×

Baby First Winter Care: बच्चे की पहली सर्दी में ऐसे रखें उनका ख्याल, कभी नहीं लगेगी ठण्ड

Baby's First Winter Care: अगर आप भी नए माता पिता बने हैं तो आपको उनकी पहली सर्दी में उनका काफी ख्याल रखने की ज़रूरत है, आइये जानते हैं कुछ टिप्स।

Shweta Srivastava
Published on: 6 Dec 2023 1:30 AM GMT (Updated on: 6 Dec 2023 1:30 AM GMT)
Babys First Winter Care
X

Baby's First Winter Care (Image Credit-Social Media)

Baby's First Winter Care: सर्दियों के दौरान, माता-पिता को अपने शिशुओं को ठंड से बचाने के लिए उनकी अतिरिक्त देखभाल करनी ज़रूरी होती है। उन्हें गर्म कपडे पहनाना, उनके सोने की जगह को आरामदायक रूप से गर्म रखना और हल्के मॉइस्चराइज़र का उपयोग करने जैसे उपायों को अपनाकर आप ठंड के मौसम में शिशुओं की अच्छी देखभाल की जा सकती है।

बच्चे की पहले सर्दी में ऐसे रखें उसका ख्याल

सर्दियों में शिशुओं की देखभाल करना थोड़ा मुश्किल होता है, एक लापरवाही और आपका बच्चा गंभीर बीमारी का शिकार हो सकता है। शिशु की रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत कमजोर होती है, इसलिए सर्दी के मौसम में उन्हें पूरी देखभाल की जरूरत होती है। लेकिन आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आये हैं जो आपके बच्चे को सर्दी में गर्म और सुरक्षित रखने के लिए किये जा सकते हैं।

शरीर का तापमान करते रहे चेक

सर्दियों के दौरान, शिशुओं में हाइपोथर्मिया होने का खतरा अधिक होता है, ये एक ऐसी स्थिति जहां शरीर का तापमान काफी कम हो जाता है। इसलिए, इससे बचने के लिए आपको अपने बच्चे को हर समय गर्म रखना ज़रूरी होता है। ये केवल उन्हें गर्म कपड़े पहनाकर ही किया जा सकता है, सिर, हाथ और पैरों को भी ढंकना काफी महत्वपूर्ण है।

स्तनपान है बेहद ज़रूरी

स्तनपान शिशु के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, क्योंकि ये बच्चे को स्वस्थ रखता है। ये बच्चे को सभी आवश्यक पोषण देता है और शिशु की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है।

रोज़ नहलाना हो सकता है हानिकारक

अपने बच्चे को साफ और स्वच्छ रखने के लिए, उन्हें एक दिन के अंतराल के साथ वैकल्पिक दिनों में नहलाएं। नहलाते समय और उन्हें कपडे पहनते समय ये सुनिश्चित कर लें कि सभी दरवाज़ों को कसकर बंद किया गया है या नहीं , ताकि कोई ठंडी हवा उन्हें न लगे,नहीं तो ये उनके लिए बहुत हानिकारक हो सकता है। बच्चे को नमीयुक्त रखें। सर्दियाँ शुष्कता का मौसम है, क्योंकि शुष्क त्वचा में खुजली, चकत्ते और पपड़ी बनने का खतरा भी रहता है। इसलिए, बच्चों की त्वचा को स्वस्थ और मुलायम बनाए रखने के लिए आप बेबी ऑयल, लोशन और मॉइस्चराइज़र का उपयोग भी कर सकते हैं।

बच्चे को स्पंज बाथ दें

अत्यधिक ठंड के दौरान शिशु को रोजाना नहलाना खतरनाक होता है। इसे उन्हें स्पंज बाथ देकर भी साफ़ और सुरक्षित रखा जा सकता है। गुनगुना पानी लें, उसमें एक साफ कपड़ा डुबोएं, सारा पानी निचोड़ लें और उससे अपने बच्चे को साफ करें। ये उन्हें गर्म रखता है और मांसपेशियों को मजबूती देने में मदद भी करता है। साथ ही आप वेट वाइप्स को भी गर्म पानी में भिगोकर बच्चे को स्पंज बाथ दें सकते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story