×

Fitness Tips: एक्सरसाइज या वर्कआउट की नहीं पड़ेगी जरूरत, चलते-फिरते यदि कर लेंगे ये काम

Easy Fitness Tips: आज हम एक ऐसा सरल उपाय बताने वाले हैं, जिसे यदि अपने डेली रूटीन में शामिल कर लें, तो एक्सरसाइज या वर्कआउट करने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।

Shivani Tiwari
Published on: 7 April 2024 6:40 AM GMT
Easy Fitness Tips
X

Easy Fitness Tips (Photo- Social Media)

Easy Fitness Tips: आज के दौर में स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है, और स्वस्थ रहने के लिए शरीर का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। हालांकि सिर्फ शरीर का ही ध्यान रखने से व्यक्ति स्वस्थ नहीं रहता, बल्कि शरीर के साथ ही दिमागी तौर पर भी स्ट्रॉन्ग रहना बहुत आवश्यक है। लेकिन आज कल की जिंदगी इतनी व्यस्त हो गईं कि व्यक्ति को अपने शरीर की देख भाल के लिए समय ही नहीं मिल पा रहा है, उन्हीं व्यक्तियों को आज हम एक ऐसा सरल उपाय बताने वाले हैं, जिसे यदि वे अपने डेली रूटीन में शामिल कर लें, तो उन्हें एक्सरसाइज या वर्कआउट करने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।

चलते-फिरते हो जाएगा एक्सरसाइज

आपको हम कुछ बहुत से शानदार टिप्स देंगे, यदि आप उसे रोजाना करने लगेंगे, तो आपको पता भी नहीं चलेगा, और आपकी अच्छी खासी एक्सरसाइज भी हो जायेगी। ये टिप्स आपके बहुत काम आने वाली है। खास बात तो ये है कि इसके लिए आपको अपना कुछ पर्टिकुलर समय देने की भी जरूरत नहीं होगी, आइए फिर बताते हैं।


वाकिंग एंड टॉकिंग (Walking while talking)

वैसे तो आप रोजाना वॉक कर सकते हैं, लेकिन यदि आपके पास समय नहीं है तो आप फोन पर बात करते हुए भी वॉक कर सकते हैं। जी हां! दिन भर में आपके पास किसी न किसी का फोन आता ही होगा, यदि आप बैठ के या फिर लेट के बात करने के बजाय चलकर बात करें, तो इससे आपकी बात भी हो जायेगी और आप अच्छा खासा वॉक भी कर पाएंगे।

रील्स देखते हुए करें ये काम (Legs up the Wall)

आज के समय में हर कोई रील्स के पीछे दीवाना है, जहां कुछ लोग रील्स बनाने के पीछे पागल हुए हैं, वहीं ज्यादातर लोगों को रील्स देखने में मजा आता है। या फिर वे फोन में कुछ न कुछ करते ही रहते हैं। यदि आप भी दिन भर फोन स्क्रॉल करते हैं, तो क्यों ना इसके साथ ही आप एक फिजिकल एक्टिविटी भी कर लें। नहीं समझे? रुकिए हम आपको बताते हैं। यदि आप फोन स्क्रॉल कर रहें हैं, तो बेड पर लेटकर, अपने पैरों को दीवारों से चिपकाकर सीधा खड़ा रखें। ऐसा करने से आपका बीपी बैलेंस रहता है और आप रिलैक्स्ड महसूस करते हो।

रोज सुबह ऐसे पिएं पानी (Drinking water in Malasana)

सुबह उठकर पानी जरूर पीना चाहिए, लेकिन यदि पानी को सही तरह से पियेंगे, तो इससे बहुत लाभ मिलेगा। जी हां! सुबह जब भी आप पानी पिए मालासन के आसान में बैठकर ही पिएं।

कुकिंग या किसी भी समय करें ये काम (Calf Raises)

जब भी आप किचन में खाना बना रहें हों, या फिर खड़े होकर कोई भी काम कर रहें हैं, उस दौरान आप काफ एक्सरसाइज कर सकते हैं, बस आपको सीधे खड़े होकर अपनी ऐड़ी को ऊपर उठाते हुए पंजों के बल खड़े होना है। ऐसे करने से आपकी पैरों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं।

खाना खाने के बाद करें वज्रासन (Vajrasana after meals)

खाना खाने के तुरंत बाद वैसे तो कोई भी एक्सरसाइज या हैवी फिजिकल एक्टिविटी करने से मना किया जाता है, लेकिन यदि आप खाने के तुरंत बाद वज्रासन करते हैं, तो आपको अनेकों फायदे होंगे। जी हां! आपका डाइजेटेशन काफी अच्छा रहेगा।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story