×

Dengue Fever: मानसून के मौसम में भी नहीं रहेगा डेंगू होने का डर, अपनाएं ये उपाय

Dengue Fever: बता दें कि डेंगू एडीज मच्छर के काटने से फैलता है और ये मच्छर साफ़ पानी में पनपता है। इसलिए अपने आस -पास की जगहों में पानी ना इकठा होने दें।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 24 Jun 2022 12:16 PM GMT
dengue
X

ड़ेंगू (फोटो : सोशल मीडिया )

Dengue Fever: मानसून का मौसम आते ही सबसे ज्यादा चिंता मच्छर जनित रोग जैसे डेंगू (dengue), मलेरिया (malaria) आदि के होने का खतरा बढ़ने लगता है। बता दें कि अब तक कई राज्यों में मानसून ने दस्तक दे दी है। ऐसे में मच्छरों के साथ हवा में कई तरह के बैक्टीरिया और वायरस भी फैलने शुरू हो जाते हैं। जिसके कारण कई अन्य तरह की बीमारियों के होने का भी खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है।

उल्लेखनीय है कि बारिश के मौसम में ज्यादा मच्छरों के पनपने से मच्छर जनित रोग डेंगू , मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी बीमारियां सबसे ज्यादा लोगों को प्रभावित करती है। बता दें कि डेंगू एडीज मच्छर के काटने से फैलता है और ये मच्छर साफ़ पानी में पनपता है। इसलिए अपने आस -पास की जगहों में पानी ना इकठा होने दें। फिर चाहे वो घर में लगा कूलर ही क्यों ना हो। बता दें कि ये एडीज़ मच्छर तब संक्रमित हो जाता है जब वह किसी डेंगू वायरस से संक्रमित व्यक्ति के खून को चूसता है। हालाँकि ये वायरस एक व्यक्ति से दूसरे में सीधे तौर पर नहीं फैलता है।

सीडीसी गाइडलाइंस के अनुसार डेंगू बरसात के कारण फैलने वाली एक संक्रमक बीमारी है, जो एडीज मच्छर के काटने से फैलती है। गौरतलब है कि इसमें व्यक्ति की हालत काफी गंभीर भी हो सकती है, इसलिए हर किसी को इस स्थिति से बचने की कोशिश जरूर करनी चाहिए। गौरतलब है कि इस मौसम में खुद के साथ अपने परिवार को डेंगू के प्रकोप से बचाने के लिए कुछ जरुरी उपायों को अपनाना बेहद जरुरी है। जिसे अपना कर आप और आपका परिवार सुरक्षित रह सकें।

डेंगू से बचाव के जरुरी उपाय:

डेंगू से बचने के लिए बेहद जरुरी है कि आप अपने आस -पास मच्छरों को ना पनपने दें। अपने आस -पास किसी भी तरह का जल -भराव ना होने दें। फिर चाहे वो आपके घर में लगा वाटर कूलर या बाल्टी या गमलों में भरा ही क्यों ना हों। इतना ही नहीं रात को सोते समय मच्छरों से बचने के लिए जाली या मच्छरदानी का प्रयोग अवश्य करें जिससे मच्छर आपके पास ना आ पाएं। शाम होते ही अपने घर की खिड़कियों और दरवाज़ों को बंद कर लें। ताकि बाहरी मच्छर घर में प्रवेश ना कर पाए। बाहर निकलते वक़्त हमेशा ऐसे कपड़ों का चुनाव करें जो आपको अच्छी तरह से कवर करके रखें। इसके अलावा आसपास के माहौल को साफ और स्वच्छ बनाये रखने के साथ घर में झाडू, पोछा रोज लगाएं, जिससे कहीं भी पानी इकट्ठा होने और गन्दगी की सम्भावना ही ना हो।

गौरतलब है कि बरसात के मौसम लोगों का पाचन तंत्र कमज़ोर हो जाता है इसलिए हमेशा ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो आपके पाचन तंत्र के साथ आके इम्यून सिस्टम को भी मज़बूत करे। जिसके कारण अगर आप संक्रमित भी हो जाए तो जल्दी से रिकवर हो जाए। उल्लेखनीय है कि इस समय में संभव हो तो बाहर की तली भूनी चीजों का सेवन बंद कर सिर्फ घर का बना शुद्ध खाना ही खाये।

मच्छरों के प्रकोप से बचने के लिए घर में सुबह और शाम मच्छर मारने वाले स्प्रे का प्रयोग करने के साथ बाहर जाने पर अपने हाथों और पैरों पर मच्छरों का प्रभाव कम -करने के लिए मच्छर भगाने वाली क्रीम ओडोमास आदि का प्रयोग जरूर करें। ध्यान रखें घर में पोछा लगाते समय फिनाइल या किसी डिस इंफेक्टेंट का प्रयोग करने के साथ घर को सैनिटाइज भी रखें। इससे मच्छर और मक्खी घर में भिनभिनाये नहीं जिसके कारण मच्छर जनित रगों के होने का भी खतरा बहुत कम हो जाएगा।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story