×

Bada Mangal 2024: चौथे बड़ा मंगल पर करें इन चीज़ों का दान, बजरंगबली करेंगे आपके सभी कष्टों को दूर

Bada Mangal 2024: चौथे बड़े मंगल पर दान पुण्य का विशेष महत्त्व है आइये जानते हैं इस दिन आप हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए और उनकी विशेष कृपा पाने के लिए क्या करें।

Shweta Srivastava
Published on: 11 Jun 2024 2:00 AM GMT (Updated on: 11 Jun 2024 2:00 AM GMT)
Bada Mangal 2024
X

Bada Mangal 2024 (Image Credit-Social Media)

Bada Mangal 2024: आज चौथा बड़ा मंगल है इसे बुढ़वा मगल भी कहा जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन बजरंगबली की पूजा करने से जीवन के सभी कष्ट दूर होकर सुख समृद्धि घर आती है। ऐसे में अगर इस दिन आप कुछ विशेष चीज़ों का दान करते हैं तो हनुमान जी अति प्रसन्न होते हैं और आपकी सभी मनोकामना पूरी करते हैं आइये जानते हैं वो कौन कौन सी चीज़ें हैं जिनका दान इस दिन बेहद अच्छा माना जाता है।

चौथे बड़ा मंगल पर करें इन चीज़ों का दान (Bada Mangal ke Upay)

ज्येष्ठ माह में पड़ने वाला मंगलवार बड़ा मंगल या बुढ़वा मंगल के रूप में मनाया जाता है। इस दिन लोग भंडारा करते हैं और साथ ही इस दिन हनुमान जी की विशेष पूजा अर्चना भी की जाती है। वहीँ जहाँ लोग बजरंगबली को अपने अपने स्तर पर प्रसन्न करने में लगे रहते हैं ऐसे में आप इस दिन ज़रूरतमंदों को कुछ को कुछ चीज़ों का दान भी कर सकते हैं। यूँ तो हर धर्म में दान पुण्य का विशेष महत्त्व होता है लेकिन इस दिन किया दान बेहद फलदाई होता है।

ऐसी मान्यता है कि बड़ा मंगल पर हनुमान जी की पूजा अर्चना करने से साधक की सभी मनोकामना पूरी हो जातीं हैं। वहीँ उसके सभी कष्ट भी दूर हो जाते हैं। अगर आप भी बजरंगबली की पूजा सभी नियमों का पालन करते हुए और उनके शक्तिशाली मन्त्रों का उच्चारण करते हुए करते हैं तो संकटमोचन आपके सभी कष्टों को हर ले लेते हैं। वहीँ हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो भी ये बेहद फलदाई होता है। वहीँ इस दिन आप पवन पुत्र को बेसन या बूंदी के लड्ड़ओं का भोग भी लगा सकते हैं जिससे आपको उनकी विशेष कृपा प्राप्त होगी। वहीँ इस दिन दान करने से आपके अटके हुए काम आगे बढ़ने लगते हैं साथ ही आपको आपके करियर और जीवन में आगे सफलता भी मिलती है।

चौथे बड़े मंगल पर अगर आप यहाँ दिए कुछ उपाय करते हैं तो आपको हनुमान जी की विशेष कृपा मिलती है आइये जानते हैं क्या हैं ये उपाय।

  • ऐसी मान्यता है कि अगर इस दिन आप कच्चे दूध को किसी ज़रूरतमंद को दान में देते हैं तो आपको या आपके परिवार के किसी सदस्य को बिमारियों से छुटकारा मिलता है इतना ही नहीं व्यक्ति को निरोग स्वास्थ का वरदान भी बजरंगबली उसे देते हैं।
  • कहते हैं कि बड़ा मंगल पर दान पुण्य करना बेहद फलदाई होता है इस दिन दान अवश्य करना चाहिए। वहीँ जीवन की कई कठिनाइयों से आप आसानी से निकल सकते हैं। साथ ही आप इस दिन अगर हनुमान जी के मंदिर में जाकर उन्हें भी कुछ अर्पित करते हैं तो भी ये काफी फलीभूत होता है।
  • इस दिन अगर आप गुड़ व चना किसी मंदिर में चढ़ाते हैं या किसी ज़रूरतमंद को दान करते हैं आपको सुख-सौभाग्य की प्राप्ति होती है। साथ ही इससे मंगल की स्थिति भी मज़बूत होती है। वहीँ अगर आपकी कुंडली में कोई अशुभ गृह है तो इस दान से इसका प्रभाव समाप्त होता है।
  • इसके साथ ही अगर आप हनुमान जी को इस दिन चोला चढ़ाते हैं तो भी आपके सभी कष्ट दूर होते हैं।
  • बड़ा मंगल पर दान पुण्य का विशेष महत्त्व है कहते हैं इस दिन दान करना आपकी सभी समस्याओं को समाप्त कर सकता है और बजरंगबली आपके सभी कष्टों को भी दूर कर देते हैं। इस दिन आप बजरंगबली को चोला भी चढ़ा सकते हैं और लाल रंग का कपड़ा भी दान कर सकते हैं। इससे आपको बजरंगबली का आशीर्वाद मिलता है।
Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story