×

Armed Forces Day 2024: आज है सशस्त्र सेना दिवस, जानिए इसका इतिहास और महत्त्व

Armed Forces Day 2024: आज यानि 18 मई को लोग सशस्त्र सेना दिवस के रूप में मना रहे हैं ये दिन संयुक्त राज्य सशस्त्र बलों में सेवारत सैन्य कर्मियों को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है।

Shweta Srivastava
Published on: 18 May 2024 5:53 AM GMT
Armed Forces Day 2024
X

Armed Forces Day 2024 (Image Credit-Social Media)

Armed Forces Day 2024: सशस्त्र सेना दिवस हर साल मई में तीसरा शनिवार को मनाया जाता है। ये दिन संयुक्त राज्य सशस्त्र बलों में सेवारत सैन्य कर्मियों को श्रद्धांजलि देता है। यह उत्सव प्रत्येक वर्ष सशस्त्र बल सप्ताह के दौरान मनाया जाता है। आइये जानते हैं इसका इतिहास और महत्त्व।

सशस्त्र बल दिवस का इतिहास और महत्त्व (Armed Forces Day 2024 History and Significance)

संयुक्त राज्य अमेरिका की सेना छह शाखाओं से बनी है, जिनमें थल सेना, वायु सेना, अंतरिक्ष बल, नौसेना, मरीन कोर और तटरक्षक बल शामिल हैं। 2019 तक, 1.3 मिलियन से अधिक सक्रिय-ड्यूटी सेवा सदस्य संयुक्त राज्य अमेरिका और दुनिया भर में तैनात हैं। आर्मी नेशनल गार्ड और एयर नेशनल गार्ड में अतिरिक्त 800,000 रिजर्विस्ट तैयार हैं। ये दिन देश को उन पुरुषों और महिलाओं के पीछे एकजुट करता है जो वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका की सेना में सेवा करते हैं।

हर साल मई महीने के तीसरे शनिवार को सशस्त्र सेना दिवस मनाया जाता है। इस साल यह खास दिन 18 मई यानि आज मनाया जा रहा है।

नागरिकों को एक साथ आने और अमेरिका के समर्थन में देशवासियों की देशभक्तिपूर्ण सेवा के लिए सैन्य सदस्यों को धन्यवाद देने के विचार के साथ राष्ट्रपति हैरी एस. ट्रूमैन ने इस एकल अवकाश की स्थापना के प्रयास का नेतृत्व किया था। एक दिवसीय उत्सव तब रक्षा विभाग के तहत सशस्त्र बलों के एकीकरण से शुरू हुआ। 31 अगस्त, 1949 को, रक्षा सचिव लुईस जॉनसन ने अलग-अलग सेना, नौसेना, मरीन कोर, अमेरिकी तट रक्षक और वायु सेना दिवस के स्थान पर एक सशस्त्र बल दिवस के निर्माण की घोषणा की थी।

20 मई 1950 को पहला समारोह परेड, ओपन हाउस, रिसेप्शन और एयर शो के साथ शुरू हुआ था।

1962 - राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी ने सशस्त्र सेना दिवस को आधिकारिक अवकाश के रूप में स्थापित किया।

ब्रेमरटन, वाशिंगटन संयुक्त राज्य अमेरिका के सबसे लंबे समय तक चलने वाले शहर-प्रायोजित सशस्त्र बल दिवस परेड की मेजबानी करता है।

2012 - ब्रेमरटन ने परेड का 64वां वर्ष मनाया।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story