Bada Mangal 2024: 18 जून को है आखिरी बड़ा मंगल, नौकरी और व्यवसाय में तरक्की के लिए करें ये उपाय

Bada Mangal 2024: इस साल चार बड़े मंगल है वहीँ 18 जून को चौथा और आखिरी बड़ा मंगल है ऐसे में आप अगर अपनी नौकरी या व्यवसाय में तरक्की पाना चाहते हैं तो ये उपाय कर सकते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 12 Jun 2024 7:33 AM GMT
Bada Mangal 2024
X

Bada Mangal 2024 (Image Credit-Social Media)

Bada Mangal 2024: हिन्दू धर्म में बड़ा मंगल का विशेष महत्त्व है जहाँ ज्येष्ठ माह के पहले मंगलवार पर भगवान श्री राम और हनुमान जी पहली बार मिले थे वहीँ इस महीने के सभी मंगलवारों का काफी महत्त्व है। इसे बुढ़वा मंगल भी कहा जाता है। अगर इस आखिरी बड़ा मंगल को आप सिन्दूर से जुड़े कुछ उपाय करते हैं तो आपको सभी तरह के आर्थिक और शारीरिक कष्टों से छुटकारा मिलेगा और साथ ही नौकरी और व्यवसाय में तरक्की भी मिलेगी। आइये जानते हैं क्या हैं ये उपाय।

नौकरी या व्यवसाय में तरक्की पाने के लिए करें ये उपाय (Bada Mangal Upay)

यूँ तो हर मंगलवार का दिन बेहद शुभ माना जाता है और इस दिन मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम के परम भक्त हनुमान जी की आराधना करने का सबसे ख़ास दिन भी होता है। साथ ही इस दिन सभी उनका व्रत भी करते हैं। वहीँ ज्येष्ठ माह में पड़ने वाला मंगलवार का दिन बड़ा मंगल के रूप में मनाया जाता है। 18 जून को (Fourth Bada Mangal 2024 Date) चौथा और आखिरी बड़ा मंगल है। धार्मिक मान्यता है कि हनुमान जी को सिन्दूर अति प्रिय है और उन्हें ये अर्पित करने से वो बेहद प्रसन्न होते हैं साथ ही सुख-समृद्धि में भी वृद्धि होती है। अगर आप नौकरी या अपने व्यवसाय से जुड़ी किसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप सिन्दूर के उपायों को अपनाकर इस परेशानी को दूर कर सकते हैं।

  • बजरंगबली को सिन्दूर अर्पित करने का विशेष महत्त्व है इस दिन अगर आप उन्हें सिन्दूर चढ़ाते हैं तो आपको कई कष्टों से मुक्ति मिलती है और हनुमान जी बेहद प्रसन्न भी होते हैं।
  • चौथे मंगलवार को अगर आप हनुमान जी को सिन्दूर व चमेली का तेल मिलाकर चढ़ाते हैं तो इससे आपको आपकी नौकरी और व्यवसाय में तरक्की मिलती है और जीवन की सभी कठिनाइयां भी दूर हो जातीं हैं।
  • अगर आपके घर में कलेश रहता है और आये दिन लड़ाई झगड़े होते रहते हैं तो मंगलवार के दिन तेल में सिन्दूर मिलकर घर के मुख्य द्वार पर स्वस्तिक बना दें वहीँ इसको आप लगातार 40 मंगलवार तक करें। इससे आपके घर के लड़ाई झगडे समाप्त हो जाते हैं। साथ ही इस दिन ऐसा करने से घर में कोई भी नकारात्मक ऊर्जा भी प्रवेश नहीं करती और घर का वातावरण अच्छा हो जाता है।
  • पति पत्नी के बीच मधुर सम्बन्ध बने रहे इसके लिए भी आप सिन्दूर का उपाय कर सकते हैं इसके लिए आप रात को सोते समय अपनी तकिया के नीचे सिन्दूर को एक पुड़िया में बांधकर रख लें और सुबह होते ही इसे घर के बाहर फेंक दें और घर में कपूर जाएं इससे पति पत्नी के बीच मधुरता आती है।
Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story