×

Aloe Vera Beauty Tips: गुणों के खजाने एलोवेरा से करें दोस्ती, इस गर्मी रखें अपने Skin का कुछ इस तरह रखें ख्याल

एलोवेरा जेल में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं, जो हमारी त्वचा (स्किन) से जुड़ी तमाम समस्याओं से राहत दिलाने में मददगार साबित होती है। एलोवेरा जेल औषधीय गुणों से भरपूर होता है और हर तरह की स्किन के लिए अनुकूल भी माना जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti MishraPublished By aman
Published on: 1 March 2022 8:16 AM GMT
Aloe Vera Beauty Tips keep your skin fresh
X

Aloe Vera Beauty Tips keep your skin fresh

Aloe Vera Beauty Tips : गर्मियां लगभग शुरू होने वाली हैं। इन दिनों में अपनी Skin का ख्याल रखना और भी मुश्किल हो जाता है। तेज धूप और धूल से हमारी त्वचा (skin ) बेरंग हो जाती है। ऐसे में कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट्स (Beauty Products) उतना अच्छा रिजल्ट नहीं दे पाते जितना कि एलोवेरा। जी हां ,एलोवेरा, एक ऐसा कुदरती पौधा है, जो हमारी त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं।

जी हां , एलोवेरा जेल में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं, जो हमारी त्वचा (स्किन) से जुड़ी तमाम समस्याओं से राहत दिलाने में मददगार साबित होती है। एलोवेरा जेल औषधीय गुणों से भरपूर होता है और हर तरह की स्किन के लिए अनुकूल भी माना जाता है। लंबे समय से एलोवेरा जेल का इस्तेमाल सौंदर्य प्रसाधन के तौर पर होता रहा है। इसमें हाइड्रेटिंग और मॉइस्चराइजिंग जैसे गुण होते हैं, जो स्किन को हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाव करते हैं। इसके अलावा ये त्वचा की तमाम समस्याओं से भी छुटकारा दिलाते हैं। एलोवेरा के एक नहीं, बल्कि अनेकों फायदे हैं। जैसे-

- ये स्किन को क्लीन करता है।

- एलोवेरा का यदि आप रोजाना इस्तेमाल करते हैं तो ये आपकी स्किन को साफ रखने में सहायता कर सकता है।

- एजिंग के लक्षणों को धीमा करता है।

- मुहांसों की समस्या को दूर करने में होता है फायदेमंद।

- ये स्किन को नैचुरली मॉइस्चराइज करता है

- मेकअप हटाने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल बहुत अच्छा होता है। इससे स्किन को किसी तरह का कोई नुकसान भी नहीं होता।


- इसमें एंटी एजिंग गुण और एंटीऑक्सीडेंट भी होता है, जो चेहरे से झुर्रियों को हटाने में मदद करता है।

- एलोवेरा जेल रोजाना लगाने से आपकी त्वचा जवान और खूबसूरत बनी रहेगी।

- ये पिगमेंटेशन को काम कर देता है। इसकी वजह एलोवेरा जेल के भीतर का एलोइन है।

- एंटी एजिंग फेस मास्क एलोवेरा जैल के अंदर ऐसे कई गुण होते हैं, जो कोलेजन को बूस्ट करने में सहायता करते हैं।

- एक्ने को करता है दूर।


इसके अलावा और भी हैं फायदे ही फायदे :

- अगर मुंहासे की समस्या परेशान करती है, तो एलोवेरा और पपीते का पेस्‍ट बनाकर लगाएं। इससे स्किन पर नमी आएगी और मुंहासों की समस्या से राहत मिलेगी। इससे चेहरे पर ग्लो भी आता है।

- यदि स्किन पर रैशेज हो या सूजन आ जाए तो एलोवेरा जेल को लगाएं। इससे काफी राहत मिलती है।

- शेविंग या वैक्सिंग के बाद जलन कम करने के लिए भी आप इसका प्रयोग कर सकते हैं।

- यदि स्किन सनबर्न की वजह से खराब हो गई है, जलन या छिलने जैसा महसूस होता है ,तो रात में सोते समय मुंह को अच्छे से धोएं और पोंछने के बाद एलोवेरा जेल और नारियल तेल को बराबर की मात्रा में मिलाकर गर्दन से लेकर चेहरे तक लगाएं। रातभर के लिए लगा छोड़ दें, ऐसा रोजाना करने से काफी आराम होता है।


- अगर आपकी एड़ियां फट जाती हैं तो तो रात के समय सोने से पहले पैरों को अच्छी तरह से साफ करें। फिर एलोवेरा जेल और पैट्रोलियम जैली को बराबर की मात्रा में मिलाकर लगाएं और मोजे पहनकर सो जाएं। कुछ ही दिनों में एड़ियां मुलायम हो जाएंगी।

- अगर आप बाजार के महंगे टोनर इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो एलोवेरा जेल को गुलाब जल मेंं मिलाकर एक बोतल में भरकर फ्रिज में रख दें। इसे टोनर की तरह स्किन पर इस्तेमाल करें।

- त्वचा पर चकत्ते, खुजली और जलन की समस्या होने पर एलोवेरा जेल लगाने से काफी आराम मिलता है क्योंकि इसमें ठंडक पहुंचाने वाले गुण होते हैं.

- एलोवेरा जेल चेहरे को क्लीन करने का काम करता है, साथ ही सांवलेपन को कम करता है।

- एलोवेरा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की मात्रा ज्यादा होती है, इसे लगाने से चेहरे पर चमक बरकरार रहती है और चेहरे पर मौजूद महीन रेखाएं हटती हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story