×

Amla Benefits: आवंला के सेवन से उतार जाएगा चश्मा, इन चीज़ों का इस्तेमाल आँखों के लिए है वरदान

Amla Benefits: दिनचर्या में मोबाइल फोन और लैपटॉप जैसे गैजेट्स का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने की वजह से आंखों की रोशनी कम होने लगी है। आप घर में ही मौजूद चीज़ों के प्रतिदिन इस्तेमाल से आप अपने आँखों की रोशनी को बढ़ा सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti MishraPublished By Deepak Kumar
Published on: 6 April 2022 11:22 AM GMT (Updated on: 6 April 2022 11:45 AM GMT)
Amla Benefits
X

आंवला। (Social Media) 

Amla Benefits: सुंदर खूबसूरत आँखें आपके चेहरे की खूबसूरती में चार चाँद लगा देती हैं। इसलिए इन आँखों का स्वस्थ रहना बेहद ही महत्वपूर्ण है। ईश्वर द्वारा बनायीं गयी इस खूबसूरत दुनिया को देखने के लिए इन आँखों का सेहतमंद रहना अति आवश्यक है। लेकिन आज कल की अनियमित जीवन- शैली और खराब खान- पान का सबसे बुरा असर आपकी आँखों पर पड़ता है।

दृष्टि का कमज़ोर होना या आँखों की रोशनी कम होने का भी प्रमुख कारण आपकी बिगड़ी जीवन शैली ही है। बदलती दिनचर्या में मोबाइल फोन और लैपटॉप जैसे गैजेट्स का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने की वजह से आंखों की रोशनी कम होने लगी है। इतना ही नहीं, कई बार इसकी वजह से रूखी आंखों की समस्या भी हो जाती है। और भी ऐसे कई कारण हैं जो आँखों को बीमार या कमजोर बनाती हैं। छोटे -छोटे बच्चों में भी बढ़ते चश्मा की संख्या एक गहरी चेतावनी है। नज़र कमजोर होने की समस्या अब आम हो चली है। हर आयु वर्ग के लोग इसके चपेटे में आ रहे हैं। इसलिए ये बेहद जरुरी हो गया है कि अब हम इसे एक बड़ी चुनौती के रूप में लेकर इस समस्या का हल तलाशे। कुदरत द्वारा मिले इस खूबसूरत तोहफे को स्वस्थ बनाये रखना हर व्यक्ति की ज़िम्मेदारी है।

आपको बता दें की आपके घर में ही मौजूद चीज़ों के प्रतिदिन इस्तेमाल से आप अपने आँखों की रौशनी को बढ़ा सकते हैं। जिनमें कुछ प्रमुख हैं।

  • रोज़ाना 6 से 7 भीगे हुए बादाम का सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए बेहद लाभकारी होता है। बता दें कि भीगे हुए बादाम ना केवल आँख बल्कि दिमाग को तेज़ करने में कारगर होते हैं।
  • किशमिश और अंजीर का सेवन भी प्रतिदिन करने से कमजोर हुई नजर ठीक होने लगती है। कई बार तो इसके रोज़ाना सेवन से चश्मे का पावर घट कर उतर जाता है। इसके लिए प्रतिदिन 10 किशमिश और 4 अंजीर को रात भर पानी में भिगो कर सुबह खली पेट इसका सेवन करें। जल्दी ही फ़ायदा मिलता है।
  • आँखों को स्वस्थ बनाये रखने के लिए रोज़ाना 5 मिनट आंखों की एक्सरसाइज करना भी बेहद जरुरी हैं। इसके आँखे स्ट्रेस फ्री बनती हैं। आँखों के एक्सरसाइज के लिए अपने दोनों हाथों की हथेली को अच्छे से रगड़ कर आँखों के ऊपर लगाएं। आँखों को ऊपर -नीचे और दायें -बायें घूमना भी आँखों के लिए अच्छा व्यायाम है।
  • बादाम, सौंफ और मिश्री को एक साथ पीस कर चूर्ण बना कर एक एयर टाइट जार में रख दें। अब रोज़ रात को सोने से पहले गरम दूध में इस मिश्रण को डालकर पी लें। अच्छी नींद के साथ आँखों की रौशनी भी चमत्कारी रूप से बढ़ेगी।
  • आयुर्वेद में घी का प्रयोग कई रोगों को दूर करने के लिए किया है। शुद्ध गाय का घी आँखों की रोशनी को बढ़ाने में बेहद उपयोगी होता है। रोज़ाना इसका इस्तेमाल आँखों की रोशनी बढ़ाने के साथ -साथ शरीर से कई तरह की बिमारियों को दूर करता है।
  • आंवला में भरपूर मात्रा में मौजूद विटामिन सी, विटामिन एबी, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, डाययूरेटिक एसिड जैसे औषिधिये गुण आँखों की रोशनी बढ़ाने में अति लाभकारी होते हैं। बता दें कि इसका प्रयोग सीमित मात्रा में ही करना चाहिए अन्यथा स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव भी पड़ सकता है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story