×

Post-Diwali Pollution: वातावरण में फैले प्रदुषण से कैसे बचें गर्भवती महिलाये, जानिए क्या करें और क्या न करें

Post-Diwali Pollution: कई महानगरों में दिवाली के बाद वातावरण काफी प्रदूषित हो गया है ऐसे में अगर आप गर्भवती हैं तो इन टिप्स को फॉलो करके आप स्वस्थ रह सकतीं हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 15 Nov 2023 1:15 AM GMT (Updated on: 15 Nov 2023 1:15 AM GMT)
Post-Diwali Pollution
X

Post-Diwali Pollution (Image Credit-Social Media)

Post-Diwali Pollution: दिवाली के बाद वातावरण में काफी ज़्यादा प्रदुषण और धुआं है जो लोगों को साँस सम्बन्धी समस्याओं से दो चार कर रहा है। ऐसे में अगर आप गर्भवती हैं तो आपको सिर्फ अपना ही नहीं बल्कि अपने गर्भ में पल रहे शिशु का भी ख्याल रखने की ज़रूरत है। आइये जानते हैं दिवाली के बाद अब आप आपको क्या करना चाहिए जिससे आप सुरक्षित रह सकतीं हैं।

दिवाली के बाद गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षा सावधानियां

दिवाली का त्यौहार साल का सबसे शुभ समय होता है जब आप मस्ती, परिवार के साथ समय , मिठाइयाँ, भोजन और ढेर सारी खरीदारी करते हैं। लेकिन अगर आप कंफ्यूज हैं कि आप गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित रहे , तो चिंता न करें। अपने घर की साफ़-सफ़ाई से लेकर साज-सज्जा करने से लेकर नाश्ता करने और अच्छा खाना खाने तक - आपको ये सुनिश्चित करना होगा कि ये दिवाली न केवल आपके लिए बल्कि आपके बच्चे के लिए भी खुशहाल और सुरक्षित हो! अगर आप जल्द मम्मी बनने वालीं हैं तो आपके लिए ये जानना बहुत ज़रूरी है कि ये त्योहार परिवार और दोस्तों के साथ सामाजिक संपर्क बनाने में मदद करते हैं और बदले में उन्हें किसी भी प्रकार के मनोवैज्ञानिक तनाव से निपटने में भी मदद भी करते हैं। यह सब सकारात्मक ऊर्जा भी लाता है जो बच्चे के विकास के लिए अच्छा है।

प्रदूषण के संपर्क को सीमित करें

दिल्ली से लेकर कई महानगरों तक वातावरण काफी ज़्यादा प्रदूषित हो रहा है। वहीँ गर्भावस्था के दौरान ऑक्सीजन लेने की क्षमता भी कम हो जाती है। चूँकि साल के इस समय में आपके आस-पास की हवा अधिक प्रदूषित होती है, इसलिए ये गर्भ में पल रहे शिशु के लिए समस्याएँ पैदा कर सकती है। इसलिए दिवाली के बाद याद रखिये कि आप अच्छी तरह के हवादार जगह पर रहे और प्रदूषण से दूर रहें। अगर ये असंभव है, तो हवा को साफ करने के लिए एक वायु शोधकभी आप ले सकते हैं। दिवाली के बाद कम से कम 2 से 3 दिन तक घर के अंदर ही रहने की कोशिश करें ताकि बाहर की हवा साफ हो जाए। अगर आपको बाहर जाना ही पड़े तो उच्च गुणवत्ता वाला मास्क इस्तेमाल करें।

स्वस्थ खाना

दिवाली के दौरान अत्यधिक खाना आम बात है क्योंकि ज्यादातर भोजन जो घर पर बनाया जाता है या रिश्तेदारों और दोस्तों द्वारा लाया जाता है जिनमे स्नैक्स और मिठाइयां शामिल होती हैं। इसके अलावा, दुकानों पर बनने वाली मिठाइयों में उच्च स्तर की मिलावट होती है, जिससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए अगर आप गर्भवती हैं तो अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखें। नमक और चीनी कम मात्रा में खाएं। डीहाइड्रेशन को रोकने और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए खूब पानी पियें।

दिवाली के बाद विषाक्त वायु प्रदूषण से सुरक्षित रहने के लिए गर्भवती महिलाओं को यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  • सुबह और देर शाम को बाहर टहलना और डॉक्टर द्वारा बताया गया शारीरिक व्यायाम कुछ दिन घर के अंदर ही करें या न करें।
  • हर बार बाहर निकलते समय अच्छी क्वालिटी के फेस मास्क पहनें।
  • घरों और कार्यालयों में वायु शोधक स्थापित करें -ये सुरक्षित रूप से सांस लेने और गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है।
  • फेफड़ों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए नियमित रूप से गहरी डायाफ्रामिक साँस लेने और गहरी साँस लेने के व्यायाम घर में करें।
  • अपने आप को हाइड्रेट करें और स्वस्थ संतुलित भोजन करें। अपने खाने में विटामिन सी युक्त फलों को अधिक शामिल करें।
  • घर के अंदर में मच्छर भगाने वाली क्वाइल और अगरबत्ती जलाने से बचें।
Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story