×

Beauty Hacks: लिपस्टिक को ऐसे बनाएं लॉन्ग लास्टिंग और दें मैट फ़िनिश लुक, अपनाएं ये हैक्स

Beauty Hacks: किसी भी लड़की के लिए उसका मेकअप लुक तब कम्पलीट होता है जब वो अपने होंठों पर लिपस्टिक लगाती है। लेकिन जब ये आपके कप या गिलास पर अपना निशान छोड़ जाये तो ये काफी बुरा लगता है। आइये जानते हैं कैसे ऐसा होने से बचें।

Shweta Srivastava
Published on: 27 Jan 2024 7:00 AM GMT (Updated on: 27 Jan 2024 7:00 AM GMT)
Beauty Hacks
X

Beauty Hacks (Image Credit-Social Media)

Beauty Hacks: लिपस्टिक लगाना एक महिला के मेकअप रूटीन को पूरा करने में एक महत्वपूर्ण कदम है, इसके बिना आपका पूरा लुक अधूरा लगता है। लेकिन इन सबमे एक चुनौती ये है कि लिपस्टिक ठीक से सेट नहीं होती है, जिससे चाय या कॉफी पीने के दौरान कप पर दाग लग जाता है। इससे न सिर्फ होंठों का रंग निकल जाता है बल्कि पूरा मेकअप लुक भी खराब हो जाता है। मार्केट में वैसे कई ऐसी लिपस्टिक भी हैं जो नॉन ट्रांस्फ़ेरेबल होतीं हैं और दाग नहीं छोड़तीं हैं। लेकिन वहीँ अगर आपकी लिपस्टिक नॉन ट्रांस्फ़ेरेबल नहीं है तो यहाँ कुछ आइडियाज मौजूद हैं जिन्हे आप अपनाकर अपनी लिपस्टिक को नॉन ट्रांस्फ़ेरेबल और मैट फ़िनिश लुक दे सकतीं हैं। आइये जानते हैं ये क्या हैं ये हैक्स।

लिपस्टिक को ऐसे बनाएं लॉन्ग लास्टिंग और दें मैट फ़िनिश लुक

लिप स्क्रब

अक्सर, होठों पर डेड स्किन कोशिकाएं लिपस्टिक के सेट होने के तरीके पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती हैं। इससे निपटने के लिए विशेषज्ञ लिपस्टिक लगाने से पहले अपने होठों को रगड़ने की सलाह देते हैं। डेड स्किन कोशिकाओं को हटाने से न केवल आपके होठों की उपस्थिति में सुधार होता है बल्कि लिपस्टिक को बेहतर ढंग से चिपकने में भी मदद मिलती है। होठों को नमीयुक्त और मुलायम बनाने के लिए आप लिप बाम का प्रयोग भी कर सकतीं हैं।

ब्रश का करें इस्तेमाल

सीधे स्टिक से लिपस्टिक लगाने के बजाय, ब्रश का उपयोग अधिक सटीक और नियंत्रित आउटपुट दे सकता है। लिपस्टिक को ब्रश से होठों के बीचों-बीच लगाना शुरू करें और फिर इसे किनारों पर ब्लेंड करें। ये तकनीक लिपस्टिक के फैलने के जोखिम को कम करती है और होंठों को सुंदर और अच्छा दिखाती है।

टिशू पेपर तकनीक

मैट लुक पाने और लिपस्टिक ट्रांसफर न हो इसके लिए टिशू पेपर का उपयोग करें। लिपस्टिक लगाने के बाद अपने होठों के बीच एक टिश्यू पेपर रखें और धीरे से दबाएं। इससे अतिरिक्त लिपस्टिक निकल जाती है। इसके बाद होठों पर पाउडर लगाएं और दोबारा लिपस्टिक लगाएं। ये तकनीक रंग को बरकरार रखने में मदद करती है, इसे लंबे समय तक बनाए रखती है और लिपस्टिक के खराब होने के डर के बिना चाय या कॉफी का आनंद लेने का आत्मविश्वास प्रदान करती है।

इन आइडियाज को अपने मेकअप रूटीन में शामिल करके, आप लिपस्टिक लगाने से जुड़ी आम चुनौतियों को दूर कर सकते हैं और एक मैट फ़िनिश का आनंद ले सकते हैं जो आपके होंठों के रंग को लम्बे समय तक बरक़रार रखता है। लिप स्क्रबिंग, ब्रश का उपयोग करना और टिशू पेपर का उपयोग करने जैसे सरल कदम उठाने से एक लॉन्ग लास्टिंग और मैट फिनिश लुक मिलता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story