×

Beauty Hacks: जानिए कैसे देर तक परफ्यूम की सुगंध को बरकरार रख सकते हैं आप, फॉलो करें ये हैक्स

Beauty Hacks: अगर आपको भी ऐसा लगता है कि आपके परफ्यूम की स्मेल जल्दी उड़ जाती है और ये ज़्यादा समय तक नहीं टिकती तो फॉलो करें इन टिप्स या हैक्स को।

Shweta Srivastava
Published on: 11 Jan 2024 12:48 PM GMT
Beauty Hacks
X

Beauty Hacks (Image Credit-Social Media)

Beauty Hacks: परफ्यूम पर ढेरों पैसा लगाकर खरीदने के बाद भी अगर ये लॉन्ग लास्टिंग नहीं है तो आपके सब पैसे बर्बाद हो सकते हैं। ऐसे में अगर आपको इनकी महक देर तक रखने की तरकीब मिल जाये तो कहना ही क्या। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप ऐसा क्या करें जिससे परफ्यूम की खुशबू को लंबे समय तक बनाये रखा जा सके।

परफ्यूम की सुगंध को देर तक रखें बरकरार

परफ्यूम को लंबे समय तक बनाए रखने में मदद के लिए कुछ ऐसे उपाय आप अपना सकते हैं जिससे ये आपको देर तक सुगंधित रखेगा।

1. मॉइस्चराइज़ करें

बिना खुशबू वाला लोशन या बॉडी ऑयल लगाने से परफ्यूम की खुशबू को लंबे समय तक बरकरार रखा जा सकता है। रूखी त्वचा नरम त्वचा की तरह खुशबू को अवशोषित नहीं कर पाती है, इसलिए जिन मॉइस्चराइज़र में अपनी महक नहीं होती है वो आपके परफ्यूम की सुगंध में हस्तक्षेप नहीं करता है।

2 . इसे केवल पल्स पॉइंट्स पर स्प्रे करें

पल्स पॉइंट या 'वार्म पॉइंट' वो स्थान हैं जहां आपकी धमनियां आपकी त्वचा की सतह के सबसे करीब होती हैं और जब आप इसे हल्के से छूते हैं, तो आप अपने दिल की धड़कन को महसूस कर सकते हैं; और बेहतर सुगंध हर तरफ बिखेर सकते हैं। सामान्य नाड़ी बिंदु जो अच्छी तरह से काम करते हैं; कलाइयां, हंसली, घुटनों के पीछे और आपके कानों के ठीक पीछे। इन जगहों पर इसे लगाकर आप परफ्यूम को देर तक बरकरार रख सकते हैं।

3. इसे अपने बालों में ब्रश करें

विशेष रूप से लंबे बालों वाले लोगों के लिए, यह हैक पूरे दिन खुशबू बनाए रखने के लिए शानदार है। अपने बालों में लगाने से पहले अपने हेयर ब्रश में थोड़ा छिड़कें।

4 . अपनी कलाइयों को आपस में न रगड़ें

अपनी कलाइयों में परफ्यूम लगाना तो सही है लेकिन इसे रगड़ने की भूल न करें। क्योकिं ऐसा करने से गंध में मौजूद रसायन टूट जाते हैं, जिससे इसके टूटने और इसकी सुगंध खोने की प्रक्रिया तेज हो जाती है।

5 . अपनी त्वचा पर हमेशा स्प्रे करें

याद रखिये कि आपको परफ्यूम को अपनी स्किन पर स्प्रे करना है न कि कपड़ों पर। इत्र का तेल कुछ कपड़ों के लिए हानिकारक हो सकता हैं साथ ही ये उन पर सुगंध बहुत कम देर टिकती है। हालाँकि, त्वचा पर, ये बहुत अधिक समय तक टिकते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story