×

Barish Mein Gadi Kaise Chalayein: बारिश के मौसम में कैसे आसानी से करें गाड़ी ड्राइव, नहीं आएगी किस तरह की कोई दिक्कत

Barish Mein Gadi Kaise Chalayein : देश में कई जगहों पर बारिश ने अपना कहर बरसाया हुआ है। इस समय मानसून का मौसम है। वहीँ अगर आप कोई गाड़ी ड्राइव करते हैं बारिश के समय आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता होगा।

Shweta Shrivastava
Published on: 26 July 2023 2:45 AM GMT (Updated on: 26 July 2023 3:17 AM GMT)
Barish Mein Gadi Kaise Chalayein: बारिश के मौसम में कैसे आसानी से करें गाड़ी ड्राइव, नहीं आएगी किस तरह की कोई दिक्कत
X
Barish Mein Gadi Kaise Chalayein (Image Credit-Social Media)

Barish Mein Gadi Kaise Chalayein: देश में कई जगहों पर बारिश ने अपना कहर बरसाया हुआ है। इस समय मानसून का मौसम है! हालाँकि बारिश तापमान को थोड़ा कम ज़रूर कर देती है, लेकिन जब ये अपना विकराल रूप धारण कर लेता है तो भयंकर नुकसान भी कर देता है। वहीँ अगर आप कोई गाडी ड्राइव करते हैं बारिश के समय आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता होगा। बारिश में भले ही घर पर बैठकर इसे एन्जॉय करना सभी को पसंद आता हो लेकिन आम दिनचर्या में लोगों को काम पर तो जाना ही होता है। ऐसे में उन्हें गाड़ी भी चलानी होती है जिससे उन्हें कई तरह की परेशानी होती है तो आइये जानते है ऐसे में क्या करें।

बारिश के समय ड्राइव करने से पहले ध्यान रखें ये बातें

बारिश में सुरक्षित ड्राइविंग आपके इग्निशन चालू करने से पहले ही शुरू हो जाती है। कार के 4 मुख्य घटक हैं जिन्हें आपको आगे बढ़ने से पहले जांचना ज़रूरी है।

टायर

जब आप बारिश में गाड़ी चलाने का निर्णय लेते हैं तो संभवतः आपकी कार का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है टायर। अगर आपकी गाडी के टायर घिसे हुए हैं, तो वो न केवल आपके जीवन को खतरे में डालेंगे, बल्कि सड़क पर अन्य लोगों के जीवन को भी खतरे में डाल देंगे। सबसे पहली चीज़ जो आपको करने की ज़रूरत है वो है कि आप सबसे पहले इसे अच्छे से जांच लें ताकि आपके टायरों में सड़क पर उचित पकड़ बनाने के लिए पर्याप्त गृप हो। भले ही आप सामान्य से धीमी गति से गाड़ी चला रहे हों। ये जानना बहुत ज़रूरी है कि आपके टायर सही हों।

लाइट्स

बारिश के समय विज़न थोड़ा कम हो जाता है ऐसे में ज़रूरी है कि आपकी गाड़ी की लाइट सही हो। जब बारिश की बात आती है तो चीजें थोड़ी मुश्किल हो जाती हैं - खासकर भारी बारिश के समय। इसलिए, गाड़ी चलाना शुरू करने से पहले हमेशा जांच लें कि आपकी गाड़ी की लाइटें ठीक से काम कर रही हैं या नहीं। ये सुनिश्चित करने के लिए कि वे सभी काम कर रहे हैं, अपनी हेडलाइट्स, टेललाइट्स, ब्रेक लाइट्स, डीआरएल और फॉग लाइट्स चालू करें। जब आप अत्यधिक भारी बारिश में गाड़ी चला रहे हों और विज़न कम हो तो अपने केबिन की लाइट चालू रखने की भी सलाह दी जाती है।

वाइपर

मानसून आते ही आपकी कार के वाइपर पूरे तरह इस्तेमाल में आ जाते हैं, इसलिए ये बेहद महत्वपूर्ण है कि वो ठीक से काम करें। वाइपर का रबर सही होना चाहिए नहीं तो ये गिलास पर निशान छोड़ सकता है और साथ ही अगर इसकी पकड़ सही नहीं होगी तो शीशा साफ़ नहीं हो पायेगा और विज़न क्लियर नहीं हो पायेगा। अगर आपको लगता है कि इन्हे बदलना ज़रूरी है तो आप फ़ौरन इन्हे बदलवा दीजिये।


गाड़ी की स्पीड कम रखें

गाड़ी की व्यवस्था पूरी तरह चेक करने के बाद भी आपको कई बातें ध्यान रखनी होगी जैसे गाड़ी की स्पीड कण ही रखिये। ज़्यादा तेज़ गाड़ी भागने में कई नुकसान हो सकते हैं। वहीँ आपको बता दें कि भारत में वाहन दुर्घटनाओं के पीछे तेज रफ्तार सबसे बड़ा कारण है और बारिश में यह खतरा और भी बढ़ जाता है। बारिश में गाड़ी चलाते समय, सबसे अच्छी बात जो आप कर सकते हैं वो ये है कि धीमी गति से गाड़ी चलाएं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story