×

Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी में इस मंत्र का विशेष है महत्व , जानिये तिथि, समय, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Basant Panchami 2023 Date and Time: जानिए बसंत पंचमी की तिथि, शुभ मुहूर्त। यह 25 को शुरू होगा लेकिन 26 जनवरी को मनाया जाएगा।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 24 Jan 2023 1:28 AM GMT
vasant panchami 2023
X

vasant panchami 2023 (Image credit: social media)

Basant Panchami 2023 Date and Time: बसंत पंचमी, जिसे सरस्वती पूजा के रूप में भी जाना जाता है, एक हिंदू त्योहार है जिसके दौरान लोग देवी सरस्वती की पूजा करते हैं। यह 'माघ' महीने के पांचवें दिन वसंत ऋतु की शुरुआत को चिह्नित करते हुए मनाया जाता है।

बसंत पंचमी को होली के आगमन की घोषणा के रूप में जाना जाता है, जो चालीस दिन बाद होती है। पंचमी में, वसंत उत्सव वसंत से चालीस दिन पहले मनाया जाता है, क्योंकि वसंत आने से पहले एक मौसम 40 दिनों की संक्रमणकालीन अवधि से गुजरता है।

लोग इस दिन देवी सरस्वती की पूजा करते हैं और ऐसा माना जाता है कि वह हमें ज्ञान प्रदान करती हैं। भारत में सरसों के फूल बसंत पंचमी के दौरान खिलते हैं और पीले रंग को त्योहार से जोड़ा जाता है।

बसंत पंचमी 2023 तिथि और समय (वसंत पंचमी मुहूर्त)

बसंत पंचमी की तिथि, समय और मुहूर्त

वसंत पंचमी 2023 तिथि गुरुवार, 25 जनवरी 2023

वसंत पंचमी सरस्वती पूजा मुहूर्त सुबह 07 बजकर 12 मिनट से दोपहर 12 बजकर 34 मिनट तक

वसंत पंचमी की अवधि 5 घंटे 21 मिनट

वसंत पंचमी मध्याह्न मुहूर्त 12 बजकर 34 मिनट

वसंत पंचमी तिथि प्रारंभ जनवरी 25, 2023 को दोपहर 12:34 बजे से

वसंत पंचमी तिथि समाप्त जनवरी 26, 2023 को सुबह 10 बजकर 28 मिनट पर

बसंत पंचमी यानि वसंत ऋतु का आगमन

बसंत पंचमी वसंत ऋतु के आगमन के दौरान फरवरी या मार्च के महीने के बीच आती है। वसंत शब्द अंग्रेजी में वसंत को संदर्भित करता है, जबकि पंचमी पांचवें दिन को संदर्भित करता है। इसलिए, हिंदू कैलेंडर के अनुसार, केवल पंचम तिथि पर ही सरस्वती पूजा का आयोजन करना चाहिए।

इस दिन हम खुद को मां सरस्वती को समर्पित करते हैं और उनसे आशीर्वाद मांगते हैं। लोग सरस्वती मां का सम्मान करते हैं और अनुष्ठान करके उनका सम्मान करते हैं। भक्त और साधु-संत भी इसे अबूझ दिवस कहते हैं, जो आपके काम की शानदार शुरुआत का प्रतीक है। इसलिए लोग बसंत पंचमी के मुहूर्त को अपना महत्वपूर्ण कार्य आरंभ करने या भोग-विलास की वस्तुएं खरीदने के लिए मानते हैं।

बसंत पंचमी 2023 पर सरस्वती पूजा का महत्व

सरस्वती सृजन, ज्ञान, संगीत, कला, ज्ञान और सीखने की हिंदू देवी हैं। भारतीय उपमहाद्वीप के कई हिस्सों में वसंत पंचमी के शुभ अवसर पर बच्चों के लिए शिक्षा शुरू करना शुभ माना जाता है। लोग देवी सरस्वती को प्रसन्न करने और उनका आभार व्यक्त करने के लिए घरों, मंदिरों और सीखने के स्थानों पर विभिन्न अनुष्ठान और पूजा करते हैं। यदि आप सरस्वती पूजा आयोजित करने की योजना बना रहे हैं तो रंग कोड याद रखें और त्योहार का विषय पीला है। सरस्वती को पीली साड़ियां, पर्दे, मिठाई और फूल अर्पित करें और आपको कभी भी ज्ञान की कमी नहीं होगी।

