×

Anti Valentine Week 2024: एंटी वैलेंटाइन वीक की हो चुकी है शुरुआत, जानिए क्यों मनाया जाता है किक डे

Anti Valentine Week 2024 : प्यार के त्यौहार वैलेंटाइन डे के बाद एंटी वैलेंटाइन वीक मनाया जाता है। जिसकी शुरुआत स्लैप डे से होती है। वहीँ आज हम आपको किक डे जिसे आज मनाया जा रहा है उसके इतिहास और महत्त्व के बारे में बताने जा रहे हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 16 Feb 2024 2:48 PM GMT
Anti Valentine Week 2024
X

Anti Valentine Week 2024 (Image Credit-Social Media)

Anti Valentine Week 2024: वैलेंटाइन सप्ताह आखिरकार ख़त्म हो गया है और इसके बाद अब एंटी-वेलेंटाइन सप्ताह की शुरुआत हो गयी है। एंटी-वेलेंटाइन वीक के दूसरे दिन किक डे मनाया जाता है। वहीँ आज हम आपको इसके इतिहास और महत्व के बारे में बताने जा रहे हैं।

किक डे का इतिहास और महत्त्व

15 फरवरी से शुरू होने वाले एंटी-वेलेंटाइन वीक में स्लैप डे, किक डे, परफ्यूम डे, फ्लर्ट डे, कन्फेशन डे, मिसिंग डे और ब्रेकअप डे सहित दिन शामिल होते हैं। 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के बाद मनाया जाने वाला ये सप्ताह प्यार और रिश्तों पर एक वैकल्पिक दृष्टिकोण प्रस्तुत करता है। किक डे एंटी-वेलेंटाइन वीक का एक दिन है , ये उन लोगों के लिए है जिनका प्यार से कोई लेना-देना नहीं है। साथ ही ये वीक उन लोगों के लिए ख़ास है जिनका वैलेंटाइन डे को लेकर अनुभव अच्छा नहीं रहा है।

किक डे ऐसा दिन है जब कुछ लोगों के जीवन से अनसुलझे रोमांटिक रिश्तों, असफलताओं और अतीत से जुड़े दर्द को 'किक' करके दूर भगाया जाता है। इसे आज मनाया जा रहा है वहीँ यहाँ हम आपको इसका इतिहास बताने जा रहे हैं।

किक डे मन को कड़ा करके नकारात्मकता पर आधारित रिश्ते को छोड़ने का समय है। इस दिन, अपने जीवन में उन सारी नकारात्मकता से छुटकारा पाने की तैयारी करें जो आपके एक्स ने पीछे छोड़ दी है। इस दौरान आप अपने लक्ष्य को हासिल करने से खुद को रुकने न दें, क्योंकि आप सारी खुशियों के हकदार हैं। उनकी सारी यादें और उपहार भी फेंक दें। किक डे मुख्य रूप से उन बुरी भावनाओं को दूर करने के बारे में है जिन्हें हम एक जहरीले रिश्ते को छोड़ते समय दबा देते हैं।

ये दिन होता है नकारात्मक व्यवहारों, आत्म-संदेह और ऐसी किसी भी बुरी चीज़ से छुटकारा पाने के बारे में जो हमें जीवन में आगे बढ़ने से रोकती है। इस दिन को मनाने का उद्देश बस अपने जीवन से नकारात्मक चीजों को हटाकर खुश और सकारात्मक रहना है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story