×

बकरीद स्पेशल: नॉनवेज वालों के लिए सीक कबाब,भाएगा मेहमानों को इसका स्वाद

सीख कबाब को सीक कबाब के नाम से बोला जाता है। बकरीद के खास मौके पर नॉनवेज खाने वालो के लिए  बतायेंगे सीख कबाब बनाने के बारे में जो की अपने लज़ीज़ स्वाद से सभी को खुश कर देता है। घर आये मेहमान को खुश करने के लिए भी सीख कबाब से बेहतर तरीका और कुछ हो ही नही हो सकता है।

suman
Published on: 8 Aug 2019 5:51 AM GMT
बकरीद स्पेशल: नॉनवेज वालों के लिए सीक कबाब,भाएगा मेहमानों को इसका स्वाद
X

जयपुर:सीख कबाब को सीक कबाब के नाम से बोला जाता है। बकरीद के खास मौके पर नॉनवेज खाने वालो के लिए बतायेंगे सीख कबाब बनाने के बारे में जो की अपने लज़ीज़ स्वाद से सभी को खुश कर देता है। घर आये मेहमान को खुश करने के लिए भी सीख कबाब से बेहतर तरीका और कुछ हो ही नही हो सकता है।

बकरीद मनाने के लिए घाटी में पाबंदियों में दी जाएगी ढील!

सामग्री: मटन कीमा-500 ग्राम, प्याज-02 (मध्यम आकार),काजू- 02 बड़े चम्मच, गरम मसाला पाउडर-3/4 चम्मच,

कच्चे पपीते का पेस्ट- 01 बड़ा चम्मच, क्रीम- 02 छोटे चम्मच, चाट मसाला-01 चम्मच (ऊपर से छिड़कने के लिए),

नमक-स्वादानुसार, नींबू- 01

बकरीद पर कुर्बानी महज एक प्रतीक है, जो दूसरों व जरूरतमंदों के लिए दी जाती है

विधि: सीख कबाब के लिए सबसे पहले पपीते को काट कर उसे पीस लें। काजू को 15 मिनट के लिए हल्के गर्म पानी में भि‍गो दें। भीगने के बाद उसे महीन पीस लें। प्याज को काट कर ब्राउन होने तक तलें। इसके बाद, प्याज, कीमा, काजू, गरम मसाला, पपीते का पेस्ट, क्रीम और आवश्यकतानुसार नमक को मिलाकर गूंथ लें और एक घंटे के लिए रख दें। अवन में स्कुअर/रॉड (जिसपर कबाब को लपेटा जा सके) को हल्का सा गरम कर लें। उसके बाद कीमे की बड़ी बॉल बनाएं और उसके चारों ओर लपेट दें। इसी प्रकार बाकी बचे कीमे को भी लपेट लें और अवन में पकाएं। बीच-बीच में स्कुअर/रॉड को घुमाते भी रहें। जब कवाब में हल्का भूरापन आ जाए तो उसे निकाल लें। यदि अवन न हो, तो इसे नॉन स्टिक पैन में भी बनाया जा सकता है। इसके लिए पैन में 1 बड़ा चम्मच तेल डाल कर उसमें कबाब को हल्‍का भूरा होने तक उलट-पलट कर तल लें। लीजिए सीख कबाब बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई।

suman

suman

Next Story