Anil Ambani Net Worth 2024: अनिल अंबानी की हो गई मौज, चुकाए सभी कर्ज, अब है इतनी नेटवर्थ

Anil Ambani Net Worth In Rupees: अपने दोनों बेटों के साथ मिलकर अनिल अंबानी अपनी कंपनी को वापस पटरी पर ले आए हैं। साथ ही अन‍िल अंबानी की कंपनियों के शेयर भी चढ़ रहे हैं।

Network
Newstrack Network
Published on: 18 Aug 2024 6:30 AM GMT
Anil Ambani Net Worth 2024: अनिल अंबानी की हो गई मौज, चुकाए सभी कर्ज, अब इतनी हो गई संपत्ति
X

Anil Ambani (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Anil Ambani Net Worth 2024: मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के छोटे भाई अनिल अंबानी (Anil Ambani) कभी देश के अमीर बिजनेसमैन की लिस्ट में शुमार थे, लेकिन कर्ज के बोझ तले दबने के बाद न केवल उनका नाम इस लिस्ट से गायब हो गया, बल्कि उन्हें अपनी ज‍िंदगी के सबसे बुरे दौर से भी गुजरना पड़ा। लेकिन अब अनिल अंबानी का कमबैक (Anil Ambani Comeback) होना शुरू हो गया है। अपने दोनों बेटों के साथ मिलकर वह अपनी कंपनी को वापस पटरी पर ले आए हैं। खबरें हैं कि उनकी कंपनियों के घाटे और कर्ज दोनों कम हो गए हैं। साथ ही अन‍िल अंबानी की कंपनी र‍िलायंस पावर के शेयर भी चढ़ रहे हैं।

अनिल अंबानी के बेटे (Anil Ambani Son) जय अनमोल अंबानी, जय अंशुल अंबानी, यहां तक कि बहू कृषा शाह परिवार के बिजनेस को वापस पटरी पर लाने और आगे ले जाने के लिए काफी मेहनत कर रहे हैं। उसी का नतीजा है कि मुकेश अंबानी के छोटे भाई की कंपनियां (Anil Ambani Companies) कर्जमुक्त हो चुकी हैं। दावा किया गया है कि र‍िलायंस पावर स्टैंडअलोन बेसिस पर कर्जमुक्त हो गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 800 करोड़ का बकाया चुकाने के बाद रिलायंस पावर ने बैंकों का भी बकाया चुका द‍िया है। इससे पहले र‍िलायंस पावर ने मार्च के महीने में 1023 करोड़ रुपये का लोन चुकाया था।

कंपनियों के शयर में आई तेजी

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

इन खबरों का असर अनिल अंबानी की कंपन‍ियों के मार्केट कैप पर भी पड़ा है। र‍िलायंस पावर और र‍िलायंस इंफ्रा के शेयर में तेजी आ रही है। केवल यही नहीं, अब रिलायंस इंफ्रा का घाटा कम होकर 69.47 करोड़ रुपये हो चुका है, जबकि एक साल पहले यही नुकसान 494.83 करोड़ रुपये के करीब था। अनिल अंबानी ने इंफ्रा सेक्टर में नई कंपनी (Anil Ambani New Company) भी शुरू कर दी है, जिसका नाम उन्होंने अपने बेटों के नाम पर रखा है। इस नई कंपनी का नाम है रिलायंस जय प्रॉपर्टीज प्राइवेट लिमिटेड (RJPPL)।

अनिल अंबानी नेटवर्थ (Anil Ambani Net Worth In Rupees)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कभी कर्ज में पूरी तरह डूब चुके अनिल अंबानी की कंपनियां दिवालिया होने लगी थीं, लेकिन बीते कुछ समय से उनके हालात में सुधार हुआ। उन्होंने सभी कंपनियों का कर्ज चुका दिया गया है और उनकी कंपनियों के घाटे भी कम हो गए हैं। उनके कमबैक ने लोगों को हैरान कर दिया है। सोशल मीडिया पर उनकी और उनके बेटों की काफी तारीफ भी हो रही है। अगर बात करें अनिल अंबानी के नेटवर्थ की तो 2023 की र‍िपोर्ट के अनुसार, अन‍िल अंबानी के पास करीब 251 करोड़ रुपये की संपत्ति है। हालांकि अभी कंपन‍ियों के कर्ज मुक्ते होने और शेयरों में आई तेजी के बाद उनकी टोटल नेटवर्थ (Anil Ambani Total Net Worth In Hindi) को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

अनिल अंबानी के पास कौन-कौन सी कंपनियां (Anil Ambani Companies)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बता दें कि मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल अंबानी के पास मौजूदा समय में रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर, रिलायंस पावर, रिलायंस डिफेंस, रिलायंस कम्युनिकेशंस और इंजीनियरिंग लिमिटेड का कारोबार है। उन्होंने इंफ्रा सेक्टर में अपनी नई कंपनी रिलायंस जय प्रॉपर्टीज प्राइवेट लिमिटेड (RJPPL) भी भी शुरू की है।

Shreya

Shreya

Next Story