×

Baby Food Tips: छः माह से छोटे बच्चों के लिए क्या खाना सबसे सही होता है, जानिए किन चीज़ों से हो सकती है उन्हें एलर्जी

Baby Food Tips : अगर आपका बच्चा भी छः माह का हो चुका है और आपको उसे क्या खिलाये या क्या न खिलाएं को लेकर कई सवाल हैं तो यहाँ हम कुछ ज़रूरी बातें आपको बताने जा रहे हैं। जिनका ख्याल आपको रखना ज़रूरी है।

Shweta Srivastava
Published on: 30 Jan 2024 3:51 PM GMT
Baby Food Tips
X

Baby Food Tips (Image Credit-Social Media)

Baby Food Tips: अगर आप नए माता पिता बने हैं तो आपके दिल में अक्सर यही ख्याल आता होगा कि उन्हें क्या खिलाएं और क्या नहीं। अगर आपका बच्चा 6 साल से कम उम्र का है तो उन्हें केवल दिन में एक बार, उपयुक्त समय पर, थोड़ी मात्रा में ठोस आहार की आवश्यकता होती है। आइये जानते हैं कि छः माह से छोटे बच्चों के लिए क्या खाना सबसे सही होता है।

छः माह से छोटे बच्चों के लिए क्या खाना सबसे सही होता है

आप कुछ सब्जियों और फलों को दूध से रेप्लस करने की सोच रहे हैं तो ये बिलकुल सही समय है। दूध की जगह पार्सनिप, ब्रोकोली, आलू, रतालू, शकरकंद, गाजर, सेब या नाशपाती की मिश्रित, मसली हुई, या नरम पकी हुई चीज़ें दे सकतें हैं। आप अपने बच्चे के सामान्य दूध के साथ बेबी राइस मिलाकर भी उन्हें खिला सकती हैं।

सुनिश्चित करें कि कोई भी पका हुआ भोजन आपके बच्चे को देने से ठीक पहले ठंडा हो गया हो।

लेकिन इस दौरान याद रखें कि कुछ भोजन ऐसे भी हैं जो एलर्जी प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर कर सकता है। ऐसे में आपको उन्हें अवॉयड करने की ज़रूरत है। लेकिन इस दौरान याद रखें कि कुछ ऐसी चीज़ें भी हैं जिनके बारे में आपको पता नहीं होगा और वो आपके बच्चे की एलर्जी प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर कर सकतीं हैं। इसका पता लगाने के लिए उन्हें एक समय में एक ही चीज़ खिलने की कोशिश करें। जिससे आपको पता चल सके कि उन्हें क्या परेशान कर सकता है।

ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना महत्वपूर्ण है जो एलर्जी प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर कर सकते हैं, एक समय में, बहुत कम मात्रा में, ताकि आप किसी भी प्रतिक्रिया को पहचान सकें।

इन खाद्य पदार्थों को किसी भी अन्य खाद्य पदार्थ की तरह, लगभग 6 महीने से आपके बच्चे के आहार के हिस्से के रूप में पेश किया जा सकता है। आइये जानते हैं।

  • गाय का दूध (खाना पकाने में या भोजन के साथ मिश्रित)- सीधे तौर पर गाय का दूध उन्हें न दें। वैसे कोशिश करें कि इसे आप एक साल बाद ही उन्हें दें।
  • अंडे (लाल शेर की छाप वाले अंडे कच्चे या हल्के से पके हुए नहीं खाने चाहिए)
  • ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें ग्लूटेन होता है, जिनमें गेहूं, जौ और राई शामिल हैं
  • मेवे और मूंगफली (उन्हें कुचलकर या पीसकर परोसें)
  • बीज (उन्हें कुचलकर या पीसकर परोसें)
  • सोया

एक बार देने के बाद और यदि सहन कर लिया जाए, तो उन खाद्य पदार्थों को अपने बच्चे के सामान्य आहार के हिस्से के रूप में देना जारी रखें (एलर्जी के जोखिम को कम करने के लिए)।

खाद्य एलर्जी और सावधान रहने योग्य संकेत

खाने के समूह

ऐसी सब्जियाँ शामिल करें जो ज़्यादा मीठी न हों, जैसे ब्रोकोली, फूलगोभी और पालक।

इससे आपके बच्चे को विभिन्न प्रकार के स्वादों (गाजर और शकरकंद जैसे मीठे स्वादों के बजाय) की आदत डालने में मदद मिलेगी, और बड़े होने पर उन्हें खाने में नखरे करने से रोकने में मदद मिल सकती है।

याद रखें, बच्चों को अपने भोजन (या खाना पकाने के पानी) में नमक या चीनी मिलाने की ज़रूरत नहीं है। शिशुओं को नमकीन भोजन नहीं खाना चाहिए क्योंकि ये उनकी किडनी के लिए अच्छा नहीं है, और चीनी दांतों में सड़न पैदा कर सकती है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story