×

Banana Fritters Recipe: जानें कैसे बनायें स्वादिष्ट केले के पकोड़े

Banana Fritters Recipe: केवल कुछ सामग्री जैसे कच्चा केला, बेसन, चावल का आटा, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, बेकिंग सोडा, नमक और पानी से आप घर पर ही स्वादिष्ट केले के पकोड़े बना सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 11 Dec 2022 2:27 PM GMT
Banana Fritters Recipe
X

Banana Fritters Recipe (Image credit: social media)

Banana Fritters Recipe: बनाना फ्रिटर्स या बनाना भाजी एक क्लासिक साउथ इंडियन रेसिपी है जो मानसून के मौसम के लिए उपयुक्त है, हलाकि लोग इसको ठण्ड के मौसम में भी बहुत पसंद करते हैं। भाजी को चाय या कॉफी के साथ सबसे अच्छा पेयर किया जाता है, जो बारिश के मौसम के लिए कॉम्बो को परफेक्ट बनाता है। केवल कुछ सामग्री जैसे कच्चा केला, बेसन, चावल का आटा, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, बेकिंग सोडा, नमक और पानी से आप घर पर ही स्वादिष्ट केले के पकोड़े बना सकते हैं।

हमने यहां पकोड़े तलने के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल किया है, लेकिन आप नारियल के तेल का इस्तेमाल और भी 'साउथ इंडियन' फ्लेवर डालने के लिए कर सकते हैं. अगर आप पकोड़ों को डीप फ्राई नहीं करना चाहते हैं, तो आप उन्हें नॉन-स्टिक तवे पर 2-4 बड़े चम्मच तेल में शैलो फ्राई कर सकते हैं। केले के पकोड़े थोड़े मीठे और नमकीन स्वाद का मिश्रण हैं जो आपकी स्वाद कलियों को एक अनूठा अनुभव प्रदान करेंगे। केले के पकोड़े को अपनी पसंद की चटनी जैसे पुदीने की चटनी, केचप आदि के साथ परोसें। इस रेसिपी को आजमाएं।


केले के पकोड़े की सामग्री

1 बड़ा हरा कच्चा केला

2 बड़े चम्मच चावल का आटा

1/4 चम्मच हल्दी

नमक आवश्यकता अनुसार

1 कप सरसों का तेल

3/4 कप बेसन (बेसन)

1/2 चम्मच बेकिंग सोडा

1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

1/4 कप पानी


केले के पकोड़े कैसे बनाते हैं

चरण 1 कच्चा केला तैयार करें

कच्चे केले को छीलकर उसके लंबे और पतले टुकड़े कर लें। इसे 5 मिनिट के लिए पानी में भिगो दीजिए और इस बीच बैटर तैयार कर लीजिए.

चरण 2 बल्लेबाज की तैयारी

एक बाउल में बेसन, चावल का आटा, लाल मिर्च पाउडर, नमक और हल्दी और 1/2 कप पानी डालें। गाढ़ा बैटर बनाने के लिए एक अच्छा मिश्रण दें। बैटर को फ्लफी बनाने के लिए बेकिंग सोडा और व्हिस्क डालें।

स्टेप 3 केले के स्लाइस को बैटर में डुबोएं

केले के टुकड़ों को पानी से निकाल लें और किचन टॉवल से थपथपा कर सुखा लें। - अब इन्हें बेसन के घोल में डिप करें और चारों तरफ से अच्छे से कोट कर लें.

स्टेप 4 एक कढ़ाई में तेल गरम करें

एक कढ़ाई में तेल डालें और तेज आंच पर रखें। तेल से धुआं उठने के बाद आंच को मध्यम कर दें। यदि आप सरसों के तेल का उपयोग कर रहे हैं तो यह चरण महत्वपूर्ण है।

स्टेप 5 केले को फ्राई करें

- अब हल्के हाथ से लपेटे हुए केले के स्लाइस को गरम तेल में डालें. दोनों तरफ से सुनहरा होने तक डीप फ्राई करें। तले हुए टुकड़ों को अब्सॉर्बेंट पेपर पर निकाल लें।

चरण 6 परोसने के लिए तैयार

केले के पकोड़े परोसने के लिए तैयार हैं. अपनी पसंद की चटनी के साथ परोसें और परोसें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story