×

Hair Home Remedies: तेजी से बढ़ेंगे बाल, घर पर बनाए ये बेहद आसान हेयर टॉनिक

Hair Care Home Remedies: आज हम आपको एक ऐसी रेमेडी बताने जा रहें हैं, जिसे फॉलो करने से आपके बाल तेजी से बढ़ेंगे, और पहले की अपेक्षा काफी मजबूत और चमकदार भी बन जाएंगे।

Shivani Tiwari
Published on: 20 March 2024 4:30 AM GMT
Hair Care Home Remedies
X

Hair Care Home Remedies  (Photo- Social Media)

Hair Care Tips: आज के समय में हर इंसान बालों से जुड़ी कुछ ना कुछ समस्या से जूझ रहा है, किसी के बाल झड़ना बंद नहीं हों रहें हैं, तो किसी के बाल बढ़ना बंद हों गए हैं, वहीं किसी के बाल रूखे सूखे हो चुके हैं। इसी तरह बालों से जुड़ी तमाम समस्याएं लोगों को हो रहीं हैं। कहा जाता है कि इंसान की असली सुंदरता उसके बालों से होती है, खास तौर पर महिलाओं की। महिलाएं अपने बालों को सुंदर व चमकदार बनाने के लिए क्या कुछ नहीं करती, मार्केट में आने वाले कई हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन इन केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से कभी-कभी बालों पर उल्टा असर होने लग जाता है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी रेमेडी बताने जा रहें हैं, जिसे फॉलो करने से आपके बाल तेजी से बढ़ेंगे, और पहले की अपेक्षा काफी मजबूत और चमकदार भी बन जाएंगे। आइए जानिए।

बालों के लिए ट्राई करें ये होम रेमेडी

लंबे, घने और चमकदार बाल होना हर औरत का सपना होता है, औरतें बालों को बढ़ाने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी नेचुरल रेमेडी बताने जा रहें हैं, जिससे बहुत ही तेजी से आपके बालों की लंबाई बढ़ जाएगी। जी हां! बस आपको इसके लिए थोड़ी सी मेहनत करनी होगी, जिसके बाद आपको एक बेहतरीन रिजल्ट मिलेगा।


बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए और इसे चमकदार बनाने के लिए आपको एक टॉनिक बनाने की जरूरत है। इसके लिए सबसे पहले आपको एक बड़े से जार में एक कप कच्चा चावल लेना है, फिर उसमें लगभग आधा कप मेथी दाना एड कर लेना है।

चावल और मेथी दाना के बाद, उसी में संतरे का छिलका डालना है और साथ ही लगभग 2 से ढाई कप पानी डाल देना है, इसके बाद ज्यादा मात्रा में एलोवेरा भी डाल देना है, यदि आप एलोवेरा की पत्ती का इस्तेमाल करेंगे तो अच्छा रहेगा। इन सबको अच्छे से मिक्स करने के बाद, रात भर के लिए ऐसे ही रख देना है, फिर सुबह इसे छानकर इसके पानी को अलग कर लेना है। फिर पानी को एक स्प्रे बॉटल पर रख लेना है। इस तरह आपका हेयर टॉनिक तैयार हो चुका है।

ऐसे करें बालों पर अप्लाई

नेचुरल तरीके से घर पर बनाए गए इस हेयर टॉनिक को नहाने से 30 मिनट पहले पूरे बालों पर अच्छे से स्प्रे कर लेना है, लगभग 30 मिनट तक इसे ऐसे ही लगा रहने दें और फिर हमेशा की तरह अपने रेगुलर शैंपू से बालों को धुल लें। इस रेमेडी को आपको हफ्ते में 2-3 दिन फॉलो करना है, जिसके बाद आपको अपने बालों में खुद ब खुद फर्क दिखने लगेगा। इस घरेलू नुस्खे को अब तक कई लोग अजमा चुके हैं, और उन्हें इसका शानदार रिजल्ट भी मिला है।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story