×

Bada Mangal 2024: दूसरे बड़े मंगल पर घर ज़रूर लाएं ये चीज़ें, आर्थिक तंगी होगी दूर

Bada Mangal 2024:ज्येष्ठ माह का दूसरा बड़ा मंगल 4 जून को है ऐसी में आप अपने घर कुछ विशेष चीज़ें लेकर बजरंगबली को प्रसन्न कर सकते हैं और आपको आर्थिक मज़बूती भी मिलती है आइये जानते हैं क्या हैं ये चीज़ें।

Shweta Srivastava
Published on: 31 May 2024 9:49 AM GMT
Bada Mangal 2024
X

Bada Mangal 2024 (Image Credit-Social Media)

Bada Mangal 2024: ज्येष्ठ माह की शुरुआत 24 मई 2024 से हुई है पहला बड़ा मंगल 28 मई को था वहीँ 4 जून को दूसरा बड़ा मंगल है। ऐसे में आप अपने घर बजरंबली से जुड़ी कुछ ख़ास चीज़ें लेकर आएं। इससे आप पर हनुमान जी की विशेष कृपा बनी रहेगी। आइये एक नज़र डालते हैं क्या क्या हैं ये चीज़ें।

दूसरा बड़ा मंगल पर घर लाएं ये चीज़ें (Bring These Things to Your Home on Bada Mangal 2024)

बड़ा मंगल हिन्दुओं का पावन त्योहार है जो हनुमान जी को समर्पित है इसे बुढ़वा मंगल भी है क्योंकि इस महीने में बजरंगबली के वृद्ध स्वरुप की आराधना की जाती है। ऐसी मान्यता है कि इसी समय प्रभु श्री राम और हनुमान जी की पहली बार भेंट हुई थी साथ ही इस समय महाभारत काल में बजरंगबली ने भीम का अहंकार तोड़ा था। वहीँ पवनपुत्र का विशेष आशीर्वाद पाने के लिए आप इस दिन कुछ विशेष चीज़ें घर लाएं।

  • बजंगबली का जन्म मंगलवार के दिन हुआ है इसलिए इस दिन को हनुमान जी को समर्पित किया गया है। वहीँ इस दिन लाल रंग का भी विशेष महत्त्व है क्योंकि मंगल लाल रंग का परिचायक होता है ऐसे में अगर आप दूसरे बड़े मंगल पर हनुमान जी को लाल रंग की चीज़ भेंट करते हैं तो आपको उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है।
  • बड़ा मंगल पर पंचमुखी हनुमान जी की प्रतिमा को घर पर लाएं उनकी आराधना करें और मूर्ति को मुख्य द्वार पर लगा दें। इससे घर सभी नकारात्मकता दूर हो जाती है और घर का माहौल सकारात्मक हो जाता है। इससे आपके घर में धन दौलत भी आएगी।
  • बड़ा मंगल पर हनुमान जी को बूंदी का भोग ज़रूर लगाएं क्योंकि बजरंगबली को ये अति प्रिय है। ऐसे में आप घर के मंदिर या किसी भी हनुमान मंदिर पर इसका भोग लगाएं और इसके बाद इसे घर लेकर सभी सदस्यों में प्रसाद स्वरुप इसे बाँट दें। इससे बजरंगबली अति प्रसन्न होते हैं।
  • हनुमान जी को सिन्दूर अति प्रिय है तो ऐसे में आप बजरंगबली के दाहिने पैर पर सिन्दूर चढ़ाएं और इसे अपने घर के मंदिर में रख दें।
  • बड़ा मंगल पर लाल या केसरिया रंग का झंडा लाएं और घर पर लगा दें। इससे घर के अंदर कोई भी नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं कर पाती है।
Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story