×

Stress Free Nutritious Foods: स्ट्रेस को कम करते हैं ये खाद्य पदार्थ, इन्हे एक बार आज़माकर देखिए

Stress Free Nutritious Foods: आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ बताने जा रहे हैं जो आपको तनावमुक्त रखेंगे और आपकी सेहत का भी ख्याल रखेंगे।

Shweta Srivastava
Published on: 21 Feb 2024 1:00 PM GMT
Stress Free Nutritious Foods
X

Stress Free Nutritious Foods (Image Credit-Social Media)

Stress Free Nutritious Foods: आजकल की दौड़ती भगति दुनिया में जो सबसे बड़ी चिंता का विषय बनता जा रहा है वो है स्ट्रेस की समस्या जो आजकल छोटे छोटे बच्चों में भी देखने को मिल रही है। वहीँ अगर खान पान और पौषक तत्वों से युक्त भोजन किया जाये तो हम इस स्ट्रेस की समस्या को कुछ हद तक कम कर सकते हैं। आइये जानते हैं क्या हैं ये खाद्य पदार्थ।

स्ट्रेस को कम करते हैं ये खाद्य पदार्थ

तनाव और चिंता पर भोजन के प्रभाव को जानना बेहद महत्वपूर्ण है, इतना ही नहीं इसमें ये भी ज़रूरी है कि हम तनाव पैदा करने वाले खाद्य पदार्थों से दूर भी रहे। जामुन, नट्स, बीज और पोषक तत्वों से भरपूर स्रोतों को हमे अपने खाने में जोड़ना ज़रूरी है। जिससे तनाव को कम किया जा सकता है। एक संतुलित आहार, मानसिक स्वास्थ्य में सुधार और विशिष्ट पोषक तत्व लेना समय की मांग है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे कुछ खाद्य पदार्थ आपके तनाव को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

तनाव बढ़ाने वाले कारकों से बचें: इससे पहले हम आपको ये बताएं कि आपके स्ट्रेस को कौन से खाद्य पदार्थ कम कर सकते हैं आप ये जानना ज़रूरी है कि आप स्ट्रेस को कम करने के लिए किन खाद्य पदार्थों से दूर रहे। दरअसल तनाव और चिंता कम करने के लिए उच्च चीनी और ट्रांस फैट वाले खाद्य पदार्थों को सीमित करना बेहद ज़रूरी है।

इन खाद्य पदार्थों को शामिल करें अपनी दिनचर्या में

जामुन: एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर जामुन कोशिका क्षति को रोकने और तनाव को कम करने में मदद कर सकता है।

जिंक से भरपूर खाद्य पदार्थ:काजू अनुशंसित जिंक का 14-20% प्रदान करता है, जो तनाव को कम करता है।

मैग्नीशियम से भरपूर खाद्य पदार्थ: चिया बीज, कद्दू के बीज और अंडे में मैग्नीशियम होता है, जो मूड में सुधार करके आपको स्ट्रेस फ्री रखने में मदद करता है।

अंडे : ट्रिप्टोफैन के साथ अंडे, सेरोटोनिन उत्पादन में योगदान करते हैं, जो मूड को नियंत्रित करते हैं।साथ ही आपको तनावमुक्त भी रखते हैं।

एवोकाडो : स्वस्थ वसा, फाइबर, विटामिन सी और बी6 के साथ एवोकाडो तनाव को कम करता है और रक्तचाप भी नियंत्रित करता है। जिससे व्यक्ति तनाव से दूर रहता है।

पत्तेदार सब्जियाँ: फोलेट से भरपूर पत्तेदार सब्जियाँ न्यूरोट्रांसमीटर उत्पादन का समर्थन करके चिंता से लड़ती हैं। जिससे आपको स्ट्रेस की समस्या से दो चार नहीं होना पड़ता।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story