×

Beauty Remedies: जवां दिखने के लिए असरदार है ये घरेलू नुस्खे, आजमाए जरूर

Beauty Remedies: यदि आप बढ़ती उम्र में भी जवां ही दिखना चाहते हैं तो आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसे ही ट्रिक्स बताने जा रहें हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 14 March 2024 11:45 AM GMT
Beauty Tips
X

Beauty Tips (Photo- Social Media)

Beauty Tips: महिला हो या पुरुष आज के समय में हर कोई जवां दिखना चाहता है। हालांकि एक उम्र के बाद इंसान के चेहरे पे बुढ़ापा झलकने ही लगता है, लेकिन यदि आप अपने शरीर का अच्छे से ध्यान रखेंगे तो आप लंबे समय तक जवां दिख सकते हैं, यदि आप अपनी बॉडी की केयर नहीं करेंगे तो यकीनन कम ही उम्र में आपका बुढ़ापा नजर आने लग सकता है। बॉलीवुड इंडस्ट्री में कई ऐसे एक्टर्स हैं जो लगभग 60-65 साल की उम्र में खुद को इतना फिट रखे हुए हैं कि उन्हें देखकर लगता ही नहीं कि वे उम्र के इस पड़ाव पर हैं। इस लिस्ट में सबसे पहला नाम अनिल कपूर का आता है। अनिल कपूर आज भी 40-45 साल के ही लगते हैं जबकि उनकी उम्र 67 साल की है। अनिल कपूर इसके लिए खूब मेहनत भी करते हैं। यदि आप भी अनिल कपूर की तरह बढ़ती उम्र में भी जवां ही दिखना चाहते हैं तो आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसे ही ट्रिक्स बताने जा रहें हैं।

बढ़ती उम्र के साथ ऐसे रहें जवां

बढ़ती उम्र को तो नहीं टाला जा सकता, लेकिन कुछ समय के लिए शरीर पर दिखने वाले बढ़ती उम्र के असर को जरूर टाला जा सकता है। जी हां। यदि आप अपने शरीर की देख भाल अच्छी तरह से करेंगे तो यकीनन आप बुढ़ापे में दिखने वाली झुर्रियों को कुछ समय के लिए टाल सकेंगे। आइए आपको बताते हैं।


केले के छिलके से स्किन दिखेगी जवां

जवां दिखने के लिए अंदर और बाहर दोनों ही तौर पर ही काम करने की जरूरत है। जी हां! शुरुआत हम बाहरी तौर पर कर रहें हैं। यदि आप भी चाहते हैं कि आपकी स्किन बुढ़ापे में भी चमकदार दिखे तो इसके लिए आपको रोजाना केले के छिलके से चेहरे पर मसाज करना चाहिए। इसके अलावा आप गुलाब जल और ग्लिसरीन का भी मसाज चेहरे पर कर सकते हैं।

चाय या कॉफी को करें कम

जवां दिखने का एक और शानदार उपाय यह है कि आपको चाय और कॉफी से दूरी बना लेना चाहिए। जी हां! सुबह उठते ही सबसे पहले आपको चाय या कॉफी की ओर नहीं भागना चाहिए, बल्कि सबसे पहले आपको एक गिलास गुनगुना पानी पीना चाहिए।

अच्छी डाइट को करें फॉलो

बुढ़ापे में भी जवां दिखने का एक और अनोखा मंत्र यह है कि आपको एक अच्छी डाइट को फॉलो करना चाहिए। यानी कि आपको प्रोटीन युक्त भोजन करना चाहिए, अपने भोजन में रोजाना उन सब्जियों और फलों का इस्तेमाल करना चाहिए, जिससे शरीर को पोषक तत्व मिले। बाहर के भोजन से तो मीलों दूर रहना चाहिए। साथ ही सिगरेट व शराब से भी दूरी बना लेनी चाहिए।

जमकर करें एक्सरसाइज

एक्सरसाइज भी जमकर करनी चाहिए, क्योंकि एक्सरसाइज करने से पूरे शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन होता है, जिससे त्वचा के सेल्स को पोषण मिलता है। तभी तो डॉक्टरों द्वारा यही सलाह दी जाती है कि हर इंसान को अपने पूरे दिन में से सिर्फ 15 मिनट का समय खुद के लिए निकालना चाहिए।


रहें हाइड्रेटेड

जवां दिखने का एक और उपाय यह है कि आपको अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखना चाहिए, यानी कि खूब पानी पीना चाहिए। इसके साथ ही हाइड्रेटेड रखने के लिए आपको ऐसी ड्रिंक का सेवन करना चाहिए, जो हमारे शरीर को हाइड्रेटेड रखती हैं।

अच्छी नींद लें

जवां दिखने का एक बेहतरीन नुस्खा यह है कि आपको 7 घंटे की अच्छी नींद लेनी चाहिए। समय पर सोएं और समय पर उठे, जब आपकी नींद पूरी होती है तो आप अच्छा महसूस करती हैं। वहीं सोने से पहले आपको अपने चेहरे को हल्के हाथों से मसाज भी करना चाहिए, जिससे त्वचा निखर जाती है।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story