×

Makeup : प्राइमर का इस्तेमाल करते समय बरतें कुछ सावधानियां

seema
Published on: 3 Nov 2017 10:47 AM GMT
Makeup : प्राइमर का इस्तेमाल करते समय बरतें कुछ सावधानियां
X

लखनऊ : मेकअप में प्राइमर का इस्तेमाल चेहरे की टोन एक समान करने और दाग-धब्बे छिपाने के लिए किया जाता है। अगर आप इसका इस्तेमाल करती हैं तो इसका चयन त्वचा के अनुसार होना चाहिए। इसके लिए विशेष सावधानी बतरनी चाहिए। जानते हैं कुछ टिप्स-

-अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो प्राइमर बनाने के लिए मैटिफाइंग सनस्क्रीन लोशन और एलोवेरा जेल को मिक्स करें। इसके बाद धीरे-धीरे फाउंडेशन और मिनरल पाउडर भी इसमें मिला लें। इसे जार में भरकर ठंडी जगह रख दें। यह आपके चेहरे पर ऑयल बाहर आने से रोकने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें :ये चाय शरीर के इम्यून सिस्टम को करती है मजबूत, रखती हैं आपको स्वस्थ

-यदि किसी की ड्राई त्वचा है तो इसमें सिर्फ एलोवेरा जेल और सनस्क्रीन लोशन की जरूरत होगी। एक छोटे प्याले में इन्हें अच्छी तरह मिला लें और ठंडे स्थान पर स्टोर कर लें। फिर इसको लगाएं। इसका लुक अच्छा लगेगा।

-कोमल त्वचा के लिए प्राइमर में नारियल के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे धीमी आंच पर गर्म करने के बाद ठंडा होने दें। सामान्य तापमान पर आने के बाद इसमें एलोवेरा जेल मिला लें। फिर धीरे-धीरे मिनरल पाउडर मिलाना शुरू करें। इसके बाद इसे जार में डालकर ठंडी जगह रखें।

यदि आप बाजार से प्राइमर ले रही हैं तो इसमें मिलाई गई सामग्री पढ़ लें। कई बार उसमें ऐसे केमिकल होते हैं जो चेहरे को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story