×

Amritsar Best Food Places: अमृतसर आएं तो यहां के मशहूर पकवान जरूर खाएं, अंगूलियां चाटते रह जाएंगें

Amritsar Best Food Places: शाकाहारी और मांसाहारी व्यंजनों के अमृतसर बहुत ही मशहूर है। खाने के शौकीनों को इन जगहों पर जरूर जाना चाहिए।

Vidushi Mishra
Published on: 6 Oct 2022 12:55 PM GMT
Amritsar Famous Food
X

अमृतसर फेमस फूड (फोटो-सोशल मीडिया)

Amritsar Best Food Places: अमृतसर अपने स्वादिष्ट पंजाबी व्यंजनों और स्वाद से भरपूर व्यंजनों के लिए बहुत मशहूर है। पंजाबियों को खाने में चटकपन बहुत ज्यादा पसंद होता है इसलिए यहां वैसा ही चटपटा खाना मिलता है। अमृतसर में खाने के इतने व्यंजन फेमस है जिनका कई जवाब ही नही है। खाते-खाते पेट भर जाएगा, लेकिन इच्छा फिर भी खत्म नहीं होगी। शुद्ध देसी घी में बने हुए पकवानों और व्यंजनों का स्वाद ही अमृतसरी खाने की पहचान है। एक बार आपने अमृतसर के खाने का स्वाद चख लिया, तो बस आप उंगलियां चाटते ही रह जाएंगे। तो चलिए देर किस बात की है बताते हैं आपको अमृतसर के फेमस खाने के बारे में।

अमृतसर का फेमस फूड

अमृतसरी कुलचा
Amritsari Kulcha

मैदा से बना कुल्चा जिसे हाथ से बेलने के बाद तंदूर में बेक किया जाता है, अमृतसर में सबसे पसंदीदा नाश्ते में से एक है। अमृतसरी कुलचा परोसने वाले स्टालों पर खाने के शौकीनों की भीड़ तो हमेशा ही लगी रहती है। आलू, पनीर और फूलगोभी के साथ भरवां और मक्खन के साथ जब कुल्चा परोसा जाता है, तो खाने की परम सुख की अनुभूति होती है।

थाली में प्याज़, छोले और तीखी चटनी के साथ जैसे ही अमृतसरी कुलचा परोसा जाता है, तो भाई एक मिनट भी नहीं रूका जाता है, बस तुरंत ही उंगलियां झटपटाने लगती है। आप भी जरूर चखिएगा अमृतसरी छोले-कुल्चे का स्वाद।

कहा पे: कुलचा लैंड, डिस्ट्रिक्ट शॉपिंग सेंटर, रंजीत एवेन्यू

कुल्फा
Kulfas

देखने से लेकर स्वादिष्ट स्वाद तक, ए-वन कुल्फा कुल्फी के बड़े भाई के तौर पर जाने जाते हैं। फिरनी के लेप से तैयार, कुल्फी और फालूदा, गोंद के साथ चाशनी और केवड़ा (गुलाब जल) के छींटे से सुगंधित कुल्फे को रबड़ी के साथ परोसा जाता है वाह मजा ही आ जाता है सच में। लिख लीजे इसे भी अपनी फेवरेट लिस्ट में।

कहा पे: ए-वन कुल्फा, 3, क्वींस रोड, क्रिस्टल चौक, आईएनए कॉलोनी

छोले पूरी और पिन्नी
Chole puri and pinni

एक और स्वादिष्ट नाश्ता जो अमृतसर की जान है वो छोले पुरी है। कढ़ाई में पूरियों को शुद्ध घी में डीप फ्राई किया जाता है। फिर इसे छोले और तीखी आलू की चपटपी कुरकुरी सब्जी के साथ परोसा जाता है। वाकई में जब भूख लगी हो और ये मिल जाएं, तो इससे ज्यादा आनंद कहीं नहीं मिल सकता है।

कहा पे: कान्हा स्वीट्स, बीबीके डीएवी कॉलेज, दयानंद नगर

अमृतसरी मछली टिक्का
Amritsari fish tikka

अमृतसर के मांसाहारी व्यंजन भी उतने ही मशहूर हैं जितने शाकाहारी व्यंजन। अमृतसर में मछली के टिक्कों को जरूर आजमाईएगा। क्योंकि यह मसालों के सही और पारंपरिक मिश्रण के साथ ताज़ा तैयार किया जाता है और गर्म-तीखे मसालों के साथ बनाया जाता है। संगरा (तली हुई मछली) एक और स्वादिष्ट व्यंजन है। इसे भी आजमाना न भूलें।

कहा पे: माखन फिश एंड चिकन कॉर्नर, 21ए, मदन अस्पताल के पास माखन चौक, मजीठा रोड

मटन चाप
Mutton Chaap

यह एक ऑफबीट डिश है जिसे अमृतसर में जरूर ट्राई करना चाहिए। धीरे आंच में पके हुए कोमल मटन चाप बेहद स्वादिष्ट होता है। नॉनवेज खाने वालों के लिए ये एक अच्छी डिश साबित हो सकती है।

कहा पे: आदर्श मीट शॉप, सी ब्लॉक, रंजीत एवेन्यू


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story