×

चीकू से बनाएं स्किन मास्‍क, जाने क्या है इसके और भी फायदे, ऐसे बनाएं मास्क

चीकू का मौसम चल रहा है। यह हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद रहता है। लेकिन क्या आप जानते हैं यह आपके चहरे में निखार लाने के लिए भी प्रयोग में आता है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shweta
Published on: 25 May 2021 11:04 AM GMT
चीकू से बनाएं स्किन मास्‍क, जाने क्या है इसके और भी फायदे, ऐसे बनाएं मास्क
X

Beauty Benefits of Chikoo : चीकू का मौसम चल रहा है। यह हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद रहता है। लेकिन क्या आप जानते हैं यह आपके चहरे में निखार लाने के लिए भी प्रयोग में आता है। जी हां आपने सही सुना है। चीकू में अनेक गुण पाए जाते हैं। यह विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, कॉपर, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन आदि से भरपूर है। तो चलिए आपको बताते हैं कैसे करें चीकू का प्रयोग अपने खूबसूरती को और निखारने के लिए।

हर कोई खूबसूरत स्किन चाहता है। इसके लिए आपको चीकू फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले चीकू पल्प इसमें एक चम्मच दूध और एक चम्मच बेसन लें। उसके बाद सभी को मिक्स कर लें। थोड़ी देर बाद आप इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। और 15 से 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। जब यह पैक आपके चेहरे और गर्दन पर पूरी तरह सूख जाए तो ठंडे पानी से धो ले। आप काम आपको हर हफ्ते करना होगा। कुछ समय बाद आपके चेहरे पर अंतर दिखने लगेगा।

बता दें कि चीकू में विटामिन्‍स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए, सी, ई पाए जाते हैं जो हमरे त्वचा को स्वस्थ्य और हेल्दी रखता है। सबसे खास बात यह है कि इसमें एंटीरिंकल प्रोपर्टीज भी पाया जाता है। जो स्किन को नेचुरली ग्‍लोइंग करने में काफी मददगार होता है। इसके प्रयोग से स्किन में फंगल नहीं हो सकता। और यह चोट को भरने का भी काम करता है।

चीकू फल फोटोः सोशल मीडिया

बताते चलें कि चीकू न केवल स्किन के लिए लाभकारी है बल्कि यह बोलों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। चीकू हेल्दी बालों को बनाने के लिए प्रयोग में लाया जाता है। अगर आप अपने पतले बालों से परेशान है तो इसके लिए आपको चीकू के बीज से बने तेज को बोलों में रोज मालिश करें। ऐसा करने से आपका बाल घना, खूबसूरत और मुलायम हो जाएगा। क्योंकि यह फल न्‍यूट्रिशन से भरपूर है। जिससे बालों मे तेजी से ग्रोथ आना शुरू हो जाता है।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shweta

Shweta

Next Story