×

Alert On Petrol Pump: वीडियो देख रहें सावधान, पेट्रोल पंप पर क्यों नहीं करें गाड़ी स्टार्ट, ऐसे रखें खुद को सुरक्षित

Be Alert On Petrol Pump: इस समय एक ऐसा वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसे देखकर आपके भी होश उड़ जायेंगे। आपको अंदाज़ा भी नहीं होगा कि कैसे कुछ ही पलों में एक शख्स और उसकी बाइक धू धूकर जल गयी।

Shweta Shrivastava
Published on: 23 Jun 2023 12:10 PM GMT

Be Alert On Petrol Pump: आप आम तौर पर अपनी गाड़ी के ईंधन टैंक को भरवाते समय क्या गलत हो सकता है इसके बारे में ज्यादा नहीं सोचते होंगे। लेकिन इस समय एक ऐसा वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसे देखकर आपके भी होश उड़ जायेंगे। आपको अंदाज़ा भी नहीं होगा कि कैसे कुछ ही पलों में एक शख्स और उसकी बाइक धू धूकर जल गयी। आग इतनी तेज़ थी कि किसी को कुछ समझ ही नहीं आया। आज हम आपको इससे जुड़ी कुछ अहम् बातें बताने जा रहे हैं। जिसे समझकर आप भी पेट्रोल पंप पर जाएं तो इन बातों का विशेष ख्याल रखें।

पेट्रोल पंप पर क्यों गाड़ी स्टार्ट नहीं रखनी चाहिए

आपको कई बार पेट्रोल पंप पर फ़ोन का इस्तेमाल करने से मना किया जाता रहा है लेकिन आज जो वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है उसमे व्यक्ति न तो मोबाइल फ़ोन चला रहा था न ही उसकी कोई कॉल आई थी। महज़ कुछ ही सेकंडस में सबकुछ राख हो गया। दरअसल ये व्यक्ति अपनी बाइक को स्टार्ट किये हुए था और पेट्रोल भरवा रहा था। इतनी देर में उसकी बाइक ने ज़ोरदार आग पकड़ ली और बस सब राख हो गया। वीडियो में आपको साफ़ तौर पर नज़र आएगा कि कैसे ये पूरी घटना हुई। ऐसे में ज़रूरी है आपका सतर्क रहना आइये जानते हैं ऐसे में आप किस किस चीज़ का ध्यान रखें।

पेट्रोल पंप सुरक्षा का सबसे पहला नियम ये है कि आपको सावधान रहना चाहिए और ऐसे काम करने से बचना चाहिए जिससे उस जगह पर आग लग सकती है।

पेट्रोल पंप पर आपको और आपके वाहन को सुरक्षित रखने के लिए यहां कुछ उपयोगी सुझाव दिए गए हैं।

ईंधन टैंक भरते समय अपने वाहन का इंजन बंद कर दें

जैसे ही ईंधन स्टेशन पर आपकी बारी आए, सुनिश्चित करें कि किसी परिचारक द्वारा आपके वाहन में ईंधन भरना शुरू करने से पहले आप अपनी कार का इंजन बंद कर दें। ये एक सुरक्षा उपाय है जिसका हर किसी को ध्यान रखना चाहिए। इस बात से इनकार नहीं कर सकते कि अगर ईंधन नोजल से टपकता है और आग पकड़ लेता है तो दुर्घटना होने की संभावना है। साथ ही वीडियो में जिस तरह से गाड़ी के स्टार्ट रहने पर आग पकड़ी ये देखकर कर कोई हैरान रे गया। लेकिन जहाँ आप इस बात का ध्यान रखें वहीँ कुछ और बातों पर भी विशेष ध्यान देने की ज़रूरत है। जैसे -

कभी भी धूम्रपान न करें या लाइटर/माचिस का प्रयोग न करें

पेट्रोल पंप या किसी भी ईंधन स्टेशन पर आग लगने का बड़ा खतरा होता है क्योंकि ये टनों टन ज्वलनशील वस्तुओं से भरा होता है। इसलिए, ये सलाह दी जाती है कि ऐसी किसी भी चीज़ का उपयोग न करें जिससे आग लग सकती है। जब आप बच्चों के साथ हों तो विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। धूम्रपान न करें, माचिस की तीली न जलाएं और लाइटर से न खेलें जैसी तमाम तरह की बातें हैं जिनका आपको ध्यान देने की ज़रूरत है। ईंधन भरवाते समय किसी भी संभावित वस्तु को दूर रखें।

अपने मोबाइल फोन का प्रयोग न करें

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि मोबाइल फोन विकिरण उत्सर्जित करते हैं और इसलिए वे आग का कारण बन सकते हैं। आपका उपकरण धूप वाले दिन गर्म हो सकता है और विस्फोट का खतरा पैदा कर सकता है। ये ईंधन स्टेशन पर अत्यधिक खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए पेट्रोल पंप में प्रवेश करने से पहले हमेशा अपना फ़ोन बंद करना सुनिश्चित करें।

पेट्रोल भरवाते समय सावधान रहें

सावधान रहे और कार के अंदर कोई अतिरिक्त ईंधन कंटेनर रखने से बचें। जब आप ईंधन स्टेशन पर हों तो ऐसा कुछ भी करने से बचें जो स्थैतिक बिजली पैदा करता हो। स्थैतिक बिजली चिंगारी पैदा कर सकती है और आग लगा सकती है।

ये सभी बिंदु आवश्यक हैं, और आपको इन्हें हमेशा याद रखना चाहिए। आप पेट्रोल पंप पर जाने से बच नहीं सकते, लेकिन दुर्घटना की संभावना को कम कर सकते हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story