Dhirendra Shastri Viral Video: बड़ा मंगल पर जानिए धीरेन्द्र शास्त्री ने हनुमान जी को क्या अर्पित करने को कहा, वीडियो हुआ वायरल

Dhirendra Shastri Viral Video: बागेश्वर धाम के पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने बताया कि बड़ा मंगल पर आप हनुमान जी को कुछ विशेष प्रसाद चढ़ा सकते हैं आइये जानते हैं कौन से हैं ये आठ प्रसाद जो हनुमान जी को अति प्रिय हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 2 Jun 2024 1:45 AM GMT (Updated on: 2 Jun 2024 1:45 AM GMT)
Dhirendra Shastri Viral Video
X

Dhirendra Shastri Viral Video (Image Credit-Social Media)

Dhirendra Shastri Viral Video: बागेश्वर धाम के पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने बड़ा मंगल पर कुछ ख़ास उपाय बताये हैं जिससे बजरंगबली आपकी सभी मनोकामनाओं को पूरा कर देंगे। उनका ये वीडियो काफी पॉपुलर हो रहा है साथ ही उन्होंने ये बताया कि आप हनुमान जी को क्या अर्पित करें जो उन्हें प्रसन्न करता है और बजरंगबली आपके सभी कष्टों को हर लेते हैं। आइये जानते हैं क्या उपाय बताया धीरेन्द्र शास्त्री ने।

पंडित धीरेंद्र शास्त्री ने बताया हनुमान जी को अति प्रिय प्रसाद (Dhirendra Shastri Viral Video)

धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री अक्सर सुर्ख़ियों में रहते हैं उनके ऊपर आये दिन तरह-तरह के आरोप लगते आये हैं उनकी परीक्षा लेने के लिए लोगों ने कई कोशिश भी की लेकिन उनके अनुसार हनुमान जी की कृपा से वो हर परीक्षा में सफल हुए। फिलहाल उनका एक वीडियो काफी पॉपुलर हो रहा है जिसमे उन्होंने हनुमान जी के आठ प्रसाद बताये जिन्हे आप बड़ा मंगल या किसी भी मंगलवार को हनुमान जी को अर्पित कर के उनका आशीर्वाद पा सकते हैं।

1. बीड़ा पान

बागेश्वर धाम के पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री कहते हैं कि पहला प्रसाद हनुमान जी को सबसे अधिक जो प्रिय है वो है बीड़ा पान। अपना काम हनुमान जी को सौंपने के लिए, दुशमन से छुटकारा पाने के लिए आपको बजरंगबली को बीड़ा पान चढ़ाना चाहिए।

2. नारियल

पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री कहते हैं कि आपको हनुमान जी को नारियल चढ़ाना चाहिए लेकिन अक्सर हमलोग नारियल तोड़कर खोपड़ी हनुमान जी को अर्पित कर देते हैं और जो गरी गोला होता है वो अपनी बीवी को खिला देते हैं। इसी लिए कृपा नहीं होती है। बजरंगबली को पूरा नारियल अर्पित किया जाना चाहिए। नारियल बिना फोड़े पूरा हनुमान जी को चढ़ा देते हैं हनुमान जी उनके घर पर रक्षक बनकर आते हैं।

3. गुड़ और चने का प्रसाद

भुना हुआ चना और मीठा गुड़ इसका प्रसाद अगर आप हनुमान जी को चढ़ाते हैं तो कैसा भी गृह कलेश घर में हो वो समाप्त हो जाता है और घर का वातावरण शुद्ध हो जाता है और हनुमान जी जैसी उदारता सबके अंदर आ जाती है।

4. इमरती

अगर हनुमान जी को इमरती का प्रसाद चढ़ाया जाता है तो इससे अगर किसी साधक के ऊपर किसी देवता की कृपा नहीं हो रही होती है तो हनुमान जी उस ईष्ट देव की कृपा करवा देते हैं। क्योंकि "और देवता चित्त न धरहि हनुमत सेई सर्व सिद्ध करहिं।

5. चूरमा के लड्डू

हनुमान जी को चूरमा के लड्डू बड़े प्रिय हैं। अगर कोई बेहद उदास रहता हो या कोई बालक या बालिका निराश रहते हों, किसी को डिप्रेशन हो आप हनुमान जी को चूरमा के लड्डू का प्रसाद चढ़कर सीता राम का कीर्तन करके उस बालिका या बालक को खिला दीजिये वो प्रसन्नचित्य हो जायेंगे।

6. केसर का भात (चावल)

चावल में पवित्र भाव से केसर डालकर पकाये हुए चावल का भोग हनुमान जी को लगाइये अगर आपकी कुंडली में मंगल दोष है तो वो मिट जाता है।

7. फल

हनुमान जी को फल अति प्रिय हैं उसमे भी केला और सेब उन्हें काफी प्रिय हैं पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री कहते हैं कि हनुमान जी कपि हैं लेकिन वो बन्दर नहीं है। वो बन्दर जैसे हैं लेकिन राम नाम का जाप करने से बन्दर होते हुए भी सुन्दर हैं। इसीलिए इनके कांड का नाम भी है सुन्दर कांड। हनुमान जी को फल चढाने से बजरंगबली उस साधक को राम जी की भक्ति का प्रतिफल उस भक्त को दे देते हैं।

8. मेवा युक्त खीर

आठवां प्रसाद हनुमान जी को अति प्रिय है वो है खीर वो भी मेवों से युक्त अगर इसका भोग कोई भक्त बजरंगबली को लगाता है तो उसके घर की दरिद्रता और अलक्ष्मी भाग जाती है और घर में सम्पन्नता और लक्ष्मी का निवास हो जाता है।

तो ऐसे में हनुमान जी को कुल आठ प्रसाद अति प्रिय हैं। जिनका भोग अगर आप बड़ा मंगल पर उन्हें अर्पित करते हैं तो विशेष रूप पर हनुमान जी आप पर अपनी विशेष कृपा करते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story