×

Arvind Kejriwal Networth: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कितने करोड़ के हैं मलिक ?

Arvind Kejriwal Networth: आज हम आपको अरविंद केजरीवाल की ज़िन्दगी के हर पहलू से रूबरू करवाएंगे। आइये जानते हैं कैसी है अरविंद केजरीवाल की लाइफस्टाइल।

Shweta Shrivastava
Published on: 21 March 2024 3:56 PM GMT (Updated on: 21 March 2024 3:59 PM GMT)
Arvind Kejriwal Networth: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कितने करोड़ के हैं मलिक ?
X
Arvind Kejriwal Lifestyle (Image Credit-Social Media)

Arvind Kejriwal Networth: अरविंद केजरीवाल आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली के मुख्यमंत्री हैं। वो देश में बढ़ते भ्रष्टाचार के खिलाफ अन्ना हजारे के नेतृत्व में इंडिया अगेंस्ट करप्शन अभियान के सदस्य भी थे। इस समय उनकी चर्चा अपने आवास पर 171 करोड़ रुपये खर्च करने पर की जा रही है। विपक्षी दल उनपर और उनकी पार्टी पर कई तरह के आरोप लगा रहे हैं। आज हम आपको अरविंद केजरीवाल की ज़िन्दगी के हर पहलू से रूबरू करवाएंगे। आइये जानते हैं कैसी है अरविंद केजरीवाल की लाइफस्टाइल।

अरविंद केजरीवाल की लाइफस्टाइल

अरविंद केजरीवाल देश में बढ़ते भ्रष्टाचार के खिलाफ अन्ना हजारे के नेतृत्व में इंडिया अगेंस्ट करप्शन अभियान के सदस्य रहे थे। इसी के बाद वो सभी की नज़रों में आये। लोग उन्हें आम आदमी का प्रतिनिधिव करने वाला समझते थे। साथ ही जन मानस भी उनके साथ खड़ा रहा। साल 2012 में IAC अभियान के माध्यम से जन लोकपाल विधेयक लाने के असफल प्रयास के बाद केजरीवाल आगे बढ़े और अपनी राजनीतिक पार्टी बनाई। IIT खड़गपुर से स्नातक, केजरीवाल पेशे से एक मैकेनिकल इंजीनियर थे और आयकर विभाग के संयुक्त आयुक्त के रूप में भी काम करते थे । वो अपने संगठन परिवर्तन के माध्यम से जमीनी स्तर पर अपने काम के लिए मैग्सेसे पुरस्कार विजेता भी रहे। केजरीवाल को पहली बार 2012 में दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में चुना गया था, लेकिन 49 दिनों के बाद उन्होंने ये दावा करते हुए इस्तीफा दे दिया कि वो जन लोकपाल बिल लाने में असमर्थ थे क्योंकि उन्होंने वादा किया था कि उनकी पार्टी को सदन में पूर्ण बहुमत नहीं मिला था। उनकी पार्टी ने बाद में 2015 के विधानसभा चुनाव के दौरान 70 में से 67 सीटें जीतीं।

अरविंद केजरीवाल प्रारंभिक जीवन

अरविंद केजरीवाल का जन्म हरियाणा के एक सुदूर गांव में हुआ था। बचपन से एक उज्ज्वल छात्र के रूप में, अरविंद ने अपने पहले प्रयास में परीक्षा उत्तीर्ण की और पश्चिम बंगाल में IIT खड़गपुर में शामिल हो गए, उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग को अपनी स्ट्रीम के रूप में चुना। अपनी डिग्री पूरी करने के बाद, उन्होंने टाटा स्टील्स में नौकरी हासिल की, लेकिन जल्द ही उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए नौकरी छोड़ दी। उन्हें दो महीने तक मदर टेरेसा के साथ उनके कालीघाट आश्रम में काम करने का भी अवसर मिला। उन्होंने 1993 में सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण की और भारतीय राजस्व सेवा में शामिल हो गए। उन्होंने 1995 में अपनी 1993 की IRS बैचमेट सुनीता से शादी की।

