×

Atta Noodles Recipe: जानिए घर पर कैसे बनाएं मैगी नूडल्स, होगा बेहद टेस्टी और हेल्दी

Atta Noodles Recipe: अब आप घर पर आसानी से मैगी नूडल्स बना सकते हैं आइये जानते हैं कैसे।

Shweta Srivastava
Published on: 29 March 2024 8:07 AM GMT
Atta Noodles Recipe
X

Atta Noodles Recipe (Image Credit-Social Media)

Atta Noodles Recipe: आजकल ज़्यादातर बच्चों की पसंदीदा डिश मैगी है लेकिन बाजार में मिलने वाली मैदे से बनी ये डिश काफी नुकसान करती है। वहीँ आटा मैगी नूडल्स इसका एक स्वादिष्ट और हेल्दी विकल्प है। लेकिन अगर आप इसे घर पर ही बना लें तो इससे आप भी खुश और आपके बच्चे भी। क्योंकि ये स्वाद और स्वास्थ दोनों के ही मामले में बेस्ट है।

घर पर ऐसे बनाएं आटा मैगी नूडल्स (Aata Noodles Recipe)

अगर आपको स्वाद और सेहत दोनों में कोई चीज़ मिले तो उसे आप तो खायेंगें ही साथ ही आप अपने बच्चों को देने से भी नहीं हिचकिचाएंगे। ऐसे में हम आपके लिए कुछ ऐसी ही स्वादिष्ट रेसिपी लेकर आये हैं। तो आइये जानते हैं कि घर पर आटा मैगी नूडल्स कैसे बनाएं।

मैगी एक ऐसी डिश है जो आपकी छोटी मोटी भूख को शांत करती है। वैसे हेल्थ प्रोफेशनल्स इसमें मैदा होने के चलते इसे स्वास्थ के लिए काफी नुकसानदायक मानते हैं। लेकिन वहीँ अगर आप आटा मैगी नूडल्स खाते हैं तो ये आपकी सेहत को नुकसान नहीं पहुँचता है और इसका स्वाद भी किसी से कम नहीं है। आज हम आपको घर पर इसे बनाने आसान तरीका बताने जा रहे हैं। आइये जानते हैं कि आप घर पर इसे कैसे बना सकते हैं।

अगर आप भी मैगी नूडल्स को घर पर बनाना चाहते हैं तो यहाँ हम आपके लिए एक आसान सी रेसिपी लेकर आये हैं। जिसमे न तो मैदा होगा और न ही अन्य एडिटिव्स का मिश्रण जो इसे एक बेस्ट और हेल्दी विकल्प बनाता है। दरअसल आटा नूडल्स पूरी तरह से गेहूं के आटे से तैयार किया जाता है। ऐसे में अगर इसे आप घर पर ही बनाये तो ये सबसे बेस्ट रहता है और आज इसे कैसे आप घर पर बनाएं इसमें हम आपकी मदद करने जा रहे हैं।

सामग्री

  • 2 कप साबुत गेहूं का आटा
  • 1/2 कप पानी (आवश्यकतानुसार)
  • 1/2 छोटा चम्मच नमक

आटा मैगी नूडल्स बनाने की विधि

1. एक बड़े कटोरे में, सारा गेहूं का आटा और नमक मिलाएं।

2. चिकना, लोचदार आटा बनने तक इसे गूंधे और थोड़े-थोड़े समय पर धीरे-धीरे इसे पानी डालें।

3. आटे को ढककर 15-20 मिनिट के लिए रख दीजिए।

4. बचे हुए आटे को छोटे-छोटे हिस्सों में बांट लीजिए।

5. प्रत्येक भाग को आटे की सतह पर एक पतली शीट में रोल करें।

6. एक तेज चाकू से, नूडल्स बनाने के लिए बेले हुए आटे को पतली स्ट्रिप्स में काट लें या इसे नूडल्स बनाने वाले उपकरण के माध्यम से छान लें।

7. एक बर्तन में उबलते पानी में एक चुटकी नमक डालें।

8. घर में बने आटा मैगी नूडल्स को उबलते पानी में डालें और 2-3 मिनट तक पकाएं या जब तक वे सतह पर तैरने न लगें।

9. नूडल्स को छान लें और चिपकने से बचाने के लिए उन्हें ठंडे पानी से धो लें।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story