×

Bartan Cleaning: किचन के बर्तनों को चमकाने की कुछ बेहद आसान टिप्स, चम-चम चमकेंगे तवा-कढ़ाई

Tawa, Kadhai and Pressure Cooker Cleaning Tips: आइए किचन में इस्तेमाल होने वाले तवा, कड़ाई, कुकर को साफ करने के कुछ आसान टिप्स के बारे में बताते हैं। जिसमें आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी और बर्तन भी अच्छे से चमकने लगेंगे।

Vidushi Mishra
Published on: 8 Nov 2022 4:32 PM GMT
How to clean Tawa Kadhai
X

तवा कढ़ाई को साफ करने के उपाय (फोटो- सोशल मीडिया)

Tawa, Kadhai and Pressure Cooker Cleaning Tips: किचन में हर रोज तवा, कड़ाही, प्रेशर कुकर का इस्तेमाल तो होता है, लेकिन जल्दी बाजी में इन बर्तनों की अच्छे से सफाई नहीं हो पाती है। क्योंकि इन बड़े बर्तनों को अच्छे से साफ करने और चमकाने के लिए बहुत मेहनत और समय की जरूरत होती है, तो इस वजह से रोजाना इन्हें चमकाना खुद में एक बहुत बड़ा टास्क होता है। लेकिन ये जब काले-पीले होने लगते हैं तो देखने में अच्छे नहीं लगते हैं। तो आइए किचन में इस्तेमाल होने वाले तवा, कड़ाई, कुकर को साफ करने के कुछ आसान टिप्स के बारे में बताते हैं। जिसमें आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी और बर्तन भी अच्छे से चमकने लगेंगे।

किचन में सबसे ज्यादा एक्युमीनियम, लोहे और पीतल के बर्तन गंदे होते हैं। जिन्हें साफ करने के साथ चमकाना बहुत मुश्किल काम होता है। क्योंकि रोज-रोज इस्तेमाल होने के बाद धीरे-धीरे इनकी चमक जाने लगती है। तो चलिए बिना देर करते हुए आज आपको बताते हैं कि इन बर्तनों को कैसे साफ करें।

बतर्नों को चमकाने की कुछ आसान टिप्स

गर्म पानी से

बर्तनों को चमकाने का सबसे आसान तरीका यही है क्योंकि ये उपाय करने से आपके बर्तनों से आ रही खाने की स्मेल भी जल्दी दूर हो जाती है। तो इसके लिए सबसे पहले आप पानी को अच्छे से गर्म कर लें। फिर गर्म पानी को बर्तनों पर सावधानी रखते हुए गिरा दे। इसके बाद अब बर्तनों पर स्क्रबर और सोप या लिक्विड सोप से साफ करें। ये करने के बाद फिर दोबार गर्म पानी लीजे और बर्तनों को साफ। जब ऐसा आप कुछ दिन करेंगे तो आपके गंदे से गंदे बर्तन साफ हो जाएंगे।

बेकिंग सोडा से

काले पड़ गए तवा, कुकर, कड़ाही को साफ करने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा लीजे। इस सोडा को बर्तन के जले हुए हिस्से पर डालकर अच्छे से लगा दीजे। इसके बाद अब इसी के ऊपर दो चम्मच नींबू डाल दीजे और एक गिलास गर्म पानी डाल दीजे। कुछ देर रखने के बाद अब स्टील के स्क्रबर से बर्तन को अच्छे से रगड़ कर साफ करें। साफ पानी से धोने के बाद आप देखेंगे कि आपका बर्तन बिल्कुल चमक रहा है।

टमाटर से

बर्तनों को साफ करके चमकाने के लिए टमाटर बहुत काम की चीज है। इसके लिए आप टमाटर का रस या फिर टमेटो केचप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए टमेटो केचप को जले हुए बर्तनों पर टमाटर का रस और पानी मिलाकर उबालें, इसके बाद अब इसे स्क्रबर से रगड़ते हुए साफ कर लीजे।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story