×

Bathua Recipes for Weight Loss: वजन घटाने और इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आज ही ट्राई करें ये स्वादिष्ट बथुआ रेसिपी

Bathua Recipes for Weight Loss: अपने आहार में शामिल करने के लिए ऐसी ही एक बेहतरीन सामग्री बथुआ साग है। यह कैलोरी में कम है और कैल्शियम, पोटेशियम।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 26 Sep 2022 12:13 PM GMT
Bathua Recipes for Weight Loss
X

Bathua Recipes for Weight Loss (Image: Social Media)

Bathua Recipes For Weight Loss: स्थायी वजन घटाने के लिए, प्रमुख मंत्रों में से एक है मौसमी भोजन करना। जैसे-जैसे सर्दी का मौसम आता है, हम जल्द ही मौसमी सब्जियों में बदलाव देखेंगे जो आमतौर पर उपलब्ध हैं। भले ही अब कई सब्जियां और फल पूरे वर्ष उपलब्ध हैं, आपके शरीर को वास्तव में जरूरत है और अच्छी तरह से पचता है जो ताजा, मौसमी और स्थानीय रूप से उपलब्ध है। अपने आहार में शामिल करने के लिए ऐसी ही एक बेहतरीन सामग्री बथुआ साग है। यह कैलोरी में कम है और कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन ए, और विटामिन सी और बी 6 जैसे सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर है। यह फाइबर में भी उच्च है जो वजन घटाने के लिए आदर्श है। जिंक, आयरन और अमीनो एसिड से भरपूर, यह मौसमी परिवर्तन को संभालने के लिए आवश्यक प्रतिरक्षा को बढ़ावा देगा।

अगर आपको बथुआ नीरस और उबाऊ लगता है, तो इन मज़ेदार और स्वादिष्ट व्यंजनों को आज़माएँ:

बथुआ चावल

एक पैन लें और उसमें 1 टेबल स्पून तेल और 1 टेबल स्पून घी गर्म करें। 1 बड़ा बारीक कटा प्याज डालें और नरम होने तक पकाएं। बथुआ के पत्तों का 1 गुच्छा लें और उन्हें प्यूरी में पीस लें। पैन में प्यूरी डालिये, 1 छोटी चम्मच धनियां पाउडर, 1 छोटी चम्मच जीरा पाउडर, 1 छोटी चम्मच बिरयानी मसाला, स्वादानुसार नमक डाल दीजिए. पनीर के छोटे क्यूब्स में कटा हुआ 40-70 ग्राम डालें। 1 कटोरी चावल, पानी और नींबू का रस डालें, मिलाएँ और ढक्कन से ढक दें। इसे 25-30 मिनट तक पकाएं और गरमागरम परोसें।

बथुआ स्मूदी

मिक्सर लें और उसमें 1 कप दही, 1 कप स्टीम्ड और प्यूरी किया हुआ बथुआ, 1 कप कटा हरा सेब, 1 छोटा चम्मच काला नमक और आवश्यकतानुसार पानी या दूध डालें। यदि आवश्यक हो तो बर्फ डालें।

बथुआ रोटी

700 ग्राम बथुआ साग को बहते पानी में धो लें। अब इन्हें पानी से भरे एक गहरे पैन में उबाल लें। इसमें लगभग 10 मिनट लगने चाहिए। बथुआ के पत्तों को छान लें। एक बड़े कटोरे में, उबले हुए बथुआ के पत्तों के साथ 500 ग्राम गेहूं का आटा डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। थोडे़ से पानी का प्रयोग कर नरम आटा गूंथ लें और इसमें 1 चम्मच अजवायन, 1 चम्मच जीरा, 1 चम्मच लहसुन का पेस्ट और आवश्यकतानुसार नमक भी मिला लें। थोडे़ से घी का प्रयोग कर रोटियों को पकाएं और गरमागरम परोसें।

बथुआ वादी

एक बड़ा कटोरा लें और उसमें 1 कप बेसन, 1 कप बारीक कटे हुए बथुआ के पत्ते, 1 कप बारीक कटा हरा धनिया, ½ छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, स्वादानुसार मिर्च पाउडर, 2 चम्मच गरम मसाला, 4 बारीक कटी हरी मिर्च, 1 चम्मच लहसुन अदरक का पेस्ट डालें। , छोटा चम्मच जीरा, स्वादानुसार नमक और एक चुटकी हींग। अच्छी तरह मिलाएं। फिर उसमें पानी डालकर आटा गूंथ लें। इसे 15-20 मिनट तक स्टीम करें। आटा ठंडा होने के बाद, इसे मोटे टुकड़ों में काट लें और इसे हल्का तल लें। वडी को तिल के साथ सीज़न करें।

बथुआ रायता

2 कप बथुआ के पत्ते धो लें। एक प्रेशर कुकर लें और उसमें पत्तों को थोड़े से पानी के साथ उबाल लें। उबालने के बाद इसे मैश करके पेस्ट बना लें। एक बाउल लें और उसमें 4 कप दही मिला लें। बथुआ पेस्ट डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। अगर यह ज्यादा गाड़ा लगे तो थोडा़ सा दूध डालकर फिर से मिला लें। 2 चम्मच जीरा पाउडर, 2 चम्मच मिर्च पाउडर और आवश्यकतानुसार नमक डालें। ठंडा करके परोसें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story