×

Alsi Ke Fayde: सर्दियों में रामबाण है अलसी के बीज, इसे खाने से दूर होगा मोटापा और दिल की बीमारियां

Alsi Ke Fayde: अलसी के बीज शरीर को मजबूती देने के साथ बेहतर इम्यूनिटी भी प्रदान करते हैं। आइए आपको अलसी के बीज के फायदें और इसे खाने के सबसे सही तरीके के बारे में बताते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 10 Nov 2022 1:54 AM GMT
flax seeds
X

अलसी (फोटो- सोशल मीडिया)

Alsi Ke Fayde: दादी-नानी के नुस्खों में आपने कई बार अलसी के बारे में जरूर सुना होगा। पहले रसोई घरों में अलसी के बीज डिब्बे भर के रखे रखते थे, लेकिन अब इन अलसी के बीजों की जगह दवाईयों ने ली है। लेकिन ये दवाईयां स्वास्थ्य के लिए एक हद से ज्यादा नुकसानदायक है। ऐसे में अलसी की गुणकारी और चमत्कारी गुणों को एक बार फिर से याद करने की जरूरत है। वैसे सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है, तो अगर किसी को गर्म कपड़े पहनने के बाद भी ज्यादा सर्दी लगती है तो डाइट में अलसी को जरूर शामिल करें। इससे 100 प्रतिशत आपको फायदे मिलेगा और शरीर में मजबूती आएगी। अलसी को अंग्रेजी में फ्लेक्स सीड्स कहते हैं। इन फ्लेक्स सीड्स में कई पोषक तत्व और मिनरल्स होते हैं जो शरीर की दुरूस्त रखने के लिए बहुत कारगर हैं।

अलसी के बीज में हेल्दी फैट, विटामिन सी, ई, के, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे तमाम पोषक तत्व होते हैं। जो शरीर को मजबूती देने के साथ बेहतर इम्यूनिटी भी प्रदान करते हैं। आइए आपको अलसी के बीज के फायदें और इसे खाने के सबसे सही तरीके के बारे में बताते हैं।

मोटापा घटाने के लिए अलसी सबसे फायदेमंद

अगर आपको बहुत तेजी से अपना वजन कम करना है तो अलसी के बीज आपके लिए बहुत काम की चीज है। इसके लिए आप अलसी के बीजों को सुबह-शाम के समय ले सकते हैं। जिससे आपका एक्सट्रा फैट बहुत तेजी से कम होगा।

एंटी एजिंग से बचने के लिए

अगर आपकी स्किन 35 साल की उम्र के बाद सिकुड़ने लगी है, या फिर उसमें झुर्रियां पड़ने लगी हैं तो आप अलसी के बीज अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। क्योंकि फ्लेक्स सीड्स में एंटी एजिंग गुण होते हैं तो आपकी त्वचा संबंधी परेशानियों को दूर करता है।

खत्म होता है दिल की बीमारी का खतरा

अगर दिल की बीमारियों को लेकर डरते हैं या फिर सीढ़ियां चलते-चलते थक जाते हैं तो अपनी डाइट में अलसी के बीज जरूर शामिल करें। इससे आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल रहेगा, ब्लड फ्लो सही रहता है और हार्ट अटैक का खतरा भी न के बराबर रहता है।

शाकाहारी लोगों को जरूर खाना चाहिए अलसी के बीज

वैसे तो मछली और समुद्री फूड्स में ओमेगा-3 पाया जाता है लेकिन शाकाहारी लोग इन सभी चीजों से काफी दूर रहते हैं खाने तो दूर छूते भी नहीं हैं। ऐसे में शरीर को ओमेगा-3 फैटी एसिड नहीं मिल पाता है तो इस लिए अपनी डाइट में अलसी के बीज शामिल करें, इससे आपको ओमेगा-3 मिलेगा।

यहां जाने कैसे करें अलसी का सेवन

ऊपर दी गई सभी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए ऐसे करे अलसी का सेवन-

एक तो ये की आप अलसी के बीजों को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद सुबह उठकर खाली पेट इसे खा लें।

दूसरा ये की आप अलसी के बीजों रोस्ट करके भी ले सकते हैं। इसे रोस्ट करने के बाद इस फाइन पाउडर बना लें, फिर पानी पीने के बाद इसे खाएं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story