×

Bad Breath Treatments: फ्लॉसिंग से लेकर जीभ की सफाई तक, सांसों की दुर्गंध से बचने के लिए अपनाये ये टिप्स

Bad Breath Causes and Treatments: अच्छी मौखिक स्वच्छता प्रथाओं का पालन करना महत्वपूर्ण है और इसके साथ ही।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 10 Oct 2022 11:51 AM GMT
Dental Hygiene Month
X

Dental Hygiene Month (Image credit : social media)

Bad Breath Causes and Treatments: दंत स्वच्छता माह अक्टूबर के महीने में दंत स्वच्छता और दंत स्वच्छता के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। बहुत से लोग मौखिक स्वच्छता नहीं रखते हैं और वे सूजे हुए मसूड़ों या संक्रमित दांतों और कई अन्य स्थितियों के साथ समाप्त होते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप अपने ओरल हेल्थ का ख्याल रखें।

अच्छी मौखिक स्वच्छता प्रथाओं का पालन करना महत्वपूर्ण है और इसके साथ ही, आपको समय-समय पर अपने दंत चिकित्सक के पास भी जाना चाहिए। एक दंत चिकित्सक आपका मार्गदर्शन कर सकता है कि आप अपनी मौखिक स्वच्छता कैसे बनाए रखें। कई लोग सांसों की बदबू से पीड़ित होते हैं, जो खराब मौखिक स्वच्छता का संकेत है। सांसों की दुर्गंध को रोकने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।

तो आइये जानते हैं सांसों की दुर्गंध को रोकने के लिए महत्वपूर्ण उपाय

अपने दांतों को दिन में दो बार ब्रश करें:

अपने दांतों को दिन में दो बार ब्रश करने से आपके मुंह से भोजन और पट्टिका को हटाने में मदद मिलती है। यह बैक्टीरिया के विकास को रोकता है जो खराब सांस का कारण बनते हैं। साथ ही यह भी जरूरी है कि आप हर 3 महीने में अपना टूथब्रश बदलें।

रोजाना एक बार अपने दांतों को फ्लॉस करें:

अपने दांतों को फ्लॉस करने से आपके दांतों के बीच मौजूद खाद्य कणों और प्लाक को हटाने में मदद मिलती है और इससे सांसों की दुर्गंध को रोका जा सकता है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप दिन में कम से कम एक बार अपने दांतों को फ्लॉस करें।

चेक-अप के लिए अपने डेंटिस्ट के पास जाएँ:

हर कुछ महीनों में अपने डेंटिस्ट के पास जाना एक रूटीन बना लें। वे आपके मुंह को अच्छी तरह से साफ कर देंगे और इससे बचे हुए बैक्टीरिया या प्लाक निकल जाएंगे। यह मौखिक स्वच्छता बनाए रखने और सांसों की दुर्गंध को दूर रखने में मदद करेगा।

अपनी जीभ को साफ करें:

अगर आप इसे ठीक से साफ नहीं करते हैं तो आपकी जीभ में बैक्टीरिया भी मौजूद हो सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि अपनी जीभ को साफ करें और उसमें मौजूद बैक्टीरिया को दूर करें ताकि सांसों की दुर्गंध से बचा जा सके।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story