×

Akshay Tritiya Upay: अक्षय तृतीया पर करें ये उपाय, चमक जाएगी आपकी किस्मत

अक्षय तृतीया पर आप कुछ उपाय करके आपकी किस्मत चमका सकते हैं और इससे आपके जीवन में सुख समृद्धि आ सकती है। आइये जानें क्या हैं ये उपाय।

Shweta Srivastava
Published on: 25 April 2024 5:31 PM GMT
Akshay Tritiya Upay
X

Akshay Tritiya Upay (Image Credit-Social Media)

Akshay Tritiya Upay: हिन्दू धर्म में अक्षय तृतीया का बेहद महत्त्व है ऐसे में अगर आप इस दिन कुछ उपाय कर लेते हैं तो आपकी किस्मत चमक सकती है। आइये जानते हैं क्या हैं ये उपाय।

अक्षय तृतीया पर करें ये उपाय (Akshay Tritiya Upay)

अगर आप अपने जीवन में आर्थिक रूप से मज़बूत होना चाहते हैं या अपने करियर में सफलता पाना चाहते हैं तो आप अक्षय तृतीया के दिन कुछ बेहद ज़रूरी उपाय कर सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं।

इस साल 10 मई, 2024 को अक्षय तृतीया का त्योहार है ऐसे में लोग इस दिन सोना,चांदी या कोई भी बहुमूल्य चीज़ खरीदते हैं। ये ख़ास दिन वैशाख शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाया जाता है। अक्षय तृतीया को आखा तीज के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन को सबसे शुभ दिन माना जाता है। कोई भी शुभ काम इस दिन बिना मुहूर्त देखे भी किया जा सकता है। कहते हैं इसी दिन से त्रेता युग की शुरुआत हुई थी।

इस दिन आपको सुबह सवेरे उठकर आपको स्नान करना होगा इसके बाद माँ लक्ष्मी और भगवान् विष्णु की आराधना करें। ऐसा करने से आपके घर में सुख समृद्धि आती है। ऐसी भी मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन किये गए कार्यों से आपको अक्षय फलों की प्राप्ति होती है जिसका मतलब है आपको इसका फल अनंत काल तक मिलता है।

कहते हैं कि इस दिन शुभ कार्यों या दान-पुण्य के साथ साथ अगर आप पितरों के निमित्त तर्पण और पिंडदान करते हैं तो भी ये काफी महत्त्व रखता है। इस दिन पितरों के लिए घट दान, यानी जल से भरे हुए मिट्टी के बर्तन का दान जरूर करना चाहिए। गर्मी के इस मौसम में घट दान करने से पितरों को शीतलता मिलती है और उनका आशीर्वाद आप पर सदा रहता है।

आइये जानते हैं इनके अलावा आप कौन कौन से उपाय अक्षय तृतीया को कर सकते हैं।

  • आप अपने करियर में सफल होने के लिए अक्षय तृतीया के दिन विष्णु भगवान को चन्दन का टुकड़ा अर्पित कर सकते हैं इससे आपको उनका आशीर्वाद मिलेगा और आप करियर के शिखर पर पहुंचेंगे।
  • अपने दांपत्य जीवन में खुशहाली लाने के लिए आप इस दिन साफ़ जल में थोड़ा सा गंगाजल और चन्दन डालकर भगवान् विष्णु को अर्पित करें। ऐसा करने से आपके दांपत्य जीवन में प्यार सदा के लिए बना रहेगा।
  • विद्यार्थियों के लिए भी ये दिन बेहद ख़ास होता है। आपको इस दिन भगवान् विष्णु को चन्दन का तिलक लगाना होगा। साथ ही आप अपने मस्तक पर भी चन्दन का तिलक लगाएं लेकिन यहां ध्यान रहे कि भगवान को तिलक लगाते समय अपने दायें हाथ की अनामिका, यानि तीसरे उंगली का उपयोग करना चाहिए और स्वयं को तिलक लगाते समय अपनी मध्यमा उंगली, यानि दूसरी उंगली का उपयोग करना चाहिए। ऐसा करने से आपको विद्या के क्षेत्र में सफलता मिलती है।
  • अपने घर में सुख समृद्धि लाने के लिए आप अक्षय तृतीया के दिन कुछ उपाय कर सकते हैं। इसके लिए आपको भगवान् विष्णु के मंदिर में इस दिन जाकर एक चन्दन की खुशबू वाला धूपबत्ती का पैकेट दान करना होगा और उसी पैकेट से निकलकर आप एक धूपबत्ती मंदिर में जलाएं। साथ ही इसके बाद हाथ जोड़कर भगवान् से प्रार्थना करें। इससे आपके घर में सुख समृद्धि आएगी।
Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story