×

'एयरलेंस डेटा' मोबाइल एप देगा वायु प्रदूषण की जानकारी

प्रौद्योगिकी स्टार्टअप कंपनी परसेपियन ने एक नया मोबाइल एप 'एयरलेंस डेटा' लांच किया है, जो लोगों को निजी स्तर पर वायु प्रदूषण की जानकारी देगी। यह एप डाउनलोड के लिए मुफ्त उपलब्ध है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि अभी तक जो एप उपलब्ध हैं, वे शहर के स्तर पर वायु प्रदूषण की जानकारी देते हैं, लेकिन 'एयरलेंस डेटा' स्थानीय स्तर पर वायु प्रदूषण के आंकड़े मुहैया कराएगी और हर किसी को वायु प्रदूषण की सार्थक जानकारी मुहैया कराएगा।

priyankajoshi
Published on: 1 Feb 2018 12:59 PM GMT
एयरलेंस डेटा मोबाइल एप देगा वायु प्रदूषण की जानकारी
X

नई दिल्ली: प्रौद्योगिकी स्टार्टअप कंपनी परसेपियन ने एक नया मोबाइल एप 'एयरलेंस डेटा' लांच किया है, जो लोगों को निजी स्तर पर वायु प्रदूषण की जानकारी देगी। यह एप डाउनलोड के लिए मुफ्त उपलब्ध है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि अभी तक जो एप उपलब्ध हैं, वे शहर के स्तर पर वायु प्रदूषण की जानकारी देते हैं, लेकिन 'एयरलेंस डेटा' स्थानीय स्तर पर वायु प्रदूषण के आंकड़े मुहैया कराएगी और हर किसी को वायु प्रदूषण की सार्थक जानकारी मुहैया कराएगा।

कंपनी ने कहा कि यह एप सैटेलाइट, ट्रैफिक आंकड़े, मौसम पूर्वानुमान और विभिन्न सेंसरों के मिले आंकड़ों के आधार पर वायु प्रदूषण का सटीक आंकड़ा मुहैया कराने में सक्षम है। कंपनी ने शहर के विभिन्न इलाकों में खुद के सेंसर लगाए हैं।

शुरुआत में यह एप सिर्फ दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र के लिए लांच किया गया है। बाद में इसे देश के अन्य भागों के लिए भी लांच किया जाएगा।

परसेपियन के सहसंस्थापक डेवायन साहा ने बताया, "धुंध एक विकट समस्या है, जिससे लोग पीड़ित हैं, क्योंकि प्रदूषण काफी बढ़ गया है। इसे ध्यान में रखते हुए हमने 'एयरलेंस डेटा' मोबाइल एप लांच किया है।"

इससे पहले साल 2017 के अक्टूबर में परसेपियन ने एक नेसल प्यूरिफिकेशन डिवाइस लांच किया था। यह डिवाइस सांस में ली जानी वाली हवा को फिल्टर करती है।

आईएएनएस

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story