×

Basant Panchami 2024: बसंत पंचमी पर बच्चों से ऐसे करवाएं माँ सरस्वती की पूजा, शिक्षा की सभी बाधाएं हो जाएँगी दूर

Basant Panchami 2024:बसंत पंचमी पर आप अपने बच्चों के साथ माँ सरस्वती की पूजा करें साथ ही आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस दिन आप किस तरह सरस्वती पूजन करें कि ज्ञान की देवी उन्हें अपना आशीर्वाद दें।

Shweta Srivastava
Published on: 14 Feb 2024 1:04 AM GMT (Updated on: 14 Feb 2024 1:05 AM GMT)
Basant Panchami 2024
X

Basant Panchami 2024 (Image Credit-Social Media)

Basant Panchami 2024: बसंत पंचमी के दिन बच्चों द्वारा माँ सरस्वती की पूजा का विशेष महत्त्व है। कहते हैं अगर इस दिन विशेषकर बच्चे पूजा करते हैं तो उनपर ज्ञान की देवी माँ सरवती की विशेष कृपा रहती है। आज हम आपको बसंत पंचमी के दिन इस पूजा का महत्त्व बताने जा रहे हैं साथ ही आइये जानते हैं कि बच्चों से इस पूजा को कैसे करवाना चाहिए।

बच्चों से करवाएं बसंत पंचमी की पूजा

कहते हैं कि बसंत पंचमी पर अगर बच्चों द्वारा कुछ ख़ास तरह से पूजा अर्चना की जाती है तो उसका फल उन्हें ज़रूर मिलता है। साथ ही उन्हें आगे बढ़ने और सफलता पाने में माँ सरस्वती अपना आशीर्वाद देतीं हैं। इतना ही नहीं बल्कि शास्त्रों में ये भी कहा गया है कि इससे व्यक्ति की वाणी और बुद्धि से सम्बंधित हर प्रकार के दोष भी दूर होते हैं।

इस साल बसंत पंचमी 14 फरवरी 2024 को मनाई जाएगी। गौरतलब है कि ये त्योहार माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी को आता है हिन्दू मान्यताओं के अनुसार इसी दिन माँ सरस्वती ने अवतार लिया था और वो इस संसार में आईं थीं। माँ सरस्वती की कृपा से ही व्यक्ति ज्ञान, वाणी और कला को प्राप्त कर पाता है।

कहते हैं कि अगर बसंत पंचमी पर बच्चों से कुछ विशेष कार्य करवाए जाएं तो माता सरस्वती पूरे जीवन उनपर अपनी विशेष कृपा रखतीं हैं। जीवन में उन्हें सफलता मिलती है और करियर में भी वो ऊंचाइयों की सीढ़ियां चढ़ते हैं।

कैसे करें बच्चे बसंत पंचमी पर विशेष पूजा

बच्चें ऐसे करें माँ सरस्वती की आराधना- अगर आपके बच्चे का मन पढ़ाई में नहीं लगता है और वो एकाग्र होकर पढ़ाई नहीं करता है तो बसंत पंचमी पर उससे देवी सरस्वती की पूजा अवश्य करवाएं। इस दिन आप अपने बच्चे से माँ को पीले फूल, फल और पीले चावल ज़रूर चढ़वाएं। कहते हैं कि ऐसा करने से माँ सरस्वती बेहद खुश होतीं हैं। साथ ही बच्चे की बौद्धिक शक्ति विकसित होती है।

शांत होता है बच्चे का मन- अगर आपके बच्चे का मन शांत नहीं रहता और वो एकाग्र होकर पढ़ाई नहीं करता है तो आप उसके कमरे या उसके स्टडी टेबल पर माँ सरस्वती का एक चित्र लगा दीजिये। आप कुछ ही समय में पाएंगे कि आपका बच्चा पढ़ाई में रूचि लेने लगा है।

चांदी की कलम से लिखें ॐ - अगर आपका बच्चा पढ़ाई में होशियार नहीं है या उसे बोलने में कोई दिक्कत आ रही है तो आप बसंत पंचमी के दिन चांदी की कलम को शहद में डुबोकर अपने बच्चे की जीभ पर ॐ लिखें। ऐसी मान्यता है कि अगर आपके बच्चे को बोलने में किसी तरह की दिक्कत आ रही है तो वो इससे दूर हो जाएगी।

माँ सरस्वती के मन्त्र का करें जाप- अगर बच्चे को अपनी शिक्षा में किसी तरह की कोई दिक्कत आ रही है तो आप बसंत पंचमी के दिन बच्चे से माँ को सफ़ेद चन्दन अर्पित करवा सकते हैं। इसके बाद अगर बच्चा आसानी से बोल सके तो ठीक नहीं तो माता या पिता इस मन्त्र 'ॐ ऐं सरस्वत्यै ऐं नमः' का 108 बार जाप करें। इससे शिक्षा में आ रही कोई भी परेशानी दूर हो जाएगी।

चीज़ें जल्दी हो जायेंगीं याद- आप अपने बच्चे द्वारा ज़रूरतमंदों को कॉपी व किताब भेंट स्वरुप दे सकते हैं। कहते हैं कि इससे माँ सरस्वती की विशेष कृपा होती है और बच्चों की स्मरण शक्ति भी तेज़ होती है।

नोट: ये आर्टिकल विशेषज्ञों की राय पर आधारित है। न्यूज़ट्रैक इसकी प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story