×

Ankhon Ki Roshni Badhane Ke Upay: आखों की रोशनी बढ़ाएंगे ये आसान घरेलू उपाय

Ankhon Ki Roshni Badhane Ke Upay: आँखों की रोशनी बढ़ाने में हमारा सही खान-पान बहुत मायने रखता है। हमारे खाने-पीने का असर हमारी आँखों पर भी पड़ता है।

Pallavi Srivastava
Written By Pallavi SrivastavaReport Network
Published on: 2 Oct 2021 1:49 PM GMT
Increase Eyesight
X

Weight Gain Affect Eyesight (Image: Social Media)

Ankhon Ki Roshni Badhane Ke Upay: आज से करीब 20 साल पहले सिर्फ बुजुर्गों के ही चेहरे पर चश्मा देखने को मिलता था। तब चश्मा लग गया मतलब बूढ़े हो गये। लेकिन अब छोटे-छोटे बच्चों की आंखों पर चश्मा लग रहा है। कभी-कभी बच्चों में चश्मा पैदा होने के साथ लग जाता है ऐसे में ग्रोथ में कमी के कारण ऐसा होता है। लेकिन अमूमन बच्चों को चश्मा सही खान-पान का न होना और आंखों पर ज्यादा लोड पड़ने के कारण लग रहा है।

क्योंकि आँखों की रोशनी (kaise Badhaye Ankhon ki roshni)बढ़ाने में हमारा सही खानपान बहुत ही मायने रखता है। हमारे खाने पीने का असर हमारी आँखों पर भी पड़ता है। अगर आपकी भी नजर कमजोर हो गयी हैै तो हम आपको बताएंगे कि आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप क्या करें

वर्क लोड से भी आंखों की रोशनी कमजोर हो जाती है pic(social media)

आँखों की रोशनी कम होने के सामान्य लक्षण (Symptoms Of Eyesight Weak)

जब आपकी आँखों की रोशनी कमजोर होने लगती है तब वो आपको संकेत देती है। अगर व्यक्ति को ये लक्षण अपनी आंखों में दिर्खा दें तो समझ लें कि आपकी नजर कमजार हो रही है

-कम दिखाई देना

-पास का कम दिखाई देना

-मोशन सिकनेस

-पढ़ने में दिक्कत होना

-डिस्लेक्सिया

-नेत्रावसाद

-धुधला दिखना

-सिर में लगातार दर्द

-पढ़ने में दिक्कत महसूस होना

अपने खाने में शामिल करें पोषक तत्त्व pic(social media)

क्यों कम होती है आंखों की रोशनी (Kyo Kam Hoti Hai Ankhon Ki Roshni)

-उम्र का बढ़ाना

-पोषक तत्वों की कमी

-उम्र संबंधित मैक्यूलर डिजनरेशन

-चोट लगना

-कंप्यूटर पर ज्यादा देर तक बैठना

-स्ट्रेस भी एक वजह

आांखों की रोशनी बढ़ाने के लिए ये खाएं (Ankhon Ki Roshni Badhane Ke Liye Kya Khaye)

गाजर का सेवन(Increase Eyesight With Carrots)

आंखों की रोशनी बझ़ाने के लिए गाजर बेस्ट ऑबसन है। गाजर में मौजूद विटामिन ए आपकी आँखों के लिए बहुत लाभदायक होता है। जो दूर की चीज़ें नहीं देख पाते उनके लिए तो गााजर का सेवन अमृत समान है। गाजर में मौजूद बीटा कैरोटीन मोतियाबिंद में आँखों की रक्षा करता है।

अंडे से बढ़ाएं आंखों की रोशनी (Anda badhaega Ankh Ki Roshni)

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप अंडों का सेवन कर सकते हैं। अंडे में आवश्‍यक अमीनो एसिड और पानी में घुलनशील और अघुलनशील विटामिनों की अच्‍छी मात्रा होती है। इसके अलावा अंडे की जर्दी में ल्यूटेन और जीजेनथिन की भी होता है।

खाएं शकरकंद (Eat Sweet Potatoes)

शकरकंद या गंजी का सेवन करने से आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ा सकता है। शकरकंद में दो एंटीऑक्सीडेंट्स ल्यूटेन और जीजेनथिन पाए जाते हैं। जो आंखों की सूजन और विषाक्‍त पदार्थों को दूर करने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मद्दगाार होते है।

अगर आप नॉन वेजिटेरिअन हैं तो करें मछली का सेवन pic(social media)

मछली बढ़ाए आंखों की रोशनी (Fish Increase Eyesight)

मछली खाने के अनेक फायदें हैं। आंखों के साथ साथ मछली हार्ट के लिए भी फायदेमंद है। मछली ओमेगा -3 फैटी एसिड स्रोत हैं। मछली में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड और एमिनो एसिड मैकुलर अपघटन, रेटिना के सूखापन, दृष्टि की कमी दूर करने में मदद करते हैं। इन मछलियों का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है

-रोहू मछली

-टूना फिश

-सैल्मन फिश

-सार्डिन फिश

-मैकेरेल फिश

-ट्राउट फिश

-हिल्सा फिश

हरी पत्तेदार सब्जियां(Hari Sabbajiyon Se badhegi Ankh Ki Roshni)

हरी पत्तेदार सब्जियां स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां खाना आँखों की रोशनी भी बढ़ाता है। पत्तेदार हरी सब्जियां विटामिन सी का अच्छा स्रोत हैं।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story