×

Bay leaf benefits: तेज़पत्ता का पानी करेगा कमाल, वजन कम होने के साथ कंट्रोल में रहेगी डायबिटीज

Bay leaf benefits: जपत्ता आपके शरीर को कई पोषक तत्व भी प्रदान करता है। तेजपत्ते में मौजूद भरपूर मात्रा में कॉपर, एंटी -ऑक्सीडेंट, कैल्शियम और आयरन आपको स्वस्थ बनाये रखने में सहायक होते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 29 Jun 2022 9:21 AM GMT
Bay leaves water
X

Bay leaves water (Image credit: Social Media)

Bay leaf benefits: भारतीय रसोई औषिधियों का ख़ज़ाना माना जाता है। यहाँ के मसाले स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी लाजबाव हैं। बता दें कि किचन में मौजूद कई ऐसे मसाले हैं, जो व्यंजन का स्वाद बढ़ाने के साथ शरीर की गंभीर से गंभीर बिमारियों को दूर करने में भी असरदार साबित होते हैं। इन्हीं मसालों में से एक है तेजपत्ता (Bay leaf)।

जी हाँ , प्रत्येक व्यंजन में अपनी बेहतरीन खुशबु के लिए जाने जाने वाला तेज़पत्ता स्वास्थ्य के लिए भी एक बेहतरीन औषिधि के रूप में कार्य करता है। बता दें कि तेजपत्ता आपके शरीर को कई पोषक तत्व भी प्रदान करता है। तेजपत्ते में मौजूद भरपूर मात्रा में कॉपर, एंटी -ऑक्सीडेंट, कैल्शियम और आयरन आपको स्वस्थ बनाये रखने में सहायक होते हैं।

क्या आप जानते हैं कि सुबह खाली पेट तेजपत्ते का पानी पीने से आपके शरीर में कौन -कौन से सकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं? इसका सबसे प्रमुख फ़ायदा आपके कम वजन के रूप में दिखाई देता है। जी हाँ अगर आप अपने बढे हुए वजन से परेशान हैं तो बिलकुल टेंशन ना लें। सिर्फ प्रतिदिन सुबह खाली पेट तेजपत्ता का पानी या तेजपत्ते से तैयार चाय का सेवन करें और रिजल्ट कुछ ही दिनों में दिखाई देने लगेगा जब आपके शरीर से एक्स्ट्रा चर्बी मख्खन की तरह पिघल कर दूर हो जायेगी। इतना ही नहीं इसके अलावा भी तेजपत्ते का पानी आपके स्वास्थ्य को कई ढेर सारे फायदे पहुंचाता हैं। आइए जानते हैं तेज़पत्ता पानी के सेवन से होने वाले अनगिनत स्वास्थ्य लाभों को :

वजन कम करने में सहायक :

रोज़ाना खाली पेट सुबह तेजपत्ते के पानी का सेवन करने से आपके शरीर का वजन आसानी से कम हो सकता है। बता दें कि इस पानी का उपभोग दिन में दो से तीन बार करना फायदेमंद होता है। इसके लिए सुबह खाली पेट, दोपहर में खाने के बाद और रात में डिनर से कुछ घंटे पहले इस पानी का सेवन करना लाभदायक बताया गया है। लेकिन ध्यान रहें कि हमेशा तेजपत्ते का पानी हल्का गुनगुना करके ही इसका सेवन करें । रोज़ाना इसके इस्तेमाल से आपके शरीर के चर्बी कम हो जायेगी।

डायबिटीज करे नियंत्रित:

नियमित रूप से तेजपत्ते का पानी पीने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। उल्लेखनीय है कि तेजपत्ते में मौजूद फाइटोकेमिकल्स तत्व आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में सहायक होते है। ध्यान रखें तेजपत्ते के पानी को हमेशा हल्का गुनगुना करके ही पीये।

इंफेक्शन करें दूर:

तेजपत्तों में मौजूद भरपूर मात्रा में विटामिन सी के साथ एंटीबैक्टीरियल गुण आपको किसी भी तरह के इंफेक्शन को बचाने में मददगार हो सकते हैं। यहाँ तक नियमित रूप से तेजपत्तों का पानी पीने से आपको कभी भी सर्दी-जुकाम की परेशानी नहीं होगी।

शरीर के सूजन को कम करने में सहायक :

तेजपत्ते में मौजूद सिनेओल आपको शारीरिक सूजन से लड़ने में सहायक होते है। बता दें कि नियमित रूप से तेजपत्ते का पानी पीने से शरीर के सूजन को आसानी से दूर किया जा सकता है।

किडनी स्टोन की परेशानी से बचाता है:

नियमित रूप से तेजपत्ते के पानी का सेवन किडनी स्टोन की परेशानियों से भी बचाव करता है। बता दें कि किडनी स्टोन की परेशानी होने पर तेजपत्ते को पानी में उबालकर उसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। अब दिन में कम से कम दो से तीन बार इस पानी का सेवन जरूर करें जिससे आपको किडनी स्टोन की परेशानी से काफी लाभ मिलेगा।

अनिद्रा दूर कर नींद को करे बेहतर

अनिद्रा की शिकायत को दूर करने में भी तेजपत्ते का पानी बेहद गुणकारी होता है। इसके लिए रात में खाने के कुछ घंटे बाद तेजपत्ते का पानी पीये। रोज़ाना इसका प्रयोग करें कुछ ही दिनों में आपकी अनिंद्रा की शिकायत दूर हो कर आपको बेहतरीन नींद मिलेगी।

तेजपत्ता का पानी तैयार करने का तरीका :

आवश्यक सामाग्री

पानी- 2 कप

तेज पत्ता- 2 से 3

दालचीनी पाउडर - आधा चम्मच

विधि

सबसे पहले एक पैन में पानी डालकर इसे अच्छे से उबाल लें। इसके बाद इसमें कुछ तेजपत्ते डाल कर भी इसे कुछ मिनटों के लिए उबालें। बता दें कि जब पानी अच्छे से उबल जाए, तो गैस बंद करके इसमें दालचीनी का पाउडर डाल लें। उल्लेखनीय है कि जब पानी कुछ देर के बाद जब हल्का ठंडा हो जाए, तो इसे कप में छानकर चाय की तरह पीये। इसके रोज़ाना सेवन से अनिंद्रा की शिकायत दूर हो जाती है।

गौरतलब है कि तेजपत्ता का पानी आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन होता है। लेकिन कभी भी इसे अत्यधिक मात्रा में लेने का प्रयास ना करें क्योंकि अधिक मात्रा में किसी भी चीज का सेवन सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story