×

Anti Aging Face Mask Banane Ka Tareeka: चेहरे की झुर्रियां कम करेंगे ये आसान घरेलू फेस मास्क

Anti Aging Face Mask Banane Ka Tareeka: 30 साल की उम्र के बाद त्वचा में बदलाव आना शुरू हो जाता है। लेकिन सही खान-पान व ध्यान देने से एजिंग प्रोसेस स्लो हो जाता है।

Pallavi Srivastava
Published on: 4 Oct 2021 7:25 AM GMT (Updated on: 4 Oct 2021 8:10 AM GMT)
Beauty Tips
X

चेहरे पर झुर्रियां pic(social media)

Anti Aging Face Mask Banane Ka Tareeka: समय के साथ उम्र भी बढ़ती जाती है और बढ़ती उम्र के साथ त्वचा में कई तरह के बदलाव आ जाते हैं। और अगर त्वचा का ठीक से ख्यल ना रखा जाए तो ये उम्र से पहले बूढ़ी होने लगती है। अक्सर देखा गया है कि 30 साल की उम्र के बाद त्वचा में बदलाव आना शुरू हो जाता है। लेकिन सही खान पान व ध्यान देने से एजिंग लेट में आता है।

ऐसा नही है कि त्वचा पर झुर्रियां(Twacha Par Jurriyo Ka Ana) नहीं आएंगी लेकिन हां कुछ केयर करने से एजिंग में फर्क जरूर पड़ता है। आज हम आपके लिए लाएं हैं कुछ फेस मास्क(Anti Aging Face Mask In Hindi) जो आप घर पर ही आसानी से बना कर एजिंग प्रॉसेस को स्लो(Slow Aging Processes) कर सकती हैं।

चेहरे पर महीन रेखाएं(Fine Lines) pic(social media)

क्या है एजिंग(Kya Hai Aging)

जैसे-जैसे वक्त बीतता है हमारी उम्र भी बढ़ती जती है। 30-32 साल के बाद स्किन पर बढ़ती उम्र का असर(Skin Par Badhti Uar Ka Asar) दिखने लगता है। सबसे पहले फाइन लाइन्स आंखों के नीचे और माथे पर नजर आता है। त्वचा और मांसपेशियों के बीच फैटी टिशू कम से हाथों और गर्दन की त्वचा में भी कसावट कम हो जाती है। जिसे ही एजिंग कहते हैं।

झुर्रियां कम करने के लिए क्या करें (Jurriyan Kam Karne Ke Liye Kya Kare)

एजिंग के बढ़ने के साथ महिलाओं की चिंता भी बढ़ने लगती है। ऐसे में या तो आप बाजार में मिलने वाली अच्छी एन्टी एजिंग क्रीम ले सकती हैं। अपनी त्वचा के हिसाब से। लेकिन अगर आप घरेलू उपाए करती हैं तब भी आपकी एजिंग प्रोसेस काफी हद तक कम हो जाएगी। और ये किसी भी तरह का चेहरे पर नुकसान नहिीं होगा। घरेलू सस्ते के साथ साथ सेफ भी है।

घरेलू एंटी एजिंग फेस मास्क बनाने की विधी(Anti Aging Face Mask Kaise Banaye)

घरेलू एंटी एजिंग फेस मास्क(Gharelu Anti Aging Face Mask) बनाना काफी आसान होता है। जब आप जब भी फ्री हों तभ मॉस्क को लगाएं क्योंकि इसे लगानेे के आपको थोड़ा समय देना पडे़गा। आइे जानते हैं घरेलू फेस मास्क(Home Made Face Mask) के बारे में जो आपको यंग दखाने में आपकी मद्द करेंगे

नारियल तेल फेस मास्क pic(social media)

नारियल तेल से बनाएं फेस मास्क(Coconut Oil Face Mask)

सामग्री

एक चम्मच- नारियल तेल

एक चम्मच- अनार के बीज का तेल

ऐसे करें इस्तेमाल(How To Use Coconut Oil Face Mask)

नारियल के तेल का एंटी एजिंग फेस मास्क बनाने के लिए एक प्याले में नारियल तेल और अनार के बीज का तेल मिलाएं। एक घंटे के लिए इसे चेहरे पर लगा कर रखें और फिर पानी से चेहरा धो लें। आप रोज इस मास्क को चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं।


केले का फेस मास्क pic(social media)

केले का एंटी एजिंग फेस मास्क(Banana Anti Aging Face Mask)

पिगमेंटेशन के कारण स्किन काफी बुझी बुझी सी दिखने लगती है। ऐसे में केले से बना मास्क त्वचा पर मौजूद पिगमेंटेशन और स्किन टोन की असमानता को दूर करता है। केले का फेस मास्क चेहरे पर चमक लाता है। और केले से बना बना मॉस्क एजिंग को स्लो करता है।

सामग्री

एक चम्मच- गुलाबजल

एक पका केला

इस्तेमाल का तरीका(How To Use Face Mask)

केले का एंटी एजिंग फेस मास्क बनाने के लिए एक पके केले को मैश करें और इसमें गुलाबजल डालें। अब इस मिश्रण को अपेन चेहरे और गर्दन पर लगाएं। लगभग आधो घंटे या सूखने तक चेहरे पर लगा रहने दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। सप्ताह में दो बार आप ये फेस मास्क लगा सकते हैं।

हल्दी फेस मास्क pic(social media)

हल्दी एंटी एजिंग फेस मास्क(Turmeric Anti Aging Face Mask)

सामग्री

एक चम्मच कस्तूरी हल्दी पाउडर

तीन चम्मच- गुलाबजल

ऐसे बनाएं फेस मास्क

एजिंग को छुपाने के लिए हल्दी से बना एंटी एजिंग फेस पैक बहुत लाभदायक है। इसे बनाने के लिए एक कटोरी में हल्दी और गुलाबजल को मिला लें। इसे गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस मिश्रण को हल्के हाथ से अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट के लिए लगा छोड़ दें। पैक को पानी से धो लें। सप्ताह में दो बा प्रयोग करें।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story