×

T.V Dekhte Hue Sona Hai Kharatnaak: कहीं आप भी तो टीवी देखते देखते नहीं सो जाते, हो जाइये सावधान हो सकते हैं गंभीर परिणाम

T.V Dekhte Hue Sona Hai Kharatnaak: अगर आपको भी टी.वी देखते देखते काफी अच्छी नींद आती है तो आप सावधान हो जाइये क्योंकि ये आपकी सेहत के लिए काफी खतरनाक हो सकता है।

Shweta Srivastava
Published on: 17 Jan 2024 2:53 AM GMT
T.V Dekhte Hue Sona Hai Kharatnaak
X

T.V Dekhte Hue Sona Hai Kharatnaak (Image Credit-Social Media)

T.V Dekhte Hue Sona Hai Kharatnaak: दिनभर के की व्यस्त दिनचर्या के बाद, हममें से अधिकांश लोग टीवी देखते हुए रात का खाना खाकर आराम करना पसंद करते हैं। अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं जो टी.वी देखते देखते सो जाते हैं तो सावधान हो जाइये क्योंकि एक शोध में आश्चर्यजनक परिणाम सामने आये हैं। आइये जानते हैं ऐसा करने से क्या होता है और ये इतना घातक क्यों हो सकता है।

टीवी देखते देखते सोना होगा आपके लिए घातक

दरअसल विज्ञान ने पर्याप्त सबूतों के साथ साबित कर दिया है कि भोजन के दौरान और सोने से पहले टीवी कितना हानिकारक हो सकता है। टीवी देखते समय आपको जो नींद आती है वो मतौर पर आंखों की मांसपेशियों और दिमाग की थकान के कारण होती है। साथ ही टीवी देखते समय झपकी लेना स्वस्थ नहीं है। इसलिए हममें से ज्यादातर लोग टीवी देखते-देखते सो जाते हैं और हम यह गलत समझते हैं कि टीवी हमें सुलाने में मदद करता है। जबकि, शोध से ये पता चला है कि स्क्रीन पर अधिक समय बिताने से केवल आंखों की मांसपेशियां और दिमाग थक जाता है और इसलिए व्यक्ति को नींद आ जाती है।

-मानव शरीर एक सर्कैडियन लय का पालन करता है, जिसमें मेलाटोनिन नामक हार्मोन आपको रात के समय अंधेरे में सुला देता है। उच्च-ऊर्जा दृश्य प्रकाश (टीवी, सेलफोन जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से उत्सर्जित प्रकाश) मेलाटोनिन (नींद का हार्मोन) को रिलीज़ करता है।

-जब कोई टीवी देखते-देखते सो जाता है, तो कुछ ही समय में टीवी की रोशनी और शोर आंख से मस्तिष्क के एक हिस्से तक तंत्रिका मार्ग को उत्तेजित कर देता है जो नींद के केंद्र को नियंत्रित करता है। यह असामान्य उत्तेजना नींद में खलल डालती है और व्यक्ति को जगाती है और सर्कैडियन लय को परेशान करती है।

-नींद संबंधी विकारों से पीड़ित लोगों की बढ़ती संख्या को देखते हुए, सोने से 45 मिनट पहले ऐसे गैजेट्स को दूर रखने की सलाह दी जाती है।

-इसके अलावा, अगर कोई नींद के लिए टीवी पर निर्भर महसूस करता है, तो स्वस्थ तरीके से मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थ खाने, रात का खाना जल्दी खाने, नियमित व्यायाम करने, अजीब घंटों में झपकी लेने से बचें और अच्छी नींद के लिए सोने से पहले एक किताब पढ़ने जैसी आदतें अपनाएं। . खुश रहें और स्वस्थ रहे।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story