×

TIPS: चॉकलेट से जुड़ें हैं कई राज, खाने के साथ करती है और भी कई काम

suman
Published on: 10 July 2017 6:31 AM GMT
TIPS: चॉकलेट से जुड़ें हैं कई राज, खाने के साथ करती है और भी कई काम
X

नई दिल्ली: चॉकलेट खाना न केवल आपके शरीर के लिए अच्छा होता है, बल्कि इसे त्वचा, चेहरे या शरीर पर लगाने से रंग-रूप भी निखरता है और त्वचा मुलायम हो जाती है। ओरिफ्लेम इंडिया की सौंदर्य व मेकअप विशेषज्ञ आकृति कोचर और फिपास की आहार व पोषण विशेषज्ञ मेहर राजपूत ने त्वचा को चॉकलेट से होने वाले फायदों के बारे में ये जानकारियां दी हैं :

आगे...

* चॉकलेट एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को दूर कर त्वचा को जवां और खूबसूरत बनाता है। त्वचा में कसाव लाता है।

* यह एंटी-इनफ्लैमेटरी होता है, जिससे यह रूखी और संवेदनशील त्वचा के लिए बिल्कुल उपयुक्त होता है।

* डार्क चॉकलेट त्वचा में निखार लाने के साथ ही उसे मुलायम बनाता है और त्वचा में नमी बरकरार रखता है।

आगे...

* चॉकलेट फ्लैवेनोल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो त्वचा को हानिकारक पराबैंगनी किरणों से सुरक्षित रखता है, झुर्रियां दूर करता है और त्वचा को नमी प्रदान करता है।

* चॉकलेट में पाया जाने वाला फ्लैवेनोल रक्त चाप को नियंत्रित करता है, कोलेस्ट्रॉल कम करता है और ह्रदय संबंधी बीमारियों के जोखिम को कम करता है। यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित कर त्वचा को कोमल बनाता है।

आगे...

* चॉकलेट फेशियल आजकल खूब चलन में हैं। यह न सिर्फ त्वचा का रंग साफ करता है, बल्कि झुर्रियां और महीन रेखाएं भी कम करता है।

* एक-तिहाई कप कोको पाउडर में 2-3 बड़ा चम्मच शहद और कुछ नींबू के रस की बूंदे मिलाएं। इस चॉकलेट फेस पैक को चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट छोड़ दें और फिर चेहरा धुलें। इससे त्वचा मुलायम होगी, रंग साफ होगा और चेहरे पर चमक व निखार भी आएगा।

* यह चेहरे पर बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करता है और झुर्रियों, दाग-धब्बों को दूर करता है।

आईएएनएस

suman

suman

Next Story