×

Bald Spot: इस समस्या से पुरुष और महिलाएं दोनों रहते हैं परेशान, जानें समाधान

आपके स्‍कैल्‍प में सेल्‍स को बढ़ाने में मदद करती है, जो आपके बालों के रोम को मजबूत बनाने में मददगार है। यह बालों को पतला और टूटने से भी बचाता है और बालों के झड़ने को भी कम करता है।

suman
Published on: 26 Feb 2021 5:22 AM GMT
Bald Spot: इस समस्या से पुरुष और महिलाएं दोनों रहते हैं परेशान, जानें समाधान
X
सिर पर दिखने लगे हैं bald spot? पुरुष-महिलाएं दोनों ही अपना सकते हैं ये खास टिप्स, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असरसिर पर दिखने लगे हैं bald spot? पुरुष-महिलाएं दोनों ही अपना सकते हैं ये खास टिप्स, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर

लखनऊ: बालों को लेकर हर कोई बहुत संजीदा होता है। बाल थोड़े भी झड़ने लगते है तो पुरुष महिलाएं दोनों परेशान हो जाते है। तब और जब बालों में बैल्ड स्पॉट होने लगते है। बहुत से लोगों में बदलते वक्त के साथ बैल्ड स्पॉट (bald spot )दिखने लगता है । ब्लैड स्पॉट उस स्थिति को कहते हैं जिसमें आपके सिर में किसी किसी जगह से बाल झड़ने लगते है। ऐसे में यह पुरुष हो या महिला काफी चिंताजनक होता है। इस समस्या का शिकार कोई भी हो सकता है। इस परेशानी से निपटने के लिए हम कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आपकी यह समस्या कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगी। हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं। जानते हैं

मालिश

ब्लैड स्पॉट को दूर करने के लिए किसी भी तेल से स्कैल्प की अच्छे से मालिश करें। मालिश करने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और नए बाल उगते हैं।

बालों को कंडीशन

बालों के लिए एलोवेरा काफी फायदेमंद होता है। यह बालों को कंडीशन करता है। साथ ही यह बालों की जड़ों के छिद्रों को अनब्लॉक करता है। ऐसे में आप बालों पर इसे लगा सकते हैं।

यह पढ़ें....पश्चिम बंगाल: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बालूरघाट में आज पब्लिक रैली को करेंगे संबोधित

नए बाल

नारियल तेल में कई ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जो बालों को अंदर तक पोषण देती हैं। इसे लगाने से बालों की जड़े मजबूत होती हैं और नए बाल उगते हैं।

hair fall

पोषक तत्वों और प्रोटीन से भरपूर

फिश ऑयल में ओमेगा फैटी एसिड होता है। यह पोषक तत्वों और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। इससे नए बाल उगते हैं साथ ही बाल मजबूत भी होते हैं। यह बालों को छिक भी करता है।

यह पढ़ें....जल अनमोल Photos: बिना पानी सब अधूरा, समझें इसकी कीमत, न करें व्यर्थ

एंटी-बैक्‍टीरियल गुण

जिनसेंग में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होते हैं। जिसकी वजह से यह सभी अशुद्धियों को दूर करने और आपके स्‍कैल्‍प में सेल्‍स को बढ़ाने में मदद करती है, जो आपके बालों के रोम को मजबूत बनाने में मददगार है। यह बालों को पतला और टूटने से भी बचाता है और बालों के झड़ने को भी कम करता है।

suman

suman

Next Story