×

April Fool Day 2024: क्यों मनाया जाता है अप्रैल फूल, जानिए इसका इतिहास और महत्त्व

April Fool Day 2024 Importance: अप्रैल महीने की शुरुआत होती है तो साथ ही इसका पहला दिन ही होता है अप्रैल फूल का आइये जानते हैं इस दिन को हम क्यों मनाते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 30 March 2024 11:14 AM GMT
April Fool Day 2024
X

April Fool Day 2024 (Image Credit-Social Media)

April Fool Day 2024 Importance: अप्रैल फूल डे या ऑल फूल्स डे हर साल पहली अप्रैल को मनाया जाता है। ये दिन होता है हंसने-हंसाने, खिलखिलाने, चुटकुले सुनाने और एक-दूसरे के साथ दोस्ताना मज़ाक करने का। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस दिन की शुरुआत कैसे हुई? आइये विस्तार से जानते हैं।

अप्रैल फूल का इतिहास और महत्त्व (April Fool Day History and Significance)

माना जाता है कि अप्रैल फूल डे की शुरुआत हिलारिया त्योहार से हुई, जो प्राचीन रोम में 800 ईसा पूर्व और 500 ईस्वी के बीच मनाया जाता था। हिलारिया वसंत के आगमन का जश्न मनाने के लिए मौज-मस्ती और आनंद का दिन था।

ये त्योहार दुनिया भर में मनाए जाने वाले अन्य वसंत त्योहारों के समान है, जैसे फ़ारसी त्योहार सिद्ज़ाह बेदार, यहूदी अवकाश पुरिम, और हमारा अपना रंगों का त्योहार, होली।

अप्रैल फूल दिवस की उत्पत्ति के बारे में एक और लोकप्रिय सिद्धांत 1500 के दशक से माना जाता आ रहा है। उस समय तक यूरोप में नया साल ईस्टर से शुरू माना जाता था, जो चंद्रमा के चक्र पर आधारित था और इसके लिए कोई निश्चित तारीख नहीं थी।

रोमन कैथोलिक चर्च के प्रमुख पोप ग्रेगरी XIII ने अपने अनुयायियों को ग्रेगोरियन कैलेंडर से परिचित कराया। इस कैलेंडर ने नए साल की शुरुआत को ईस्टर से बदलकर 1 जनवरी कर दिया। कैलेंडर में बदलाव की खबर सभी तक पहुंचने में थोड़ा वक्त लगा इसलिए, जो लोग ये मानते रहे कि नया साल ईस्टर पर शुरू हुआ, उन्होंने इसे अप्रैल फूल माना।

यह भी माना जाता है कि अप्रैल फूल दिवस 21 मार्च, वसंत विषुव के आसपास होने वाले मौसम के बदलाव से जुड़ा हो सकता है। ये साल के उन दो दिनों में से एक है जब पृथ्वी पर सभी स्थानों पर समान अवधि तक सूर्य का प्रकाश रहता है।

इसकी उत्पत्ति के पीछे जो भी वजह हो, लेकिन अप्रैल फूल दिवस आज दुनिया भर में बहुत लोकप्रिय है और सभी उम्र के लोग इसका आनंद लेते हैं। 1976 में, एक लेखक लैरी वाइल्ड ने संयुक्त राज्य अमेरिका में अप्रैल को राष्ट्रीय हास्य माह घोषित किया था। उन्होंने ऐसा अधिक लोगों को जीवन में हंसी के लाभों के बारे में जागरूक करने के लिए किया।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story