Bada Mangal Upay: धन की कमी दूर करते हैं बड़ा मंगल के ये उपाय, जानिए कैसे जल्दी सुन लेंगे बजरंगबली आपकी विनती

Bada Mangal Upay: बड़ा मंगल पर अगर आप कुछ विशेष उपाय करते हैं तो आपके जीवन को बजरंगबली धन धान्य से भर देते हैं। आइये जानते हैं क्या हैं ये उपाय।

Shweta Srivastava
Published on: 1 Jun 2024 9:11 AM GMT
Bada Mangal Upay For Wealth
X

Bada Mangal Upay For Wealth (Image Credit-Social Media)

Bada Mangal Upay: ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले मंगलवार को बड़ा मंगल या बुढ़वा मंगल के रूप में मनाया जाता है। इस दिन बजरंगबली की विशेष आराधना की जाती है। वहीँ इस दिन कुछ विशेष उपाय भी किये जाते हैं जिससे भक्तों की कई तरह की समस्याएं ख़त्म हो जातीं हैं। आइये जानते हैं क्या हैं ये विशेष उपाय।

धन की कमी दूर करेंगे बजरंगबली (Bada Mangal Upay For Wealth)

ज्येष्ठ का महीना हिन्दुओं के लिए काफी अहम् होता है इस पवित्र महीने में पड़ने वाला मंगलवार का दिन बड़ा मंगल कहलाता है। यूँ तो हर मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित होता है लेकिन वहीँ ज्येष्ठ महीने में पड़ने वाले मंगलवार का विशेष महत्त्व है। इस दिन भक्त अगर बजरंगबली की पूरे मन से आराधना करते हैं तो आप पर उनकी विशेष कृपा होती है और राम भक्त हनुमान आपके सभी कष्टों को हर लेते हैं। वहीँ आपको बता दें कि ज्येष्ठ महीने का दूसरा मंगलवार- 4 जून को, तीसरा- 11 जून को और वहीं ज्येष्ठ महीने का आखिरी मंगलवार 18 जून को पड़ रहा है। ऐसे में आइये जानते हैं कि आप बड़ा मंगल पर कौन कौन से उपाय कर के बजरंगबली का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं।

1 . अगर आपके पास पैसा नहीं टिकता है या बार बार आपको आर्थिक कष्ट मिल रहा है या कुछ कुछ दिनों पर आप इस तरह की तंगी को देख रहे हैं तो आप बड़ा मंगल पर हनुमान जी के इस मंत्र का 21 बार पूरे मन से जाप करें - ऊँ हं हनुमते नमः। इससे आपकी आर्थिक स्थिति मज़बूत होगी और बार-बार आपको आर्थिक कष्ट नहीं झेलना पड़ेगा।

2 . अगर पति-पत्नी के बीच अक्सर मन मुटाव रहता है और गृह कलह के कारण आपका चित्य स्थिर नहीं रहता। साथ ही रिश्तों में नई ऊर्जा भरने के लिए आप बड़ा मंगल के दिन आप सवेरे स्नान आदि करने के बाद एक मिटटी का दिया लें उसमे चमेली का तेल भर दीजिये और कोई लाल रंग की बत्ती बनाकर उसे लगाइये। अब इस बजरंगबली के किसी मंदिर में ले जाकर जला दीजिये। अगर घर से बहार नहीं जा सकते तो घर पर ही हनुमान जी की प्रतिमा के सामने दिया जलाएं। कोशिश करें कि पति पत्नी साथ में इस दीपक को प्रज्वलित करें इसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें।

3 .अगर आपको अपने कार्यक्षेत्र में किसी तरह की कोई परेशानी आ रही है तो या कोई काम पूरा नहीं हो पा रहा है तो एक मौली या कलावा लें और हनुमान जी के मंदिर जाकर उस मौली को बजरंगबली के चरणों में रख दें। और इसके बाद बजरंगबली के चरणों का सिन्दूर अपने माथे पर लगा लें। इसके बाद उस मौली से थोड़ा सा धागा तोड़कर उसे कलावे की तरह अपने हांथ में धारण कर लें।

4 . अगर आप पर किस तरह का कोई क़र्ज़ है और आप उसे तमाम कोशिशों के बाद भी चुका नहीं पा रहे हैं तो बड़ा मंगल का ये उपाय आप कर सकते हैं इसके लिए सुबह सवेरे नहा कर स्वच्छ कपडे पहनें फिर घर के किसी उचित स्थान पर आसान लगाकर बैठ जाइये इस समय दक्षिण दिशा की ओर मुख करके बैठिये। इसके बाद बजरंगबली का ध्यान करते हुए ऋणमोचक मंगल स्तोत्र का पाठ करिये। इस दिन अगर आप अपने किसी भी लेनदार को एक रूपया भी चुका देते हैं तो आपके सभी कर्ज़े समाप्त हो जायेंगे।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story