×

Dimple Yadav Lifestyle: बेहद खूबसूरत हैं डिंपल यादव, जीती हैं एकदम सामान्य जीवन, आइये जाने इनके इनकम और प्रॉपर्टी के बारे में

Dimple Yadav Lifestyle: आज हम आपको डिंपल यादव के लाइफस्टाइल से रूबरू करवाएंगे। आइये जानते हैं डिंपल की प्रॉपर्टी और नेटवर्थ के बारे में।

Shweta Shrivastava
Published on: 18 May 2023 8:48 AM GMT
Dimple Yadav Lifestyle: बेहद खूबसूरत हैं डिंपल यादव, जीती हैं एकदम सामान्य जीवन, आइये जाने इनके इनकम और प्रॉपर्टी के बारे में
X
Dimple Yadav Lifestyle (Image Credit-Social Media)

Dimple Yadav Lifestyle: डिंपल यादव एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। वो समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी हैं। वो उत्तर प्रदेश के कन्नौज लोकसभा क्षेत्र से दो बार सांसद रह चुकी हैं। आज हम आपको डिंपल यादव के लाइफस्टाइल से रूबरू करवाएंगे। आइये जानते हैं डिंपल की प्रॉपर्टी और नेटवर्थ के बारे में।

डिंपल यादव की लाइफस्टाइल

डिंपल यादव का प्रारंभिक जीवन

डिंपल यादव का जन्म रविवार, 15 जनवरी 1978 को अल्मोड़ा, उत्तराखंड में हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा पुणे, बठिंडा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लखनऊ, उत्तर प्रदेश में आर्मी पब्लिक स्कूल जैसे विभिन्न स्थानों से की। उन्होंने 1998 में लखनऊ विश्वविद्यालय से बी.कॉम किया।

परिवार, पति और राजनीति

डिंपल यादव के पिता, कर्नल आर सी रावत, एक सेवानिवृत्त भारतीय सेना अधिकारी हैं। उनकी मां चंपा रावत गृहिणी हैं। उनकी शादी उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से हुई है। वो समाजवादी पार्टी सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव की बहू हैं। डिंपल और अखिलेश के तीन बच्चे हैं। उनकी दो बेटियां, अदिति यादव और टीना यादव और एक बेटा अर्जुन यादव हैं। अर्जुन और टीना जुड़वां हैं।

ऐसे हुई डिंपल और अखिलेश की मुलाकात

डिंपल अखिलेश यादव से तब मिलीं जब वो 17 साल की थीं। अखिलेश उस समय 21 साल के थे और वो कॉलेज में पढ़ रहे थे। इनकी मुलाकात एक कॉमन फ्रेंड्स के घर पर हुई थी। वो उनसे चुपके से मिलने लगी और एक साल की डेटिंग के बाद, अखिलेश इंजीनियरिंग करने के लिए सिडनी, ऑस्ट्रेलिया चले गए। वे नियमित रूप से पत्रों का आदान-प्रदान करते थे। सिडनी से लौटने के बाद दोनों ने शादी करने का फैसला किया। पहले उनके परिवार वाले उनकी शादी के लिए राजी नहीं थे; क्योंकि वे अलग-अलग पृष्ठभूमि से थे। काफी मिन्नतें करने के बाद दोनों के परिवार वाले मान गए और 1999 में दोनों ने शादी कर ली।

डिंपल यादव की आजीविका

डिंपल यादव को राजनीति में कभी दिलचस्पी नहीं थी। उनकी शादी के बाद, वो एक गृहिणी बनकर और पारिवारिक ज़िम्मेदारियों को संभालना चाहतीं थीं। उन्होंने अपना पहला चुनाव 2009 में लड़ा, लेकिन वो कांग्रेस के राज बब्बर के खिलाफ हार गईं। 2012 में, अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश विधान परिषद में प्रवेश करने के लिए लोकसभा से इस्तीफा दे दिया; यूपी का मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्होंने डिंपल के लिए वहां से चुनाव लड़ने का रास्ता बनाते हुए कन्नौज लोकसभा क्षेत्र खाली कर दिया। वो उत्तर प्रदेश के कन्नौज से उपचुनाव में निर्विरोध चुनी गईं।

डिंपल पूरे भारत में 44वीं व्यक्ति और उत्तर प्रदेश में किसी चुनाव में निर्विरोध निर्वाचित होने वाली चौथी व्यक्ति बनीं। वो उत्तर प्रदेश से निर्विरोध निर्वाचित होने वाली पहली महिला भी हैं। उन्होंने उत्तर प्रदेश के कन्नौज से 2019 का आम चुनाव भी लड़ा। लेकिन वो 12,000 से अधिक मतों के अंतर से भाजपा के सुब्रत पाठक से हार गईं।

8 दिसंबर 2022 को, उन्होंने मैनपुरी सीट से लोकसभा उपचुनाव में भाजपा के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी रघुराज सिंह शाक्य को 2 लाख से अधिक मतों से हराया।

विवाद

2007 में आय से अधिक संपत्ति मामले में डिंपल यादव समेत पूरे यादव परिवार का नाम आया था। जांच और पूछताछ के दौरान, डिंपल ने खुलासा किया कि वो अपना टैक्स अलग से फाइल करती थीं, और इसलिए उनकी आय को बाकी यादव परिवार के साथ विलय नहीं किया जा सकता था। भारत के सॉलिसिटर जनरल, सीबीआई के सत्तारूढ़ निकाय और कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने मामले में उसके बचाव को बरकरार रखा। जिसके बाद डिंपल का नाम जांच से हटा दिया गया था।

डिंपल यादव की संपत्ति

नकद: 4.03 लाख रुपये
बैंक जमा: 2.32 करोड़ INR
आभूषण: मूल्य 59.76 लाख रुपये
कृषि भूमि: मूल्य 50.40 लाख रुपये
कमर्शियल बिल्डिंग: दिलकुशा रोड, लखनऊ में 4.08 करोड़ की कीमत
आवासीय भवन: लखनऊ, उत्तर प्रदेश में 4.71 करोड़ रुपये की कीमत

नेटवर्थ

37.78 करोड़ रुपये (2019 तक)

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story