Fig Consumption: सावधान! अंजीर का अधिक सेवन लिवर और किडनी दोनों को कर सकता है डैमेज

Fig Consumption: बता दें कि अंजीर के सेवन से त्वचा और अग्नाश्य संबंधी विकारों से छुटकारा मिलने के साथ इसका सेवन कई तरह के रोगों को भी दूर करने में सहायक माना जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 16 Jun 2022 8:17 AM GMT
Fig consumption could be dangerous for kidney and liver
X

Fig consumption could be dangerous for kidney and liver

Fig Consumption: अंजीर (Fig) ऐसा फल है जिसे मेवे के रूप में भी खाया जाता है। बता दें कि ये फल के रूप में जितना टेस्टी होते हैं उससे भी कहीं ज्यादा मेवे के रूप में स्वादिष्ट होने के साथ स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक भी माना जाता है। पौष्टिक तत्वों से भरपूर अंजीर एक तरह का मेवा यानी ड्राई फ्रूट यानी सूखा फल है, जो स्वास्थ्य संबंधी कई तरह की परेशानियों को दूर करने में सहायक होता है।

बता दें कि अंजीर के सेवन से त्वचा और अग्नाश्य संबंधी विकारों से छुटकारा मिलने के साथ इसका सेवन कई तरह के रोगों को भी दूर करने में सहायक माना जाता है। लेकिन किसी भी चीज़ चाहे वो कितनी भी स्वास्थ्यवर्धक क्यों ना हो का अत्यधिक सेवन शरीर को फायदों की जगह नुकसान पंहुचा सकता है। गौरतलब है कि अत्यधिक अंजीर खाने से आपको पेट संबंधी कई तरह की समस्यायें हो सकती हैं।

उल्लेखनीय है कि अंजीर का अत्यधिक सेवन आपके लिवर में समस्याएं पैदा करके उसे डैमेज कर सकता है। इतना ही नहीं ज्यादा मात्रा में इसे खाने से यह आपके शरीर से कैल्शियम को भी सोख सकता है। इसलिए विशेषज्ञ अंजीर का सेवन केवल सीमित मात्रा में ही करने की सलाह देते हैं।

अंजीर से होने वाले नुक्सान :

पेट में भारीपन का अहसास: अत्यधिक मात्रा में अंजीर का सेवन करने से आपको अपना काफी भरा हुआ या पेट भारी लगने के साथ पेट में दर्द जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए ऐसे में आपको अंजीर का सेवन करते समय सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।

लिवर को भारी नुक्सान /डैमेज: अत्यधिक मात्रा में अंजीर खाने से लिवर को जबरदस्त नुकसान पहुंचने के साथ आपका लिवर डैमेज भी हो सकता है। बता दें, अंजीर के बीज बेहद ही सख्त होते हैं, जो बड़ी मुश्किल से पच पाते हैं ऐसे में अगर आप गलती से इसके बीज खा लें तो आपको बहुत ज्यादा पेट में दर्द भी हो सकता है। ये सभी बातें आपके लिवर को नुक्सान पंहुचा सकती है। इसलिए हमेशा अंजीर खाते समय सावधानी बरतनी चाहिए।

पहले से ही किडनी और गाल ब्लैडर की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए अंजीर में मौजूद ऑक्सलेट नुकसान पंहुचा सकता हैं। बता दें कि अंजीर का अत्यधिक सेवन उन स्प्लीन को मार सकता है जिससे व्हाइट ब्लड सेल्स बनती हैं। इसलिए हमेशा इसे सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए।

ज्यादा मात्रा में अंजीर खाने से आपके लीवर और आंतों में भी परेशानी हो सकती है। बता दें कि अत्यधिक मात्रा अंजीर के साथ इसके बीजों के सेवन से परेशानियां बढ़ सकती है।

ब्लीडिंग की समस्या- बता दें कि अंजीर की तासीर गर्म होने के कारण इसके अत्यधिक सेवन से आपको ब्लीडिंग की समस्या भी हो सकती है। गौरतलब है कि इसके सेवन से कुछ लोगों को रेटिनल ब्लीडिंग के साथ पीरियड भी जल्दी आ सकते हैं।

ज्यादा मात्रा में अंजीर खाने से शरीर में कैल्शियम की भी कमी हो सकती है। बता दें कि अंजीर में मौजूद ऑक्सिलेट आपके शरीर में मौजूद सारे कैल्शियम को अब्सोर्ब कर लेते हैं। जिसके कारण शरीर में कैल्शियम की कमी से कई प्रकार के रोग भी हो सकते हैं।

अंजीर के अधिक सेवन से आपके शरीर में शुगर लेवल कम हो सकता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को अंजीर का सेवन करते समय बेहद ही सावधानी बरतने की जरुरत होती है।

अंजीर की तासीर बेहद ही गर्म होने के कारण गर्मी के मौसम में अंजीर का अधिक सेवन करने से आपको एलर्जी की भी दिक्कत हो सकती है।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story