बसंत पंचमी पर सरस्वती पूजा का ज्योतिषीय महत्व

वसंत पंचमी पर एक ज्योतिषी और वामतंत्र द्वारा की गई सरस्वती पूजा चंद्र, ब्रहस्पति, शुक्र और बुध के हानिकारक प्रभावों को काफी हद तक कम कर देती है। पूजा और दान चंद्रमा, बुध, बृहस्पति और शुक्र की महादशा (मुख्य काल), अंतर्दशा (उप-अवधि) से गुजर रहे लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है। अपनी कुंडली में चंद्रमा, बुध, बृहस्पति और शुक्र के प्रतिगामी प्रभाव का सामना करने वाले व्यक्तियों को श्रद्धेय वैदिक ज्योतिषी के परामर्श से सरस्वती पूजा करने की इच्छा रखनी चाहिए।

बसंत पंचमी पूजा के लिए आवश्यक सामग्री

सरस्वती पूजा करने से पहले नीचे दी गई चीजें हाथ में रखनी चाहिए।

मां सरस्वती की मूर्ति

आम के पत्ते

केसर

हल्दी

अक्षत

तिलक

गंगाजल

घड़ा (कलश)

नैवेघ

सरस्वती यंत्र

दूर्वा घास

इस बसंत पंचमी 2023 को सरस्वती पूजा विधि कैसे करें?

वसंत पंचमी 2023 पर, जल्दी उठें, अपने घर को साफ करें, पूजा की तैयारी करें और स्नान करें।

नहाने से पहले अपने शरीर पर नीम और हल्दी का पेस्ट लगाएं क्योंकि पीला/सफेद मां सरस्वती का पसंदीदा रंग है और पूरे त्योहार का रंग कोड है।

सरस्वती प्रतिमा को पूजा पंडाल या चबूतरे पर स्थापित करें।

सरस्वती मूर्ति स्थान के बगल में, गणेश की मूर्ति रखें क्योंकि उन्हें उनका पसंदीदा देवता माना जाता है।

पूजा के स्थान पर एक किताब/संगीत वाद्ययंत्र/नोटबुक या रचनात्मकता का तत्व रखें।

यदि आप उचित पूजा अनुष्ठान करना चाहते हैं, तो हमेशा एक पेशेवर पुजारी की तलाश करना सबसे अच्छा होता है।

यदि आप स्वयं पूजा करते हैं, तो एक थाली लें और इसे कुमकुम, हल्दी, चावल, फूलों से सजाएँ और सरस्वती और गणेश को कृतज्ञता अर्पित करने और उनका आशीर्वाद लेने के लिए अर्पित करें।

सरस्वती पूजा करें और मंत्र आरती का पाठ करें।

अपने परिवार को इकट्ठा करें और उस दिन को अपने बच्चों के साथ बिताएं।

बच्चों को कुछ रचनात्मक लिखने के लिए प्रोत्साहित करें और उन्हें कुछ संगीत वाद्ययंत्र बजाने/सीखने के लिए प्रेरित करें। कई समुदायों में देवी सरस्वती की पूजा करने के लिए काव्य और संगीत सभाएं आयोजित की जाती हैं।

आप बसंत पंचमी 2023 के शुभ दिन सरस्वती पूजा करने के लिए हमेशा निकटतम मंदिर जा सकते हैं।

प्रसिद्ध सरस्वती स्तोत्र का पाठ करें, जो बसंत पंचमी के इस शुभ दिन पर दुनिया भर के पुजारियों और ज्योतिषियों द्वारा सबसे अधिक जप की जाने वाली प्रार्थनाओं में से एक है।

सरस्वती पूजा का विशेष मंत्र

या कुन्देन्दुतुषारहारधवला या शुभ्रवस्त्रावृता।

या वीणावरदण्डमण्डितकरा या श्वेतपद्मासना॥

या ब्रह्माच्युत शंकरप्रभृतिभिर्देवैः सदा वन्दिता।

सा मां पातु सरस्वती भगवती निःशेषजाड्यापहा॥१॥

शुक्लां ब्रह्मविचार सार परमामाद्यां जगद्व्यापिनीं।

वीणा-पुस्तक-धारिणीमभयदां जाड्यान्धकारापहाम्‌॥

हस्ते स्फटिकमालिकां विदधतीं पद्मासने संस्थिताम्‌।

वन्दे तां परमेश्वरीं भगवतीं बुद्धिप्रदां शारदाम्‌॥२॥

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story