×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Bada Mangal 2024: आखिरी बड़ा मंगल को करें ये उपाय, कुंडली में मंगल दोष होगा समाप्त

Bada Mangal 2024 Upay: बड़ा मंगल के आखिरी मंगल को आप कुछ उपाय कर के बजरंगबली की विशेष कृपा पा सकते हैं साथ ही अगर आपकी कुंडली में मंगल दोष है तो वो भी ख़त्म हो जायेगा।

Shweta Srivastava
Published on: 28 May 2024 6:00 AM GMT (Updated on: 28 May 2024 6:00 AM GMT)
Bada Mangal Ke Upay
X

Bada Mangal Ke Upay (Image Credit-Social Media)

Bada Mangal 2024 Ke Upay : ज्येष्ठ महीने की शुरुआत हो चुकी है वहीँ पहला बड़ा मंगल 28 मई को है। इस साल चार बड़े मंगल पड़ने वाले हैं। पहला बड़ा मंगल - 28 मई 2024 दूसरा बड़ा मंगल - 4 जून 2024 तीसरा बड़ा मंगल - 11 जून 2024 चौथा बड़ा मंगल - 18 जून 2024, आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जो आप आखिरी या चौथे बड़े मंगल को कर सकते हैं। साथ ही इससे आपको बजरंगबली का आशीर्वाद भी मिलेगा। आइये जानते हैं कैसे।

आखिरी बड़ा मंगल को करें ये उपाय (Akhiri Bada Mangal Ke Upay)

बजरंगबली को कलयुग के देवता कहा जाता है, साथ ही ऐसी भी मान्यता है कि जो व्यक्ति सच्चे मन से उनकी आराधना करता है उसके हर संकट दूर होते हैं और उन्हें हनुमान जी का आशीर्वाद और विशेष कृपा भी मिलती है। साथ ही अगर आप इस दिन कुछ उपाय करते हैं तो आके सभी कष्टों को राम भक्त हनुमान स्वयं दूर कर देते हैं।

बजरंगबली को संकटमोचन कहा जाता है वो अपने भक्तो पर अपनी विशेष कृपा रखते हैं और उनके सभी तरह के दुःखों को दूर करते है। बड़ा मंगल को बुढ़वा मंगल भी कहा जाता है क्योंकि इस समय बजरंगबली के वृद्ध रूप की पूजा की जाती है। यूँ तो हनुमान जी की आराधना करने के लिए हर मंगलवार बेहद शुभ होता है लेकिन जेष्ठ माह के मंगलवार अपना अलग ही महत्व रखते हैं। आपको बता दें कि इस महीने भगवान विष्णु और मां गंगा की पूजा का भी काफी महत्त्व है। वहीँ जेष्ठ माह के चौथे और आखिरी मंगलवार को आप कुछ उपाय कर सकते हैं। जिससे आपके जीवन में सुख सौभाग्य के साथ साथ सभी तरह के कष्टों से भी छुटकारा मिल जाता है।

आपको बता दें कि इस दिन उपाय करने से आपको मंगल दोष में राहत मिल सकती है, आपकी धन संबंधी समस्याएं दूर हो सकती हैं और आपकी सभी मनोकामना को बजरंगबली पूरा करते हैं।

  • अगर आपकी कुंडली में मंगल दोष है तो बड़ा मंगल के आखिरी मंगल को आपको व्रत रखना चाहिए। इससे आपका मंगल दोष समाप्त हो सकता है।
  • आप आखिरी या चौथे मंगलवार से अपने व्रत की शुरुआत करें और 11 या 21 मंगल इस उपाय को करें साथ ही बजरंगबली की पूजा अर्चना पूरे विधि विधान से करें और सुबह हनुमान जी की प्रतिमा के सामने हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ करें। इससे आपकी कुंडली के मंगल दोष दूर होने लगते हैं।
  • अपनी नौकरी और व्यापार में तरक्की प्राप्त करना चाहते हैं तो आखिरी बाद मंगल पर आप बजरंगबली की पूजा करने के बाद उन्हें पान का बीड़ा ज़रूर अर्पित करें।
  • अगर आपके जीवन में संकट बना रहता है और किसी न किसी तरह कोई समस्या आपके जीवन में आ जाती है तो आप बड़ा मंगल के आखिरी मंगलवार को हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त करके लाल मसूर की दाल को बहते जल में प्रवाहित करें और बजरंगबली को पीला सिन्दूर चढ़ाएं।
  • हनुमान जी की विशेष कृपा पाने के लिए आप आखिरी बड़ा मंगल को सुन्दरकाण्ड का पाठ कर सकते हैं और आप उन्हें बेसन या बूंदी के लड्डू का भोग अवश्य लगाएं।
Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story