उनका सामाजिक जीवन तब प्रस्फुटित हुआ जब उन्होंने 1999 में फर्जी राशन कार्ड घोटाले का पर्दाफाश करने के लिए परिवर्तन नामक एक आंदोलन की स्थापना की और आयकर, बिजली और खाद्य राशन से संबंधित मामलों में दिल्ली के नागरिकों की सहायता की। सामाजिक कारणों पर अधिक ध्यान केंद्रित करने के लिए, उन्होंने 2006 में अपनी नौकरी से इस्तीफा दे दिया और पब्लिक कॉज रिसर्च फाउंडेशन की स्थापना की।

आम आदमी पार्टी (आप) की स्थापना

2010 में केजरीवाल की लोकप्रियता तब बढ़ी जब उन्होंने 2010 की शुरुआत में जन लोकपाल विधेयक पारित करने के लिए प्रचार करते हुए प्रमुख सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे के साथ खुद को जोड़ा। लोकप्रिय इंडिया अगेंस्ट करप्शन आंदोलन का राजनीतिकरण करने या न करने के संबंध में अन्ना हजारे के साथ मतभेदों के बाद, उन्होंने आम आदमी पार्टी (आप) नामक अपनी खुद की राजनीतिक पार्टी की स्थापना की और 2013 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में चुनाव लड़ा और उनकी पार्टी ने 70 में से 28 सीटों पर जीत हासिल की। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से सशर्त समर्थन के साथ, उन्होंने सरकार बनाई और दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। लेकिन महज 49 दिनों में उन्होंने जन लोकपाल को पटल पर न रख पाने का हवाला देते हुए इस्तीफा दे दिया।

दिल्ली में प्रचलित राष्ट्रपति शासन के साथ, उन्होंने 16 वीं लोकसभा चुनाव में वाराणसी निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा के प्रधान मंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ा और हार गए। उनकी पार्टी ने 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में फिर से चुनाव लड़ा और 70 सीटों में से 67 सीटें प्राप्त कीं और सरकार बनाई। उन्होंने फिर से दिल्ली के 7 वें मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। अपने अद्वितीय राजनीतिक विचारों और सार्वजनिक सेवा के उत्साह के साथ, केजरीवाल भारतीय राजनीति में लंबे समय तक खड़े हैं।

नाम: अरविंद केजरीवाल

नेट वर्थ भारतीय रुपये में: 4 करोड़ रुपये।

वेतनमान: 20 लाख +

मासिक आय: 2 लाख +

आयु: 54 वर्ष

जन्म तिथि: 16 अगस्त, 1968

हाइट : 1.65 मीटर (5' 4")

पेशा: राजनीतिज्ञ

राष्ट्रीयता: भारतीय

अरविंद केजरीवाल नेट वर्थ

अरविंद केजरीवाल की कुल अनुमानित संपत्ति लगभग 4 करोड़ रुपये है। प्रति माह दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में उनके पदनाम के लिए उन्हें करीब 72 हजार रुपये वेतन मिलता है।। (केजरीवाल का मूल वेतन 32500 रुपये है। निर्वाचन क्षेत्र भत्ता 18,000 रुपये। व्यय भत्ता: 4,000 रुपये। अन्य भत्ते: 30,000 रुपये प्रति माह। कुल मिलाकर, उन्हें प्रति माह 84.5 हजार रुपये मिलते हैं।)

अरविंद केजरीवाल की संपत्ति

अरविंद केजरीवाल नई दिल्ली में रहते हैं। अनुमान है कि उनकी रियल एस्टेट संपत्ति का मूल्य लगभग 2 करोड़ रुपये है।

अरविंद केजरीवाल कार कलेक्शन

अरविंद जी के पास मर्सिडीज और वॉल्वो है। इसके अलावा, उनके पास कोई बहुत अच्छा कार कलेक्शन नहीं है। इसके अलावा उनके पास ज्यादा अचल संपत्ति नहीं है।

अरविंद केजरीवाल निजी जीवन

अरविंद केजरीवाल की शिक्षा योग्यता अरविंद केजरीवाल ने कैंपस स्कूल, हिसार और होली चाइल्ड स्कूल, सोनीपत से स्कूली शिक्षा प्राप्त की। बाद में, उन्होंने IIT-JEE परीक्षा दी और वर्ष 1985 में अखिल भारतीय रैंक 563 हासिल की। ​​केजरीवाल ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story