×

Anti-Valentine Week 2024 : जानिए क्या है एंटी वैलेंटाइन वीक, किस दिन क्या मनाया जाता है

Anti-Valentine Week 2024: जानिए एंटी-वैलेंटाइन वीक को आप कैसे मना सकते हैं। साथ ही आइये आपको बताते हैं कि आप किस दिन क्या मना सकते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 16 Feb 2024 5:13 AM GMT
Anti-Valentine Week 2024
X

Anti-Valentine Week 2024 (Image Credit-Social Media)

Anti-Valentine Week 2024 : एंटी-वेलेंटाइन वीक, जो अक्सर वेलेंटाइन डे के बाद वाले सप्ताह में मनाया जाता है, उन लोगों के लिए एक उत्सव की तरह होता है जो इस तरह के रोमांटिक उत्सवों को किसी भी वजह से मनाना पसंद नहीं करते। जबकि वेलेंटाइन डे पारंपरिक रूप से प्यार, स्नेह और रोमांस से जुड़ा हुआ है, एंटी-वेलेंटाइन वीक एक वैकल्पिक परिप्रेक्ष्य प्रदान करता है।

एंटी-वेलेंटाइन वीक 2024

वैसे वैलेंटाइन डे के विरोधी होने का मतलब ये नहीं है कि आप प्यार, गुलाब या चॉकलेट के खिलाफ हैं। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि एंटी वैलेंटाइन डे पर किस दिन क्या मनाया जाता है।

स्लैप डे (15 फरवरी)

सप्ताह की शुरुआत स्लैप डे से होती है, यह एक ज़बरदस्त उत्सव है जहाँ लोग प्रतीकात्मक थप्पड़ों का आदान-प्रदान करते हैं। हिंसा को बढ़ावा देने से दूर, यह नकारात्मकता को खारिज करने और वेलेंटाइन डे से जुड़ी अत्यधिक रूमानियत पर मज़ाक उड़ाने का एक हल्का-फुल्का तरीका है।

किक डे (16 फरवरी)

थप्पड़ के बाद आती है किक! किक डे किसी भी नकारात्मकता या तनाव को हलके फुल्के मज़ाक के साथ दूर करने का एक दिन है। जिसमे लोग अधिक सकारात्मक मानसिकता की ओर एक कदम बढ़ाने के लिए एक दूसरे को प्रोत्साहित करते हुए, हल्की-फुल्की इमेजेज या संदेश साझा कर सकते हैं।

परफ्यूम डे (17 फरवरी)

हंसी-मजाक के बीच, परफ्यूम डे ताज़ी हवा के झोंके के रूप में मनाया जाता है। इस दिन, व्यक्ति सुखद खुशबू साझा करते हैं, मूड को बेहतर बनाने के लिए सकारात्मक और आनंददायक सुगंध के साथ खुद को खुद को तरोताज़ा करने पर जोर देता है।

फ़्लर्ट डे (18 फरवरी)

बातचीत के हल्के पक्ष को अपनाते हुए, फ़्लर्ट डे व्यक्तियों को मज़ेदार बातचीत और मज़ाक में शामिल होने के लिए आमंत्रित करता है। ये किसी भी तरह के गंभीर मुद्दों पर बात किये बिना एक दूसरे के साथ एक सभ्य तरह से की जाने वाले छेड़खानी के रूप में मनाया जाता है।

कन्फेशन डे (19 फरवरी)

जैसे-जैसे सप्ताह आगे बढ़ता है, कन्फेशन डे आता है, जो व्यक्तियों को अपनी सच्ची भावनाओं को व्यक्त करने के लिए एक मंच प्रदान करता है। चाहे सकारात्मक हो या नकारात्मक, यह दिन खुले संचार और ईमानदारी को बढ़ावा देता है।

मिसिंग डे (20 फरवरी)

मिसिंग डे पर, लोग किसी ऐसी चीज़ या किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति के बारे में भावनाओं को स्वीकार करते हैं या भावनाएं व्यक्त करते हैं जो उनके जीवन से अनुपस्थित हो सकती है। यह चिंतन और मान्यता का दिन है, जो व्यक्तियों को अपनी भावनाओं से जुड़ने की अनुमति देता है।

ब्रेकअप डे (21 फरवरी)

एंटी-वेलेंटाइन वीक का आखिरी दिन ब्रेकअप डे होता है। हालाँकि यह आवश्यक रूप से वास्तविक ब्रेकअप को बढ़ावा नहीं देता है, यह व्यक्तियों को उन रिश्तों पर विचार करने की अनुमति देता है जो अब उनके लिए उपयोगी नहीं हो सकते हैं।

गौरतलब है कि एंटी-वेलेंटाइन वीक सार्वभौमिक रूप से नकारात्मकता फैलाने के बारे में नहीं है। इसके बजाय, यह वेलेंटाइन डे पर छाए रोमांटिक उत्साह के प्रति एक मज़ेदार और हल्का-फुल्का दृष्टिकोण है। लोग इस सप्ताह को पारंपरिक प्रेम कथा से परे भावनाओं के एक स्पेक्ट्रम को स्वीकार करते हुए, चंचलता के साथ मनाते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story