×

Baby Names: अनंत और राधिका के नाम पर रखें अपने बच्चे का नाम, जानिए कितना प्रभावशाली है ये शब्द

Baby Names: अगर आप भी अपने बच्चे के लिए कोई प्यारा और यूनिक नाम ढूंढ रहे हैं तो आप अंनत और राधिका नाम रख सकते हैं आइए जानते हैं कितने शुभ हैं ये नाम

Shweta Srivastava
Published on: 5 March 2024 8:11 AM GMT
Baby Names
X

Baby Names (Image Credit-Social Media)

Baby Names: अगर आपके घर की किलकारी गूंजने वाली है और आप अपने बच्चे के लिए कोई नाम ढूंढ रहे हैं तो आप अपने बेटे या बेटी का नाम मुकेश और नीता अंबानी के बेटे अनंत और होने वाली बहु राधिका के नाम पर अपने बच्चों का नाम रख सकते हैं। आइये जानते हैं इन नामों का क्या महत्त्व है।

अंनत-राधिका का नाम है बेहद शुभ

दरअसल इस समय मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के छोटे बेटे अनंत को लेकर हर तरफ चर्चा है। ऐसे पूरे सोशल मीडिया पर दोनों कोई लेकर कई खबरें भी आ रही हैं। ऐसे में आइये जानते हैं दोनों के नामों को कैसे इतना शुभ माना जाता है। साथ ही जानते इन नामों का महत्त्व और इनसे जुड़े अन्य नामों का अर्थ।

अगर आप भी अपने बेटे के लिए कोई अच्छा सा नाम तलाश रहे हैं तो अनंत नाम उसके लिए बेहद शुभ और अच्छा हो सकता है।

अनंत एक शुभ नाम होने के साथ साथ व्यक्तित्व पर भी असर डालता है, इस नाम का मतलब भी काफी प्रभाव रखता है, जिसका अर्थ होता है जिसका कोई अंत न हो और जिसपर भगवान् की असीम कृपा और आशीर्वाद रहे।

इसके साथ ही अनंत नाम का मतलब शाश्वत, धर्मी, ब्रह्मा, विष्णु और महेश के लिए एक नाम है जो अंतहीन है। इसके अलावा इसका अर्थ अपार, असीम, निस्सीम, बेहद, बेशुमार भी होता है, इस नाम को काफी शुभ माना जाता है।

वहीं राधिका नाम देवी राधा के नाम से है, जो भगवान् श्री कृष्ण की प्रेमिका हैं। आपको बता दें कि राधा नाम का मतलब है आनंद से भरी हुई, जो धनवान हो और जो अपने क्षेत्र में सफल हो।

राधिका और राधा दोनों एक ही नाम हैं। जिसका अर्थ है सफल, खुशहाल और प्यारा। हिन्दू धर्म लोग लड़कियों का नाम राधा रानी के नाम पर रखते हैं।

वहीँ आप राधिका नाम या राधा जी के नाम पर और भी नाम रख सकते हैं,जैसे रश्मीं, रश्मीसरएया, रश्मिता, रष्पाल, राधा, राधाना, राधानी, राधी, वृंदा, व्रुंदा।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story