×

Bathroom Cleaning Tips: अपने बाथरूम को साफ़ करने का आसान तरीका, सर्दी के मौसम में रखें इसे ऐसे तरोताज़ा

Bathroom Cleaning Tips: जहाँ आप सर्दी के मौसम में पानी से दूर रहते हैं ऐसे में बाथरूम धोना और भी ज़्यादा कठिन काम है। आइये जानते हैं कैसे इसे आप आसानी से बिना पानी के साफ़ कर सकते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 10 Jan 2024 10:30 AM GMT (Updated on: 10 Jan 2024 10:30 AM GMT)
Bathroom Cleaning Tips
X

Bathroom Cleaning Tips (Image Credit-Social Media)

Bathroom Cleaning Tips: सर्दी के मौसम में क्या आप भी नहाने से घबराते हैं? तो आपको बता दें कि आप अकेले नहीं हैं बल्कि ज़्यादातर लोग इस मौसम में पानी से दूर रहना ही पसंद करते हैं। इस मौसम में नहाना अपने आप में एक कठिन काम है, अपने बाथरूम की सफाई करना तो दूर की बात है। लेकिन अपने बाथरूम को साफ-सुथरा रखना स्वच्छता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन कई लोग पानी के डर के कारण लगातार कई हफ्तों तक इससे बचते हैं। लेकिन आपको बता दें कि इससे आपको कई तरह की बीमारियां घेर सकतीं हैं और साथ ही आपके पास से बदबू भी आ सकती है। वहीँ आज हम आपके लिए कुछ ऐसे तरीके लेकर आये हैं जिनसे आप ठंडे पानी का सहारा लिए बिना अपने बाथरूम को साफ रख सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे।

अपने बाथरूम को साफ़ करने का आसान तरीका

बाथरूम की दीवारों, खिड़कियों या वॉश बेसिन के शीशे पर लगी किसी भी धूल या गंदगी को पोंछने के लिए सूखे कपड़े का उपयोग करें। अगर आप इसे हर दो दिन में दोहराते हैं तो आपको ठंड में इसे साफ करने के लिए पानी की आवश्यकता नहीं होगी।

बाथरूम की उन टाइलों को साफ करने के लिए गर्म पानी में सिरका या नींबू का रस मिलाएं जिनका रंग फीका पड़ गया हो और उन पर काई आ गयी हो। इससे कीटाणुओं और फंगस से भी छुटकारा मिलेगा। वहीँ अगर आप पानी से जुड़े इन सभी कार्यों को करते समय दस्ताने पहनते हैं तो आपको ठंड महसूस नहीं होगी।

आप फर्श को साफ करने के लिए ब्लीच और गुनगुने पानी के मिश्रण का भी उपयोग कर सकते हैं। इस पानी में कपड़ा भिगोकर फर्श को पोंछ लें। इससे फर्श की गंदगी, अंधेरा और अप्रिय गंध से छुटकारा मिल जाएगा।

अगर बाथरूम से बदबू आ रही हो तो बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। बेकिंग सोडा को पूरे बाथरूम में फैला दें। इसके बाद बाथरूम को साफ करने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें।

ठंड के महीनों में लोग अक्सर अपनी सभी खिड़कियाँ कई दिनों तक बंद रखते हैं। नतीजतन, घर को बाहर से ताजी हवा नहीं मिल पाती है और नमी की गंध आने लगती है। आपको थोड़ी देर के लिए बाथरूम की खिड़की खोल देनी चाहिए ताकि कुछ ताजी हवा अंदर आ सके और दुर्गंध बाहर निकल जाए।

अगर शौचालय में अप्रिय गंध है और आप बहुत व्यस्त हैं या इसे साफ करने का मन नहीं है, तो शौचालय के अंदर रूम फ्रेशनर छिड़कने का प्रयास करें। अगर ज्यादा बदबू आ रही हो तो इसे दिन में तीन बार छिड़कें।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story